Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चालू वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ के मोबाइल फोन निर्यात का लक्ष्य, एक लाख नए रोजगार का होगा सृजन

चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के निर्यात में पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 46 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय के मुताबिक वर्ष 2014 में भारत से मोबाइल फोन का निर्यात शून्य था जो चालू वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। इस साल एप्पल ने अपने 12 13 व 14 सीरीज का निर्यात किया है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 24 Jul 2023 11:02 PM (IST)
Hero Image
जून में निर्यात में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट रही।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 में एक लाख करोड़ रुपए के मोबाइल फोन के निर्यात का लक्ष्य रखा है। वैश्विक चुनौतियों के बावजूद मोबाइल फोन निर्यात लक्ष्य को हासिल करने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। एक लाख करोड़ रुपए के मोबाइल फोन के निर्यात से एक लाख प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार निकलने का अनुमान है। वर्ष 2020 में मोबाइल फोन के उत्पादन व निर्यात में बढ़ोतरी के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम की घोषणा की गई थी।

वर्ष 2021 से मोबाइल फोन के निर्यात ने जोर पकड़ा और मोबाइल फोन निर्माण की वजह से अब तक 50,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार का सृजन हो चुका है। इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय के मुताबिक इस साल के अंत तक एप्पल अपने कुल आईफोन उत्पादन का सात प्रतिशत उत्पादन भारत में करने लगेगा जिससे फोन के निर्यात में और बढ़ोतरी होगी। फोन के निर्यात में बढ़ोतरी से इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के निर्यात में भारी बढ़ोतरी हुई है।

निर्यात में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट

चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के निर्यात में पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 46 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इस साल अप्रैल-जून में इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं का निर्यात 57,220 करोड़ रुपए का रहा और इनमें 30,000 करोड़ रुपए से अधिक का योगदान मोबाइल फोन निर्यात का है। इस साल जून में कुल वस्तुओं के निर्यात में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट रही, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं के निर्यात में इस अवधि में 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही।

इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय के मुताबिक वर्ष 2014 में भारत से मोबाइल फोन का निर्यात शून्य था जो चालू वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। इस साल एप्पल ने अपने 12, 13 व 14 सीरीज का निर्यात किया है। अब टाटा भी एप्पल का मोबाइल फोन बनाने जा रही है जिससे मोबाइल फोन के निर्यात को और प्रोत्साहन मिलेगा।