Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana Politics: तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पद पर चुनाव आज चुनाव, मत पत्र के जरिए होगी वोटिंग

अध्यक्ष का चुनाव विधानसभा में बैठक के दौरान होगा। बैठक के अध्यक्ष नामांकित प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेंगे। यदि केवल एक ही व्यक्ति नामांकित हो तो उसे निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा। एक से अधिक व्यक्तियों के नामांकित होने की स्थिति में विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव मत-पत्र के जरिए होगा। गौरतलब है कि तेलंगाना विधानसभा में कांग्रेस पार्टी 64 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत में है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 07:05 AM (IST)
Hero Image
तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष पद पर चुनाव आज चुनाव

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। तेलंगाना में विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव बृहस्पतिवार 14 दिसंबर को होगा। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन कल सुबह तक किए जा चुके हैं।

ज्ञात हो कि कोई भी सदस्य अपना नाम स्वयं प्रस्तावित नहीं कर सकता और एक से अधिक नामों का प्रस्ताव भी नहीं रख सकता। नामांकन पत्र में प्रत्याशी का नाम होगा और उस पर प्रस्तावक के हस्ताक्षर होंगे। विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव विधानसभा में बैठक के दौरान होगा।

बैठक के अध्यक्ष नामांकित प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेंगे। यदि केवल एक ही व्यक्ति नामांकित हो, तो उसे निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा। एक से अधिक व्यक्तियों के नामांकित होने की स्थिति में विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव मत-पत्र के जरिए होगा।

कांग्रेस पार्टी 64 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत में

गौरतलब है कि तेलंगाना विधानसभा में कांग्रेस पार्टी 64 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत में है। भारत राष्ट्र समिति ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में अपना प्रत्याशी उतारेगी या नहीं।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध कैसे लगी, चार साल से चल रही थी साजिश! जांच समिति क्या करेगी; 10 बड़े तथ्य