Move to Jagran APP

पिछली केंद्र सरकारें लोगों की समस्याओं का समाधान करने में रहीं विफल: तेलंगाना सीएम केसीआर

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को आरोप लगाया कि पिछली केंद्रीय सरकारें देश की कई समस्याओं का समाधान करने में विफल रही हैं और पार्टियों के द्वारा चुनाव जीतने के लिए किए तमाम हथकंड़ों की प्रथा को रोकने में चुनाव आयोग नाकाम रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Mon, 12 Jun 2023 10:38 AM (IST)
Hero Image
केसीआर ने आरोप लगाया कि पिछली केंद्र सरकारों ने अच्छा काम नहीं किया। (फाइल फोटो)

हैदराबाद, एजेंसी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को आरोप लगाया कि पिछली केंद्रीय सरकारें देश की कई समस्याओं का समाधान करने में विफल रही हैं और पार्टियों के द्वारा चुनाव जीतने के लिए किए तमाम हथकंड़ों की प्रथा को रोकने में चुनाव आयोग नाकाम रहा है। राव ने यह टिप्पणी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) में शामिल हुए मध्य प्रदेश के कुछ नेताओं को संबोधित करते हुए की।

पूर्व सांसद बुद्धसेन पटेल को बीआरएस की मध्य प्रदेश इकाई का समन्वयक नियुक्त किया गया है। उन्हीं के नेतृत्व में राज्य के राजनीतिक नेता, बुद्धिजीवी और अन्य लोग रविवार को राव की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए। बीआरएस अध्यक्ष राव ने कहा कि चुनाव आयोग झूठे वादे करने और किसी भी कीमत पर चुनाव जीतने के लिए लोगों के बीच नफरत भड़काने की प्रैक्टिस को रोकने में विफल रहा है। इस अवसर पर राव ने कहा कि देश प्राकृतिक संसाधनों जैसे पानी, कृषि योग्य भूमि, बिजली के लिए कोयले के भंडार और कृषि के लिए अच्छी जलवायु से धन्य है। उन्होंने आरोप लगाया कि इन सबके बावजूद यह दुखद है कि देश के किसान आत्महत्या कर रहे हैं और इसका कारण केंद्र सरकार का लोगों की समस्याओं पर ध्यान न देना है।

केसीआर ने कहा- देश चाहता है बदलाव

केसीआर ने आगे आरोप लगाया कि पिछली केंद्र सरकारों ने स्वतंत्र भारत में "लक्ष्यों की उपेक्षा की और बिना किसी दिशा के देश पर शासन किया"। मुख्यमंत्री ने कहा कि काम करने के तरीके में बदलाव लाने वाली सरकारें बनाना लोगों की जिम्मेदारी है। केसीआर ने कहा कि देश बदलाव चाहता है और बुद्धिजीवियों को इस दिशा में सोचना चाहिए। बुद्धिजीवियों को लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप एक साथ आना चाहिए।

24 घंटे बिजली मुहैया कराएंगे

केसीआर ने दोहराया कि अगर उनकी पार्टी बीआरएस केंद्र की सत्ता पर काबिज होती है तो वे दो साल में भारत के लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया कराएंगे। उन्होंने कहा कि बीआरएस सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं है बल्कि देश को बदलने का मिशन है। केसीआर ने कहा कि वर्तमान में तेलंगाना गठन दिवस का दसवां वार्षिक समारोह चल रहा है और उन्होंने प्रमुख दलित कल्याण योजना 'दलित बंधु' जैसी अपनी सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए 'रायथु बंधु' निवेश योजना, 'रायथु बीमा' जीवन बीमा योजना, किसानों को मुफ्त बिजली और पेंशन सहायता को तेलंगाना में लागू किया गया है।

BRS की MP पर नजर

मुख्यमंत्री ने सवाल किया कि जब इसे तेलंगाना में लागू किया जा रहा था तो मध्य प्रदेश में इसे लागू क्यों नहीं किया गया और यही सवाल केंद्र सरकार से पूछा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी आदिवासियों, दलितों और पिछड़े समुदायों की दुर्दशा अभी भी जारी है। राव ने आगे कहा कि बीआरएस जल्द ही भोपाल में अपना कार्यालय स्थापित करेगी और मध्य प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार वाहनों की व्यवस्था की जाएगी, जहां लोगों को पार्टी की विचारधारा से अवगत कराया जाएगा।