Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के निवास पर हुई थी नाटू नाटू गाने की शूटिंग, राजामौली बोले- शुरूआत में झिझक रहा था

ऑस्कर विजेता गाना नाटू नाटू की शूटिंग यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के आधिकारिक निवास मैरींस्की पैलेस में हुई थी। हालांकि उस वक्त रूस और यूक्रेन की जंग आरंभ नहीं हुई थी। नाटू नाटू गाने ने पूरी दुनिया में तहलका मचाया था। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने यूक्रेन दौरे के वक्त इसी पैलेस में जेलेंस्की से मुलाकात की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
Naatu Naatu: मैरींस्की पैलेस में हुई थी नाटू नाटू की शूटिंग।

एएनआई, मुंबई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी ऐतिहासिक यूक्रेन यात्रा के बाद स्वदेश लौट आए हैं। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से उनके आधिकारिक निवास मैरींस्की पैलेस में मुलाकात की। आपको बता दें कि कुछ साल पहले फिल्म आरआरआर के आइकानिक गाने 'नाटू नाटू' को मैरींस्की पैलेस के बाहर शूट किया गया था। उस समय तक रूस और यूक्रेन की लड़ाई शुरू नहीं हुई थी।

यह भी पढ़ें: सुनीता विलियम्स की वापसी पर आ गया बड़ा अपडेट, नासा ने बताया- कब-कैसे और किससे धरती पर लौटेंगी?

गाने ने ऑस्कर भी जीता

गाना बाद में वैश्विक रूप से लोकप्रिय हुआ और 2023 में इसने सर्वश्रेष्ठ मूल गाने के लिए ऑस्कर पुरस्कार जीता और इसी श्रेणी में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार प्राप्त किया। गीत के जीवंत दृश्यों को रूसी आक्रमण से कुछ महीने पहले महल की भव्य दीवारों के सामने कैद किया गया था।

शुरूआत में झिझक रहे थे राजामौली

ऑस्कर विजेता गीत की प्रोडक्शन टीम ने शुरू में भारत में शूटिंग करने की योजना बनाई थी। हालांकि, मानसून के मौसम ने उन्हें वैकल्पिक स्थानों की तलाश करने पर मजबूर किया। तभी उन्हें कीव में मैरींस्की पैलेस पर गाना शूट करने का सुझाव मिला। फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में शूटिंग को लेकर उनमें शुरुआती झिझक थी लेकिन यूक्रेनी टीम की गर्मजोशी भरी प्रतिक्रिया ने उन्हें सहज कर दिया।

यह भी पढ़ें: टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव गिरफ्तार, फ्रांस में हवाई अड्डे पर पकड़ा गया