Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana: मुख्यमंत्री केसीआर ने लिफ्ट सिंचाई योजना का किया उद्घाटन, बोले- एक नए युग की हुई शुरुआत

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को पलामुरु रंगारेड्डी लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया। पानी की भारी कमी वाले इस क्षेत्र के लोगों के लंबे समय से अधूरे सपने को पूरा करते हुए उन्होंने उच्च शक्ति वाली 145-मेगावाट पंपिंग प्रणालियों में से एक को चालू किया जो दुनिया में इस्तेमाल होने वाली अपनी तरह की पहली प्रणाली है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 10:55 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (फोटो: @TelanganaCMO)

हैदराबाद, ऑनलाइन डेस्क। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) ने शनिवार को पलामुरु रंगारेड्डी लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया। पानी की भारी कमी वाले इस क्षेत्र के लोगों के लंबे समय से अधूरे सपने को पूरा करते हुए उन्होंने उच्च शक्ति वाली 145-मेगावाट पंपिंग प्रणालियों में से एक को चालू किया, जो दुनिया में इस्तेमाल होने वाली अपनी तरह की पहली प्रणाली है।

इस तरह से 35 हजार करोड़ रुपये की परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ हो गया। इसके लिए श्रीशैलम परियोजना के अपतटीय बिंदु से 3,200 क्यूसेक से अधिक पानी खींचा गया। इस अवसर पर भारी संख्या में लोग मौजूद रहे और उन्होंने केसीआर के समर्थन में जमकर नारेबाजी की।

यह भी पढ़ें: केसीआर ने OBC आरक्षण पर PM मोदी को लिखा पत्र, जरूरी विधायी प्रक्रिया शुरू करने का किया आग्रह

पलामुरु रंगारेड्डी लिफ्ट सिंचाई परियोजना

छह जलाशयों के साथ पांच चरणों में निर्मित इस परियोजना का उद्देश्य पहले चरण में छह जिलों के 1220 से अधिक गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए 7.15 टीएमसी पानी देना है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ उनके कैबिनेट के कई सहयोगी मौजूद थे। लाभार्थी गांवों के सरपंचों सहित निर्वाचित जन प्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया। परियोजना अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को परियोजना के चार अन्य चरणों के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

— Telangana CMO (@TelanganaCMO) September 16, 2023

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर विशेष पूजा-अर्चना भी की और एक पौधा भी लगाया। केसीआर सरकार की इस परियोजना से पलामुरु के लोगों की दशकों पुरानी सिंचाई समस्या का समाधान हो गया।

यह भी पढ़ें: महिला आरक्षण बिल के समर्थन में सीएम केसीआर ने लिखी पीएम को चिट्ठी, कहा- महिलाओं को मिले हक

केसीआर का भव्य स्वागत

पलामुरु में मुख्यमंत्री का बीआरएस कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। परियोजना का उद्घाटन करने के बाद केसीआर ने एक जनसभा को संबोधित किया और कहा कि हमने तेलंगाना में गोदावरी नदी पर कालेश्वरम, खम्मम में सीतारमा परियोजना, पलामुरू में कृष्णा नदी पलामुरू उत्थान परियोजना शुरू की हैं। इन परियोजनाओं को यह सोचकर शुरू किया गया कि अगर यह तीनों परियोजनाएं पूरी हो गईं तो तेलंगाना के किसान खुशहाल हो सकेंगे।