Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गगनयान मिशन का ट्रायल सफल होने के बाद ISRO चीफ ने दी खुशखबरी, समुद्र से रिकवर किया गया क्रू मॉड्यूल

गगनयान मिशन का ट्रायल सफल होने के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बड़ी खबर दी है। उन्होंने बताया कि शनिवार को लॉन्च किए गए टेस्ट फ्लाइट-डी1 मिशन के क्रू मॉड्यूल को समुद्र से पूरी तरह रिकवर कर लिया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 21 Oct 2023 07:43 PM (IST)
Hero Image
समुद्र से रिकवर किया गया क्रू मॉड्यूल (Image: ANI)

पीटीआई, चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा शनिवार को लॉन्च किए गए टेस्ट फ्लाइट-डी1 मिशन के क्रू मॉड्यूल को समुद्र से पूरी तरह रिकवर कर लिया गया है। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने आज इसकी जानकारी दी।

बता दें कि इसरो ने मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान (human space flight mission Gaganyaan) से पहले टीवी-डी1 टेस्ट वाहन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था। इस दौरान क्रू मॉड्यूल रॉकेट से अलग हो गया था और योजना के अनुसार बंगाल की खाड़ी में गिरा था। नौसेना ने भी पुष्टि की कि पूर्वी नौसेना कमान के उसके कर्मियों ने बंगाल की खाड़ी से क्रू मॉड्यूल को रिकवर कर लिया है। 

Image: X/@isro

चेन्नई बंदरगाह पर लाया गया क्रू मॉड्यूल

यहां पत्रकारों से बात करते हुए, सोमनाथ ने कहा, 'क्रू मॉड्यूल अब समुद्र से पूरी तरह से बरामद हो गया है। इसे चेन्नई बंदरगाह पर लाया गया है। उन्होंने कहा, 'सब कुछ ठीक है। कोई विसंगति नहीं थी। उन्होंने कहा कि क्रू मॉड्यूल की लैंडिंग उम्मीद से काफी कम थी। 

इसरो चीफ ने आगे कहा कि सभी डेटा बहुत अच्छे हैं। यह पूछे जाने पर कि अगली कार्रवाई क्या होगी, सोमनाथ ने कहा कि इसरो गगनयान मिशन के लिए टेस्ट की एक सीरीज आयोजित करेगा। 20 प्रमुख परीक्षण हैं। हम एक-एक करके टेस्ट कर रहे हैं।

नौसेना और इसरो की संयुक्त टीमों ने रिकवर किया क्रू मॉड्यूल

इस बीच, नौसेना ने कहा, 'पूर्वी नौसेना कमान यूनिट ने व्यापक योजना, नौसेना गोताखोरों के प्रशिक्षण, मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के निर्माण और नौसेना और इसरो की संयुक्त टीमों द्वारा क्रू मॉड्यूल को रिकवर किया।' 

पूर्वी नौसेना कमान ने क्रू मॉड्यूल की एक तस्वीर भी एक सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। इससे पहले दिन में, इसरो ने देश के महत्वाकांक्षी गगनयान कार्यक्रम से संबंधित पेलोड के साथ एक परीक्षण वाहन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

यह भी पढ़े: Viksit Bharat Sankalp Yatra: कल्याणकारी योजनाओं को 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' से मिलेगी गति, दिवाली के बाद होगी शुरुआत

यह भी पढ़े: Exclusive: 'हमारा न किसी भाषा से विरोध है, न धर्म से', तमिलनाडु के CM स्टालिन ने जागरण से की खास बातचीत