Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana: पूर्व RBI गर्वनर ने सीएम रेवंत रेड्डी से की मुलाकात, राज्य की आर्थिक स्थिति के सुधार पर की अहम चर्चा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने रविवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से मुलाकात की। बैठक में तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क आईटी और विधायी मामलों के मंत्री डी श्रीधर बाबू मुख्य सचिव शांति कुमारी वित्त सचिव रामकृष्ण राव और सीएमओ सचिव शेषाद्री उपस्थित थे। बैठक में राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कुछ अहम सुझाव भी दिए।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 17 Dec 2023 05:21 PM (IST)
Hero Image
आरबीआई के पूर्व गवर्नर और तेलंगाना के सीएम ने की खास मुलाकात

एजेंसी, हैदराबाद। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने रविवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राज्य की वर्तमान आर्थिक स्थिति के साथ ही इसके विकास के लिए अपनाई जाने वाली रणनीतियों पर भी चर्चा की।

आर्थिक सुझाव के लिए कई अहम सुझाव

एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया कि रेड्डी ने जुबली हिल्स स्थित अपने आवास पर राजन के साथ बैठक की। आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने मुख्यमंत्री के साथ अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कुछ अहम सुझाव भी दिए।

कई वरिष्ठ मंत्री रहे मौजूद

प्रेस रिलीज में बताया गया कि बैठक में तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क, आईटी और विधायी मामलों के मंत्री डी श्रीधर बाबू, मुख्य सचिव शांति कुमारी, वित्त सचिव रामकृष्ण राव और सीएमओ सचिव शेषाद्री उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Parliament Breach: 'सुरक्षा उल्लंघन पर बहस से भाग रहे PM मोदी', कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भाजपा पर उठाए सवाल

UPA सरकार में निभाई अहम भूमिका

एक कैरियर अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली दूसरी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के दौरान मुख्य वित्तीय सलाहकार के रूप में भी काम किया है। हाल ही में, एक पॉडकास्ट के दौरान देश की आर्थिक प्रगति और आगे आने वाली चुनौतियों पर अंतर्दृष्टि साझा करते हुए राजन ने गुड़गांव और नोएडा जैसे शहरों में आर्थिक गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि वहां के निवासी पहली दुनिया की अर्थव्यवस्था के समान ढांचे के भीतर काम करते हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय वायु सेना ने आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाया एक और कदम, अस्त्रशक्ति अभ्यास में 'SAMAR' वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण