Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइये जानें, वर्कफ्राम होम जाब्‍स की तलाश कहां और कैसे की जाए...

अच्छी बात यह है कि जाब वैकेंसीज के साथ उससे संबंधित पूरी डिटेल भी मिल जाएगी यानी कितना एक्सपीरियंस चाहिए लोकेशन क्या है कितनी सैलरी मिलेगी आदि। इससे आपको अपनी प्रोफाइल के हिसाब से नौकरी चुनने में काफी मदद मिलेगी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Sat, 05 Feb 2022 01:00 PM (IST)
Hero Image
जाब हासिल करने के लिए आपको यहां पर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। फाइल फोटो

अमित निधि। कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से तमाम कंपनियों में प्रोजेक्‍ट आधारित जाब्‍स की ओपनिंग्‍स देखी जा रही है। ऐसे जाब्‍स आप अपनी सहूलियत के अनुसार घर से भी कर सकते हैं। आइये जानें, इस तरह के आनलाइन जाब्‍स की तलाश कहां और कैसे की जाए...

फ्रीलांस जाब : पिछले दो साल से फ्रीलांस जाब का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। अगर आप भी इस तरह की नौकरी सर्च कर रहे हैं, तो फिर अपवर्क वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां पर अच्छी कंपनियों से जुड़े फ्रीलांस प्रोजेक्ट हासिल कर सकते हैं। वेब-मोबाइल साफ्टवेयर डेवलपर्स, डिजाइन ऐंड क्रिएटिव, एडमिन सपोर्ट, आइटी ऐंड नेटवर्किंग, राइटिंग, कस्टमर सर्विस, सेल्स ऐंड मार्केटिंग, डाटा साइंस ऐंड एनालिस्ट, ट्रांसलेशन, लीगल, एकाउंटिंग ऐंड कंसल्टिंग, इंजीनियरिंग ऐंड आर्किटेक्चर आदि फील्ड से संबंधित फ्रीलांस वर्क को तलाश कर सकते हैं। साइट पर दायीं ओर ऊपर कार्नर में फ्रीलांस के लिए एक टैब दिया गया है, जिसमें फ्रीलांस वर्क और पेमेंट से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएंगी। यहां पर आपको अपना एकाउंट बनाना होगा।

www.upwork.com

पार्टटाइम जाबः अगर आप क्रिएटिव फील्ड से जुड़े हुए हैं और पार्टटाइम जाब के जरिए एक्स्ट्रा इनकम हासिल करना चाहते हैं, तो फिर ड्राइब्बल जाब साइट आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां पर वेब डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, इलस्ट्रेटर, आइकन आर्टिस्ट्स, टाइपोग्राफर्स, लोगो डिजाइनर आदि जैसे लोगों की एक बड़ी कम्युनिटी है। अच्छी बात यह है कि अपनी क्रिएटिविटी को दिखाकर पार्टटाइम जाब हासिल कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म के जरिए बड़ी कंपनियों के 30 हजार से अधिक प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं और अब तक 40 हजार से अधिक लोगों को हायर किया जा चुका है। यहां घर बैठे ही आपको दुनिया की बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर कार्य करने का मौका मिल सकता है। जाब हासिल करने के लिए आपको यहां पर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी।

https://dribbble.com

स्टार्टअप जाब्‍स : आजकल स्टार्टअप कंपनियों में लोगों को अच्छी सैलरी आफर की जा रही है। अगर आप भी देश के बड़े शहरों में स्टार्टअप जाब्स की संभावनाएं तलाश रहे हैं, तो फिर इस साइट पर विजिट कीजिए। यहां पर टाप स्टार्टअप कंपनियों में निकली वैकेंसीज की न सिर्फ जानकारी मिलेगी, बल्कि आप सीधे जाब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। यहां पर लोकेशन या फिर जाब कैटेगरी के हिसाब से भी सर्च का विकल्प मौजूद है। यहां टेक्नोलाजी, मार्केटिंग ऐंड सेल्स और डिजाइन से संबंधित जाब्स सर्च किए जा सकते हैं।

https://cutshort.io