Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनुराग ठाकुर का मीडिया से आग्रह, कहा- संतुलित पत्रकारिता का स्थान किसी दूसरे के लिये रिक्त न छोड़ें

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि मीडिया को जिम्मेदार निष्पक्ष और संतुलित पत्रकारिता का स्थान किसी दूसरे के लिये रिक्त नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने ध्यान खींचने वाले शीर्षकों और फर्जी खबरों को लेकर सचेत भी किया।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Wed, 16 Nov 2022 10:47 PM (IST)
Hero Image
ठाकुर ने शीर्षकों और फर्जी खबरों को लेकर किया सचेत

नई दिल्ली, प्रेट्र: सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि मीडिया को जिम्मेदार, निष्पक्ष और संतुलित पत्रकारिता का स्थान किसी दूसरे के लिये रिक्त नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने ध्यान खींचने वाले शीर्षकों और फर्जी खबरों को लेकर सचेत भी किया। वह बुधवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़े: Himachal Election 2022: हिमाचल में भाजपा के दिग्गजों की प्रतिष्ठा व कांग्रेस का भविष्य दांव पर, यह हैं समीकरण

मीडिया से आत्मचिंतन करने का आग्रह

कार्यक्रम के दौरान ठाकुर ने मीडिया से आग्रह किया कि इस बात का आत्मचिंतन करना चाहिए कि वे स्वयं को सूचनाओं के अतिरेक के वायरस से किस प्रकार बचा सकते हैं। भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआइ) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ठाकुर ने कहा कि यह बहुत ही चिंताजनक है कि हाल ही में एक प्रमुख डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म को हमारी सरकार को निशाना बनाने के लिए चिन्हित किया गया। यह इसलिये भी चिंतनीय है क्योंकि ऐसा करते हुए यह भी ध्यान नहीं रखा गया कि इसका राष्ट्र की प्रतिष्ठा पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

यह भी पढ़े: Himachal Election 2022: चुनाव की जिम्मेदारी निभाकर लौटे केंद्रीय नेता, पार्टी कार्यकर्ताओं से ले रहे फीडबैक

किसी को भी गलती का लाइसेंस नहीं

मीडिया में स्वनियमन ढांचे का जिक्र करते हुए ठाकुर ने कहा कि लेकिन, स्व-नियमन का मतलब यह नहीं है कि किसी को गलती करने का लाइसेंस मिलता हो। उन्होंने कहा कि इससे मीडिया की विश्वसनीयता कम होती है। पक्षपात एवं पूर्वाग्रह से बचा जाना चाहिए। परिषद की अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।