Move to Jagran APP

घर की रसोई तेलंगाना में तो बेडरूम महाराष्ट्र में! दो राज्यों की सीमाओं के बीच मौजूद है पवार परिवार का घर

महाराष्ट्र में एक ऐसा परिवार है जिसका घर दो राज्यों की सीमाओं के बीच है। महाराष्ट्र और तेलंगाना के बीच में मौजूद इस परिवार का घर दोनों राज्यों को प्रॉपर्टी टैक्स भर रही है। गौरतलब है कि वो दोनों राज्यों की लाभार्थी योजनाओं का आनंद भी उठाते हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 15 Dec 2022 05:32 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र और तेलंगाना की सीमा के बीच मौजूद है पवार परिवार का घर। (फोटो सोर्स: एएनआइ)

चंद्रपुर, एजेंसी। एक तरफ जहां महाराष्ट्र और कर्नाटक को लेकर सीमा विवाद चल रहा है, वहीं महाराष्ट्र में एक ऐसा परिवार भी मौजूद है, जो दो राज्य सरकारों को अपने घर का टैक्स अदा कर रही है। बता दें कि दो भाइयों का परिवार, पवार परिवार का घर चंद्रपुर जिले की सीमावर्ती जिवती तहसील के महाराजागुडा गांव में हैं, जो कि महाराष्ट्र और तेलंगाना की सीमा पर स्थित है।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, पिछले कई सालों से यह परिवार दोनों राज्यों को प्रॉपर्टी टैक्स भरता आया है। गौरतलब है कि वो दोनों राज्यों की लाभार्थी योजनाओं का आनंद भी उठाते हैं और यहां तक ​​कि उनके पास महाराष्ट्र और तेलंगाना के पंजीकरण संख्या वाले वाहन भी हैं। यह एक विचित्र, लेकिन हकीकत है कि एक ही परिवार दो राज्यों को ट्रैक्स का भुगतान कर रही है।

अजब तरीके से बंटा है घर का हिस्सा

महाराजगुड़ा गांव में 10 कमरों के इस घर में पवार परिवार रहता है। दिलचस्प बात है कि घर में चार कमरे तेलंगाना के अंदर, जबकि चार कमरे महाराष्ट्र में हैं। घर का रसोई तेलंगाना में हैं तो बेडरूम और हॅाल महाराष्ट्र में। 10 कमरों के इस मकान में दो भाइयों उत्तम पवार और चंदू पवार के परिवार के कुल 13 सदस्य सालों से रह रहे हैं। बता दें कि साल 1969 में जब सीमा मुद्दे पर विवाद आखिरकार सुलझ गया तो पवार परिवार की जमीन को दो राज्यों में बांट दिया गया। घर का बंटवारा भी हो गया था।

हालांकि, परिवार को आज तक किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा, क्योंकि वे दोनों राज्यों में संपत्ति कर का भुगतान करते हैं। इस मामले पर बात करते हुए उत्तम पवार ने कहा, 'हमारा घर महाराष्ट्र और तेलंगाना के बीच बंटा हुआ है, लेकिन आज तक हमें इससे कोई दिक्कत नहीं हुई, हम दोनों राज्यों में प्रॉपर्टी टैक्स देते हैं और दोनों राज्यों की योजनाओं का लाभ उठाते हैं।'

महाराष्ट्र-तेलंगाना के बीच चल रहा सीमा विवाद

महाराष्ट्र और तेलंगाना दोनों महाराष्ट्र-तेलंगाना सीमा से लगे 14 गांवों पर अपना दावा ठोक रहे हैं। भले ही सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि गांव महाराष्ट्र के हैं, लेकिन तेलंगाना इस गांवों को अपने हिस्से के रूप में दावा करना जारी रखा है। इनमें से 14 गांवों में से एक गांव महाराजागुड़ा है, जो दो राज्यों के बीच बंटा हुआ है। गांव ही नहीं, पवार परिवार का 10 कमरों का घर भी दोनों राज्यों के बीच बंटा हुआ है।

यह भी पढ़ेंPune News: पुणे के भोर तहसील में दर्दनाक हादसा, जलाशय में मोटर पंप लगाने के दौरान करंट से चार लोगों की मौत