Move to Jagran APP

Tamil Nadu: IMD की चेतावनी के बाद एक्शन में स्टालिन सरकार, कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश

Tamil Nadu मौसम विभाग ने तमिलनाडु को लेकर अग्रिम चेतावनी जारी की है जिसके बाद राज्य सरकार ने एहतियातन कदम उठाते हुए पहले ही परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी दिशा में सरकार ने कई जिलों के स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। साथ ही जिला कलेक्टरों ने अन्य तैयारियों का जायजा दिया।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
सीएम एमके स्टालिन ने भारी बारिश की चेतावनी पर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। (Photo- ANI)

एएनआई, चेन्नई। तमिलनाडु में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके बाद राज्य सरकार ने एहतियातन कदम उठाते हुए बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर 15 अक्टूबर को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सोमवार को मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। सरकार की ओर से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इन जिलों में आईटी कंपनियों के कर्मचारियों को 15 से 18 अक्टूबर तक घर से काम करने की अनुमति देने के लिए एक सलाह जारी करने का भी निर्देश दिया है।

निजी कंपनियों से वर्क फ्रॉम होम कराने की अपील

बैठक में चेन्नई निगम आयुक्त ने तैयारियों का जायजा देते हुए कहा, '990 पंप और 57 ट्रैक्टर पंप सेट के साथ तैयार हैं। 36 मोटरबोट, 46 मीट्रिक टन ब्लीच पाउडर, 25 मीट्रिक टन चूना पाउडर और फिनोल तैयार रखा गया है। इसके अतिरिक्त, 169 कैंप कार्यालय, बचाव कार्यों के लिए आवश्यक मात्रा में खाना पकाने की जगह, 59 जेसीबी, 272 पेड़ काटने वाली मशीनें, 176 वाटर ड्रेनर, 130 जनरेटर और 115 लॉरी मानसून की तैयारियों के तहत स्टैंडबाय पर हैं।'

इसी तरह, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम के जिला कलेक्टरों ने उन एहतियाती उपायों के बारे में बताया जो उनके संबंधित जिलों में किए गए हैं। तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने भी कहा, 'हम मानसून की बारिश के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने चेन्नई और तिरुवल्लूर में स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा की है, क्योंकि हमें कल भारी बारिश की उम्मीद है। हमने (निजी कंपनियों के लिए) घर से काम करने के आदेश जारी किए हैं, ताकि लोग यात्रा न करें।' इससे पहले दिन में, तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में शाम को भारी बारिश हुई, जिससे शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया।

कई जिलों में बारिश का अनुमान

लगातार बारिश के कारण पोन्नेरी रेलवे सबवे सहित कई जगहों पर जलभराव हो गया। स्थानीय अधिकारी स्थिति का आकलन कर रहे हैं और बाढ़ के प्रभाव का प्रबंधन कर रहे हैं। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 14 अक्टूबर, 2024 को 05:30 बजे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। अगले दो दिनों के दौरान इसके एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने और उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने पहले कहा, '12-16 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है, जिसमें 14-15 अक्टूबर को सबसे अधिक बारिश होने की संभावना है। 14-16 अक्टूबर के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।' रविवार को मौसम विभाग ने 14 अक्टूबर को राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

इन जिलों के लिए अलर्ट

विभाग ने कहा, 'धर्मपुरी, सलेम, नीलगिरी, इरोड, नमक्कल, अरियालुर, पेरम्बलुर, तिरुचिरापल्ली, करूर, तिरुप्पुर, कोयंबटूर, डिंडीगुल, पुदुक्कोट्टई, नागपट्टिनम, शिवगंगई और रामनाथपुरम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।" विभाग ने विल्लुपुरम, कुड्डालोर, अरियालुर, पेरम्बलुर, मयिलादुथुराई, तंजावुर, तिरुवरुर, पुदुक्कोट्टई, नागपट्टिनम जिलों और पुदुचेरी और कराईकल सहित अन्य स्थानों पर भी भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, चेन्नई और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, क्योंकि पूर्वोत्तर मानसून 15 या 16 अक्टूबर तक आने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी तेजी से आगे बढ़ी है और अगले चार दिनों में इसके खत्म होने की उम्मीद है, जिससे बहुप्रतीक्षित पूर्वोत्तर मानसून का मार्ग प्रशस्त होगा।

मौसम विभाग का अनुमान

  • आईएमडी ने दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण की सूचना दी है। इस मौसम प्रणाली के सोमवार, 14 अक्टूबर तक दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव वाले क्षेत्र में विकसित होने की उम्मीद है।
  • इसके अगले 48 घंटों में एक कम दबाव प्रणाली में तब्दील होने और उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे इस क्षेत्र में काफी बारिश होगी।
  • उत्तर-पूर्वी मानसून के आने से पहले ही तमिलनाडु के कई जिलों में काफी बारिश दर्ज की जा चुकी है।
  • शुरुआती बारिश ने कुछ क्षेत्रों को काफी राहत प्रदान की है, जबकि अन्य आने वाले दिनों में मानसून की तीव्रता बढ़ने के कारण संभावित जलभराव और बाढ़ का सामना कर रहे हैं।
  • आईएमडी ने मछुआरों को चेतावनी जारी करते हुए सलाह दी है कि वे समुद्र की खराब स्थिति और तेज हवाओं के कारण 17 अक्टूबर तक समुद्र में या उसके आसपास न जाएं।