Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana Portfolios Allocation: तेलंगाना में विभागों का आवंटन, भट्टी विक्रमार्क मल्लू को मिला वित्त व ऊर्जा; जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय

तेलंगाना में शनिवार को विभागों का आवंटन किया गया। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के पास पास नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास सामान्य प्रशासन कानून और व्यवस्था और अन्य सभी अनावंटित विभाग रहेंगे। इसके अलावा भट्टी विक्रमार्क मल्लू को वित्त और नियोजन और ऊर्जा विभाग दिया गया है। वहीं दामोदर राजा नरसिम्हा को स्वास्थ्य चिकित्सा और परिवार कल्याण विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री बनाया गया।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 09 Dec 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
रेवंत रेड्डी तेलंगाना के मुख्यमंत्री बने हैं। (फोटो- एएनआई)

एएनआई, हैदराबाद। तेलंगाना में शनिवार को विभागों का आवंटन किया गया। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के पास पास नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास, सामान्य प्रशासन, कानून और व्यवस्था और अन्य सभी अनावंटित विभाग रहेंगे।

भट्टी विक्रमार्क मल्लू को मिला वित्त और नियोजन विभाग

इसके अलावा भट्टी विक्रमार्क मल्लू को वित्त और नियोजन और ऊर्जा विभाग दिया गया है। वहीं, दामोदर राजा नरसिम्हा को स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री बनाया गया।

यह भी पढ़ेंः Telangana: मुफ्त बस यात्रा शुरू, स्वास्थ्य बीमा भी बढ़ा; रेवंत रेड्डी ने CM बनते ही लागू की दो गारंटी

देखिए किसे मिला कौन सा विभागः

तेलंगाना विधानसभा का पहला सत्र शुरू

बता दें कि तीसरी तेलंगाना विधानसभा का पहला सत्र शनिवार को शुरू हुआ और नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गई। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने सबसे पहले शपथ ग्रहण की और उनके बाद उपमुख्यमंत्री मल्लू बी विक्रमार्क ने शपथ ली। इस दौरान, एआईएमआईएम के विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में सदन की कार्यवाही की अध्यक्षता की।

यह भी पढ़ेंः प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी का विरोध क्यों कर रही बीजेपी? केंद्रीय मंत्री ने बताया कारण

अकबरुद्दीन ओवैसी बने प्रोटेम स्पीकर

सत्र शुरू होने से पहले ओवैसी ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली। उन्हें राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने शपथ दिलाई। इधर, भाजपा ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर ओवैसी की नियुक्ति में विधानसभा नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया और शपथ ग्रहण कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया।

भाजपा ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति पर उठाया सवाल

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने आरोप लगाया कि सदन में कई अन्य वरिष्ठ सदस्य होने के बावजूद ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया। उन्होंने कहा कि विधानसभा में अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर वरिष्ठ व्यक्ति को नियुक्त करने की परंपरा है।