Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tamil Nadu: तमिलनाडु परिवहन यूनियनों की बस हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, 15वें वेतन संशोधन समझौते पर हस्ताक्षर करने की मांग

तमिलनाडु परिवहन यूनियनों (Tamil Nadu transport unions) की अनिश्चितकालीन बस हड़ताल दूसरे दिन भी जारी है। बता दें कि संघ कार्यकर्ताओं ने वेतन बढ़ाने के लिए 15वें वेतन संशोधन समझौते पर हस्ताक्षर करने के अलावा सरकार से बस ड्राइवरों और कंडक्टरों की रिक्तियों को भरने की भी मांग की है। इस बीच तिरुनेलवेली जिले में सभी बसें मदुरै कन्याकुमारी तेनकासी थूथुकुडी तिरुचेंदुर राजपालयम और शंकरनकोविल के लिए चल रही हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 10 Jan 2024 11:24 AM (IST)
Hero Image
तमिलनाडु परिवहन यूनियनों की बस हड़ताल दूसरे दिन भी जारी (Image: ANI)

एएनआई, कांचीपुरम। Tamil Nadu Bus Strike: तमिलनाडु राज्य परिवहन निगम (TNSTC) द्वारा राज्य भर में बुलाई गई अनिश्चितकालीन बस हड़ताल बुधवार को दूसरे दिन भी जारी है। संघ कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार पर उनकी मांगों की अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

बता दें कि संघ कार्यकर्ताओं ने वेतन बढ़ाने के लिए 15वें वेतन संशोधन समझौते पर हस्ताक्षर करने के अलावा, सरकार से बस ड्राइवरों और कंडक्टरों की रिक्तियों को भरने की भी मांग की है।

6,000 रुपये प्रति माह का महंगाई भत्ता जारी करने की मांग

इसके अलावा, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए 6,000 रुपये प्रति माह का महंगाई भत्ता (डीए) जारी करने की भी मांग की गई है जो पिछले आठ वर्षों से रुका हुआ है। प्रमुख यूनियनों - सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन (सीटू), ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एआईटीयूसी), और अन्ना थोझिर सांगा पेरावई (एटीएसपी) सहित अन्य से जुड़े कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं।

— ANI (@ANI) January 10, 2024

इस बीच, तिरुनेलवेली जिले में, सभी बसें मदुरै, कन्याकुमारी, तेनकासी, थूथुकुडी, तिरुचेंदुर, राजपालयम और शंकरनकोविल के लिए चल रही हैं। सरकारी परिवहन तिरुनेलवेली क्षेत्र में 898 बसें हैं, जिनमें तिरुनेलवेली जिले में 7 डिपो, थूथुकुडी जिले में 7 डिपो और तेनकासी जिले में 4 डिपो शामिल हैं।

सभी कर्मचारियों से बसें चलाने का अनुरोध

इसके अलावा, सरकार ने निगरानी अधिकारियों की नियुक्ति की है, जो शेड्यूल के अनुसार सभी बसों के संचालन की निगरानी कर रहे हैं। तिरुनेलवेली जिले में सुरक्षा के लिए सभी कार्यशालाओं और बस डिपो के सामने भी पुलिस तैनात की गई है। इससे पहले तमिलनाडु के परिवहन मंत्री एसएस शिवशंकर ने हड़ताल को 'राजनीतिक कदम' करार दिया था। द्रमुक से संबद्ध लेबर प्रोग्रेसिव फेडरेशन (LPF) यूनियन ने कहा है कि यह हड़ताल अन्नाद्रमुक द्वारा राजनीति से प्रेरित है और सभी कर्मचारियों से बसें चलाने का अनुरोध किया है।

एलपीएफ सचिव और सांसद षणमुगम ने एक कहा 'एलपीएफ की भी यही मांगें हैं। डीएमके सरकार एक-एक करके हर मांग को पूरा कर रही है। जनता की सद्भावना को ध्यान में रखते हुए सभी बसों को सामान्य रूप से चलाने का अनुरोध किया जा रहा है।'

यह भी पढ़ें: Telangana News: हैदराबाद से चेन्नई जा रही Charminar Express के तीन डिब्बे पटरी से उतरे, पांच लोग घायल

यह भी पढ़ें: एमपी के पूर्व सीएम शिवराज ने की PM की प्रशंसा, बोले- पीएम मोदी देश के लिए भगवान का आशीर्वाद हैं