Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तीन जेंटलमैन वापस आ गए', चुनाव की तारीखों के एलान के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त ने ऐसा क्यों कहा?

लोकसभा चुनाव के दौरान वायरल मीम का जवाब चुनाव आयोग ने शुक्रवार को दिया। दरअसल कथित आचार संहिता उल्लंघन के मामलों पर इंटरनेट मीडिया पर मीम्स के माध्यम से चुनाव आयोग पर निशाना साधा गया था। अब मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपने अंदाज में वायरल मीम लापता जेंटलमैन का जवाब दिया और कहा कि तीन जेंटलमैन फिर से वापस आ गए हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का एलान किया। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव के दौरान वायरल हुई लोकप्रिय मीम का अपने अंदाज में जवाब दिया। मजाकिया अंदाज में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि तीन जेंटलमैन वापस आ गए हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में तीन तो हरियाणा में सिंगल फेज में वोटिंग; चार अक्तूबर को आएंगे नतीजे

फिल्म लापता लेडीज पर आधारित है मीम

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान फिल्म ‘लापता लेडीज’ के शीर्षक पर आधारित मीम खूब वायरल हुआ था। इसमें तीनों चुनाव आयुक्तों को ‘लापता जेंटलमैन’ कहा गया था। इसी मीम का का जवाब मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने उस समय दिया जब वह जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों की घोषणा कर रहे थे।

क्यों वायरल हुआ था मीम?

लोकसभा चुनाव के दौरान इंटरनेट मीडिया पर खूब मीम्स वायरल हुए थे। इनके माध्यम से निर्वाचन आयोग पर आरोप लगाया गया था कि प्रचार अभियान के दौरान बड़े नेताओं द्वारा आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन पर आयोग निष्क्रिय रहा। तभी 'लापता जेंटलमैंन' की खूब चर्चा हुई थी।

विज्ञप्ति के जरिए संवाद किया: मुख्य चुनाव आयुक्त

प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपने सहयोगी आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का परिचय कराया और कहा, ‘‘तीन जेंटलमैंन वापस आ गए हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम कभी नहीं गए, हम हमेशा यहां थे। हमने अपने विज्ञप्ति के माध्यम से आपसे संवाद करना चुना। यह पहली बार था जब हमने एक साथ लगभग 100 विज्ञप्ति और परामर्श जारी किए।

यह भी पढ़ें: ...तो इस वजह से नहीं हुआ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का एलान, प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्वाचन आयोग ने बताई वजह