Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana: CM केसीआर ने 9 नए मेडिकल कॉलेज का किया उद्घाटन, बोले- राज्य में स्वास्थ्य की स्थिति में हुआ सुधार

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को राज्य के कई जगहों पर नौ नए मेडिकल कॉलेजों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया । केसीआर ने बताया कि राज्य में अगले साल आठ नए मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन के बाद तेलंगाना में सरकारी और निजी दोनों कॉलेजों को मिलाकर एक साल में 10000 डॉक्टर बन सकेंगे ।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने राज्य में नौ नए मेडिकल कॉलेज का किया उद्घाटन।

हैदराबाद, पीटीआई। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को राज्य के कई जगहों पर नौ नए मेडिकल कॉलेजों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में नौ नए मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन के बाद अब यहां कुल मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है।

राज्य में 8,515 हो गई है मेडिकल कॉलेजों की संख्या

उन्होंने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने तेलंगाना में 34 सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दे दी है और अगले शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत तक आठ और कॉलेज खोले जाने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि साल 2014 में तेलंगाना का गठन हुआ उस समय पूरे राज्य में मेडिकल सीटों की संख्या सिर्फ 2,850 थी, लेकिन बीआरएस के सत्ता में आने के बाद इसकी संख्या बढ़कर 8,515 हो गई है।

यह भी पढ़ेंः  महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित है तेलंगाना मॉडल, सीएम केसीआर ने कहा- देश के लिए बना मार्गदर्शक

तेलंगाना में एक साल में बनेंगे 10,000 डॉक्टरः केसीआर

केसीआर ने बताया कि राज्य में अगले साल आठ नए मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन के बाद तेलंगाना में सरकारी और निजी दोनों कॉलेजों को मिलाकर एक साल में 10,000 डॉक्टर बन सकेंगे। मालूम हो कि नए मेडिकल कॉलेज कामारेड्डी, करीमनगर, खम्मम, कुमराम भीम आसिफाबाद, जयशंकर भूपालपल्ली, जनगांव, निर्मल, राजन्ना सिरसिला और विकाराबाद जिलों में खोले गए हैं।

स्वास्थ्य संबंधी मामलों में राज्य की स्थिति बेहतर

सीएम केसीआर ने नए मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन के दौरान कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव को प्रत्येक जिले में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि साल 2014 में नीति आयोग की रैंकिंग में तेलंगाना स्वास्थ्य संबंधी मामलों में 11 वें स्थान पर था, लेकिन अब यह संख्या तीन पहुंच गई है।

यह भी पढ़ेंः बीआरएस के सांसदों के साथ मीटिंग करेंगे सीएम केसीआर, संसद के विशेष सत्र के लिए रणनीति पर होगी चर्चा