Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हैदराबाद के रेस्टोरेंट्स में मिले कॉकरोच, सड़ा खाना और एक्सपायरी डेट वाले पैकेट; Food Safety Department ने मारा छापा

Telangana Food Safety Department तेलंगाना की खाद्य सुरक्षा टीम ने हैदराबाद के मलकपेट में कैपिटल मल्टीक्यूसिन रेस्टोरेंट में छापा मारा यहां खाद्य नियमों के भारी उल्लंघन पाया गया। अधिकारियों को रेस्टोरेंट के पास मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट और पेस्ट कंट्रोल के रिकॉर्ड नहीं मिले। फ्रीज बहुत ही बुरी और गंदी हालत में खुले डस्टबिन और किचन में मक्खी और चूहों का संभावित संक्रमण देखा गया।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 13 Aug 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
हैदराबाद में खाने के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे रेस्टोरेंट। (फोटो, @cfs_telangana)

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना के खाद्य सुरक्षा विभाग की टास्क फोर्स ने हाल के दिनों में हैदराबाद के अलग-अलग इलाकों में जाकर रेस्टोरेंट, मिठाई की दुकानों से लेकर डेयरी स्टोर का ताबड़तोड़ निरीक्षण किया। खाद्य अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान मलकपेट और दिलसुखनगर के कई खाने की दुकानों पर गए और वहां खाद्य सुरक्षा के उल्लंघन के मामलों का भंडाफोड़ किया।

खाद्य अधिकारी 7 अगस्त को मलकपेट गए, जहां उन्होंने अल सऊद बैत अल मंडी रेस्टोरेंट में खाने के सामानों के आसपास भारी गंदगी पाई। जांच के दौरान टीम ने खाने के पास जीवित कॉकरोच का संक्रमण देखा, संचालकों के पास चिकित्सा फिटनेस प्रमाणपत्र और कीट नियंत्रण रिकॉर्ड गायब थे, खिड़कियों और दरवाजों पर कीट-रोधी स्क्रीन नहीं थी। कच्चे और आधे पके हुए खाद्य पदार्थ खुले और बिना लेबल के थे।

कैपिटल मल्टीक्यूसिन रेस्टोरेंट (मलकपेट)

इसके अलावा सिंथेटिक खाद्य रंग पाए गए और संचालकों के सिर की टोपी, दस्ताने या एप्रन नहीं थे। इसी तरह से खाद्य टीम ने मलकपेट में ही कैपिटल मल्टीक्यूसिन रेस्टोरेंट में भी छापा मारा, जहां कुछ इसी तरह के उल्लंघन पाए गए। अधिकारियों को रेस्टोरेंट के पास मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट और पेस्ट कंट्रोल के रिकॉर्ड नहीं मिले। फ्रीज बहुत ही बुरी हालत में, डस्टबिन गंदे और किचन में मक्खी और चूहों का संभावित संक्रमण देखा गया।

मूनबीन रेस्टोरेंट और बार (मलकपेट)

इसके बाद टास्क फोर्स ने 9 अगस्त को मलकपेट में ही मूनबीन रेस्टोरेंट और बार का दौरा किया। यह रेस्टोरेंट बिना वैध FSSAI लाइसेंस के चलाया जा रहा था। इसके मालिकों के पास मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट और रेस्टोरेंट के लिए कीट नियंत्रण रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं थे। संचालकों ने हेयर कैप और दस्ताने नहीं पहने थे।

5 किलो अदरक लहसुन का पेस्ट एक्सपायर मिला

टीम को एक्सपायर हो चुके खाद्य पदार्थ मिले, जिनमें 5 किलो अदरक लहसुन का पेस्ट, 800 ग्राम मशरूम और दूध का एक पैकेट था। अधिकारियों को रसोई और स्टोर रूम के अंदर जीवित कॉकरोच का संक्रमण मिला।

टिप्सी टॉप्सी बेकर्स (दिलसुखनगर)

अधिकारियों ने दिलसुखनगर में टिप्सी टॉप्सी बेकर्स का निरीक्षण किया। यहां उन्हें एक्सपायरी डेट का जीरा बिस्किट का एक पैकेट और फ्रिज में फंगस से संक्रमित फूलगोभी मिली। संचालकों ने पैक्ड रोज कुकीज और विनेगर की बोतल छिपा दी क्योंकि उन पर जरूरी तिथि नहीं अंकित थी।

सहदेव रेड्डी शुद्ध घी स्वीट्स (दिलसुखनगर)

इसी तरह से दिलसुखनगर में सहदेव रेड्डी शुद्ध घी स्वीट्स में भी खाद्य उल्लंघन पाए गए। नमकीन, मिक्सचर और अचार जैसे पैक किए गए खाद्य पदार्थों पर तैयारी और उपयोग की तिथियों को दर्शाने वाले लेबल नहीं थे। अधिकारियों ने नीरिक्षण के दौरान भारी मात्रा में खराब खाने की चीजें जब्त की हैं।

ये भी पढ़ें: CM हिमंत सरमा ने मेघालय यूनिवर्सिटी के 'मक्का' जैसे गेट पर उठाए सवाल, कहा- नामघर और चर्च बनाओ हम वहां जाएंगे