Move to Jagran APP

By election 2024: कांग्रेस ने MP और असम उपचुनाव के लिए जारी की लिस्ट, 6 उम्मीदवारों के नाम का एलान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने असम और मध्य प्रदेश विधानसभा के उप-चुनावों के लिए निम्नलिखित सदस्यों को पार्टी के उम्मीदवारों के रूप में नामित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 15 राज्यों के 48 विधानसभा क्षेत्रों और दो संसदीय क्षेत्रों में उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की।असम में निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन पिछले साल अगस्त में हुआ था

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 20 Oct 2024 10:35 PM (IST)
Hero Image
MP और असम उपचुनाव के लिए लिस्ट जारी

एएनआई, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने असम और मध्य प्रदेश विधानसभा के उप-चुनावों के लिए निम्नलिखित सदस्यों को पार्टी के उम्मीदवारों के रूप में नामित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। कांग्रेस ने असम की धोलाई (अनुसूचित जाति) सीट से ध्रुबज्योति पुरकायस्थ को, सिदली (अनुसूचित जनजाति) सीट से संजीब वर्ले को, बोंगाईगांव से ब्रजेनजीत सिन्हा को और सामागुरी सीट से तंजिल हुसैन को उम्मीदवार बनाया गया है।

वहीं कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में उपचुनाव के लिए विजयपुर से मुकेश मल्होत्रा को वहीं बुधनी विधानसभा सीट से राजकुमार पटेल को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी की अगर बात करें तो विजयपुर से रामनिवास रावत को मैदान में उतारा है, तो वहीं बुधनी से रमाकांत भार्गव को टिकट दिया है। दोनों ही सीटों पर अब दोनों ही सीट पर कांटे की टक्कर होने की उम्मीद जताई जा रही है।

मध्यप्रदेश के पांच निर्वाचन क्षेत्रों में, विधायक लोकसभा चुनावों में सांसद चुने गए, जिसके कारण उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी। ये हैं झुंझुनू से कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला, दौसा से कांग्रेस विधायक हरीश चंद्र मीना, खिंसीवर से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक हनुमान बेनीवाल और चौरासी से भारत आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत।

 15 राज्यों के उपचुनाव के कार्यक्रम का एलान

सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 15 राज्यों के 48 विधानसभा क्षेत्रों और दो संसदीय क्षेत्रों में उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की।

पिछले साल अगस्त में हुआ था निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन

असम में पांच विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव निर्वाचन क्षेत्रों के पूर्व परिसीमन के अनुसार होने जा रहे हैं। असम में निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन पिछले साल अगस्त में हुआ था और लोकसभा चुनाव परिसीमित निर्वाचन क्षेत्रों के अनुसार हुए थे। क्योंकि वर्तमान 15वीं असम विधान सभा भंग नहीं हुई है, इसलिए उपचुनाव पांच विधानसभा क्षेत्रों के पूर्व-सीमांकित क्षेत्रों के अनुसार होंगे।

— ANI (@ANI) October 20, 2024

उपचुनाव पांच विधानसभा क्षेत्रों ढोलाई, सिदली, बोंगाईगांव, बेहाली और सामागुरी में होगा। उपचुनाव आवश्यक हो गया है क्योंकि 18वीं लोकसभा के लिए हाल ही में हुए चुनावों में पांच निर्वाचन क्षेत्रों के विधायक संसद सदस्य के रूप में चुने गए हैं।

कैसे होंगे चुनाव?

भारत निर्वाचन आयोग ने सीईओ असम को पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक मसौदा फोटो मतदाता सूची और एक अंतिम फोटो मतदाता सूची तैयार करने के लिए कहा है। अब के चुनाव 2021 के विधानसभा चुनाव के अनुसार होंगे।