Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fact Check: 'सभी नेता नरेंद्र मोदी से बेहतर', TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू का ये वीडियो फैक्ट चेक में निकला गलत

लोकसभा चुनाव 2024 में बहुमत हासिल करने के बाद एनडीए ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच सोशल मीडिया पर आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह कह रहे हैं कि सभी नेता नरेंद्र मोदी से बेहतर हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 07 Jun 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए चंद्रबाबू नायडू का वीडियो पांच साल पुराना। (फाइल फोटो)

जेएनएन, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में बहुमत हासिल करने के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। शुक्रवार को एनडीए के घटक दलों ने पुराने संसद भवन में एक बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को अपना नेता चुना और मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के प्रस्ताव का समर्थन किया।

चुनाव में एनडीए में भाजपा को समर्थन करने वालों में तेलुगु देशम पार्टी और जनता दल (यूनाइटेड) सबसे बड़े दल बनकर उभरे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कह रहे हैं कि सभी नेता नरेंद्र मोदी से बेहतर हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं।

वायरल वीडियो करीब पांच साल पुराना

जागरण के फैक्ट चेकर विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया है कि चंद्रबाबू नायडू का यह वायरल वीडियो करीब पांच साल पुराना है। फरवरी 2019 में उन्होंने दिल्ली में एक प्रदर्शन के दौरान मोदी सरकार पर हमला बोला था, लेकिन अब उस पुराने वीडियो को लोकसभा चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Md Esahak Biswas (आर्काइव लिंक) ने 5 जून को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, "सभी नेता नरेंद्र मोदी से बेहतर हैं – चंद्रबाबू नायडू मतलब, खेल होनेवाला है।"

जागरण की पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। समाचार एजेंसी एएनआई के एक्स हैंडल से 11 फरवरी 2019 को तस्वीर पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर जानकारी दी गई, टीडीपी प्रमुख नायडू ने दिल्ली में अपने एक दिवसीय उपवास पर कहा- वर्तमान प्रधानमंत्री और एनडीए सरकार देश को विभाजित कर रहे हैं। वे लोगों के बीच नफरत का अभियान चला रहे हैं। वे राजनीतिक लाभ चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता।

वायरल वीडियो क्लिप पांच साल पुराना साबित हुआ

12 फरवरी 2019 को टीवी समाचार चैनल एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल इस धरने से संबंधित वीडियो न्यूज को अपलोड किया गया है। इसमें 6:50 मिनट के बाद वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो क्लिप करीब पांच साल पुरानी है।

भाजपा को 240 और टीडीपी को 16 सीटें मिली

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें और टीडीपी को 16 सीटें मिली हैं। भाजपा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में सामने आया है। आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में टीडीपी को कुल 175 में से 135 सीट पर जीत मिली है, जबकि भाजपा को 8 सीटें मिली हैं।

ये भी पढ़ें: स्कूल में कुत्ता काटे या कोई जानवर..., केरल सरकार ने रेबीज संक्रमण को रोकने के लिए छात्रों को जारी किए दिशा-निर्देश