Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madurai Train Fire: लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन में भीषण आग, 9 लोगों की मौत; आग लगने का कारण आया सामने

Madurai Train Fire तमिलनाडु के मदुरै स्टेशन पर पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस ट्रेन के एक कोच में भीषण आग लगी है। आग गैस सिलेंडर में ब्लास्ट के चलते हुई जो यात्रियों द्वारा ट्रेन में छुपाकर ले जाया गया था। कोच में लगी आग इतनी भीषण थी कि इसे बुझाने में अग्निशमन कर्मियों को काफी मुशक्कत करनी पड़ी। रेलवे ने मृतकों के परिजनों को मुयावजे देने की घोषणा की है। (फोटो- एएनआई)

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
Madurai Train Fire: मदुरै स्टेशन पर ट्रेन में लगी आग। (फोटो- एएनआई)

मदुरै, एजेंसी। Madurai Train Fire तमिलनाडु में एक ट्रेन दुर्घटना सामने आई है। यहां मदुरै स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन के कोच में आग लग गई। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दक्षिणी रेलवे के सूत्रों ने बताया कि लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन के एक यात्री कोच में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई है और 20 लोग घायल हैं।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस में आज सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर मदुरै यार्ड में निजी कोच में आग लगने की सूचना मिली। अग्निशमन सेवाओं ने पहुंचकर आग पर काबू पा लिया है और अन्य डिब्बों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

आग लगने का ये है कारण

दक्षिणी रेलवे ने ट्रेन में आग लगने का खुलासा किया है। रेलवे के अनुसार, आग यात्री द्वारा छुपाकर गैस सिलेंडर ले जाने के चलते हुई। अधिकारियों ने कहा कि निजी पार्टी कोच में यात्री गैस सिलेंडर को "अवैध रूप से तस्करी" कर ले जाया गया था। 

कोच में लगी आग काफी भीषण थी, जिसे बड़ी मुश्किल से अग्निशमन कर्मियों ने बुझाया। बता दें कि दक्षिणी रेलवे ने शुरुआत में मृतकों की संख्या 10 बताई थी, बाद में इसे संशोधित कर 9 कर दिया।

मृतकों के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा

रेलवे द्वारा ट्रेन में लगी आग से मरने वाले लोगों के परिवार को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है।

खाना पकाने की कोशिश में हुआ हादसा

दक्षिणी रेलवे ने बताया कि आग शनिवार सुबह 5.15 बजे लगी और आधे घंटे बाद मौके पर पहुंचे अग्निशमन सेवा कर्मियों ने सुबह 7.15 बजे तक आग पर काबू पा लिया। अधिकारियों ने कहा कि घटनास्थल पर बिखरे हुए सामान में एक सिलेंडर और आलू का एक बैग शामिल था, जिससे पता चलता है कि वहां खाना पकाने की कोशिश की गई थी।

अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन में पार्टी कोच को नागरकोइल जंक्शन पर जोड़ा गया था और 17 अगस्त को लखनऊ से इसकी यात्रा शुरू हुई थी। उनका कल चेन्नई जाने का कार्यक्रम था और वहां से इसे लखनऊ लौटना था।