Move to Jagran APP

Telangana: CM रेवंत रेड्डी ने शपथ लेने के बाद PM मोदी से मांगा ये आशीर्वाद, इसके बिना नहीं होगा तेलंगाना का विकास

सीएम रेड्डी ने संबोधन में कहा कि सीएम कार्यालय और आवास अब सभी के लिए सुलभ होगा। प्रगति भवन का नाम बदलकर ज्योतिराव फुले प्रजा भवन करते हुए उन्होंने कहा कि आठ दिसंबर को सुबह 10 बजे प्रजा दरबार लगाया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले 10 वर्षों के दौरान लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया गया। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही रेड्डी ने दो फाइलों पर हस्ताक्षर किए।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 05:03 AM (IST)
Hero Image
Telangana: CM रेवंत रेड्डी ने शपथ लेने के बाद PM मोदी से मांगा ये आशीर्वाद
पीटीआई, हैदराबाद। कांग्रेस विधायक दल के नेता ए रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को यहां तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने एलबी स्टेडियम में आयोजित समरोह में रेवंत रेड्डी और 11 मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। हाल में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 119 सदस्यीय सदन में 64 सीटें जीतकर बीआरएस को सत्ता से बाहर कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएम की शपथ लेने पर रेड्डी को बधाई दी और उन्हें राज्य की प्रगति और नागरिकों के कल्याण के लिए हर संभव समर्थन का आश्वासन दिया।

पीएम मोदी की बधाई पर सीएम रेड्डी ने मांग ये आशीर्वाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्ट का जवाब देते हुए उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा कि हमें उम्मीद है कि भाजपा के नेतृत्व वाला केंद्र उनकी सरकार को आवश्यक समर्थन और सहयोग देगा। धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी...तेलंगाना राज्य के विकास के लिए सहयोग की उम्मीद है।

इस समारोह में सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा सहित शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने भाग लिया। रेवंत रेड्डी के अलावा मल्लू भट्टी विक्रमार्क (उपमुख्यमंत्री), एन उत्तम कुमार रेड्डी, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, सी दामोदर राजनरसिम्हा, डी श्रीधर बाबू, पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, पोन्नम प्रभाकर, कोंडा सुरेखा, डी अनसूया (सीताक्का नाम से मशहूर) , तुम्मला नागेश्वर राव और जुपल्ली कृष्णा राव ने मंत्री पद की शपथ ली।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही रेड्डी ने दो फाइलों पर हस्ताक्षर किए। उनमें से एक कांग्रेस की छह चुनावी गारंटियों के क्रियान्वयन से संबंधित है और जबकि दूसरी रेवंत रेड्डी द्वारा अतीत में किए गए वादे के अनुसार एक विकलांग महिला को नौकरी प्रदान करने से जुड़ी है। एक तरफ जब रेवंत रेड्डी का शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था तो दूसरी ओर मुख्यमंत्री के कैंप कार्यालय एवं आवास प्रगति भवन के चारों ओर लगे बैरिकेड और लोहे के अवरोधों को हटाया जा रहा था।

नवनियुक्त सीएम रेड्डी ने संबोधन में कहा कि सीएम कार्यालय और आवास अब सभी के लिए सुलभ होगा। प्रगति भवन का नाम बदलकर ज्योतिराव फुले प्रजा भवन करते हुए उन्होंने कहा कि आठ दिसंबर को सुबह 10 बजे प्रजा दरबार लगाया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले 10 वर्षों के दौरान लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया गया। तेलंगाना के लोगों के लिए अब 'इंदिरम्मा राज्यम' (पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी का कल्याणकारी शासन) स्वतंत्रता, सामाजिक न्याय और विकास की शुरुआत करता है।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य का विकास दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा और सरकार लोगों के लिए सेवक की तरह काम करेगी न कि शासक के रूप में। समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी शामिल हुए।