Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'2 करोड़ नौकरियां देने की गारंटी युवाओं के दिलों में एक बुरे सपने की तरह', खरगे ने बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा

उन्होंने कहा मोदी सरकार के तहत युवा बेरोजगारी की दर 2014 के बाद से तीन गुना हो गई है। आईएलओ की हालिया भारत रोजगार रिपोर्ट से पता चला है कि हर साल भारत लगभग 70-80 लाख युवाओं को श्रम बल में जोड़ता है लेकिन 2012 और 2019 के बीच रोजगार के मामले में लगभग 0.01 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sun, 07 Apr 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा बीजेपी द्वारा थोपी गई बेरोजगारी है।

एएनआई, नई दिल्ली। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा थोपी गई बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 करोड़ नौकरियां देने की गारंटी हमारे युवाओं के दिलों में एक बुरे सपने की तरह गूंजती है।

खरगे ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "भारत के प्रमुख संस्थानों - आईआईटी और आईआईएम का अगर मामला लें, तो 12 आईआईटी में हमारे लगभग 30 प्रतिशत छात्रों को नियमित प्लेसमेंट नहीं मिल रहा है। 21 आईआईएम में से केवल 20 प्रतिशत ही अबतक ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट पूरा कर सके हैं।" खरगे ने आगे लिखा, "यदि आईआईटी और आईआईएम में यही स्थिति है तो कोई कल्पना कर सकता है कि बीजेपी ने देशभर में हमारे युवाओं का भविष्य कैसे बर्बाद कर दिया है।"

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार के तहत युवा बेरोजगारी की दर 2014 के बाद से तीन गुना हो गई है। आईएलओ की हालिया भारत रोजगार रिपोर्ट से पता चला है कि हर साल भारत लगभग 70-80 लाख युवाओं को श्रम बल में जोड़ता है, लेकिन 2012 और 2019 के बीच रोजगार के मामले में लगभग 0.01 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "2 करोड़ नौकरियां देने की 'मोदी की गारंटी' हमारे युवाओं के दिल और दिमाग में एक बुरे सपने के रूप में गूंजती है!" उन्होंने कहा, "25 वर्ष से कम उम्र के किसी भी डिप्लोमा या डिग्री धारक को अब रोजगार मांगने का कानूनी अधिकार होगा और उसे प्रति वर्ष कम से कम 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। इससे काम और सीखने को अलग करने वाली बाधाएं दूर होंगी, जिससे करियर में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।"

खरगे ने शनिवार को कहा कि पीएम मोदी की तरह उनकी पार्टी झूठे वादे नहीं करती है। यह टिप्पणी कांग्रेस द्वारा शुक्रवार को 'न्याय पत्र' शीर्षक से अपना घोषणापत्र जारी करने के बाद आई है, जबकि बीजेपी ने इसे "झूठे दावों का पुलिंदा" कहा था।

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "हमने वादा किया है कि अगर हमारी पार्टी सत्ता में आती है तो हम 25 गारंटी पूरी करेंगे। पीएम मोदी के विपरीत हम झूठ नहीं बोलते। उन्होंने कई गारंटी दी हैं, लेकिन मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि अब तक कौन सी गारंटी पूरी हुई है।" उन्होंने हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने की गारंटी दी थी, तो पिछले 10 साल में उन्हें 20 करोड़ नौकरियां देनी पड़ीं, मैं पूछना चाहता हूं कि आपको 20 करोड़ नौकरियां मिलीं या नहीं?”

इससे पहले, शुक्रवार को कांग्रेस सात चरण के लोकसभा चुनावों के लिए अपना 'न्याय पत्र' या घोषणापत्र लेकर आई, जिसमें स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को उनकी उपज पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी दी गई।

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होने हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।