Move to Jagran APP

PM मोदी और हैथम बिन तारिक के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता, दोनों पहुंचे दिल्ली के हैदराबाद हाउस

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का भारत की उनकी राजकीय यात्रा के दूसरे दिन शनिवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में सुल्तान का स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक द्विपक्षीय वार्ता के लिए दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंचे हैं।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 16 Dec 2023 12:10 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी और हैथम बिन तारिक के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

एएनआई, नई दिल्ली। ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का भारत की उनकी राजकीय यात्रा के दूसरे दिन शनिवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में सुल्तान का स्वागत किया।

वहीं, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक द्विपक्षीय वार्ता के लिए दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन भारत और ओमान के संबंधों में एक ऐतिहासिक दिन है। आज 26 साल बाद ओमान के सुल्तान राजकीय दौरे पर भारत आए हैं। मुझे और 140 करोड़ भारतीयों को आपका स्वागत करने का अवसर मिला है। मैं सभी देशवासियों की ओर से आपका ह्रदय से बहुत अभिनंदन करता हूं।

— ANI_HindiNews (@AHindinews) December 16, 2023

— ANI (@ANI) December 16, 2023

पीएम मोदी सुल्तान हैथम बिन तारिक के सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे।

सुल्तान हैथम बिन तारिक ने संयुक्त रक्षा सेवाओं द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

सुल्तान जब तीन दिवसीय राज्य यात्रा के लिए शुक्रवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे तो केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री (एमओएस) वी मुरलीधरन ने उनका स्वागत किया।

इससे पहले, विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ओमान के सुल्तान की यात्रा से दोनों देशों के बीच दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

बागची ने एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किया, ओमान के महामहिम सुल्तान हैथम बिन तारिक भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली में पहुंचे। हवाई अड्डे पर @MOS_MEA द्वारा स्वागत किया गया। यह यात्रा भारत और ओमान के बीच दीर्घकालिक मित्रता और सहयोग को और मजबूत करेगी तथा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ओमान के सुल्तान की पहली राजकीय यात्रा नई दिल्ली और मस्कट के बीच राजनयिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

राष्ट्रपति मुर्मू के निमंत्रण पर सुल्तान भारत आये।

उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट का दौरा भी किया था और हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी सुल्तान के सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह यात्रा क्षेत्रीय स्थिरता, प्रगति और समृद्धि के लिए भारत और ओमान के बीच भविष्य में सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर होगी।

गौरतलब है कि भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है। इसके अलावा, भारत और ओमान के बीच लोगों के बीच संपर्क का पता 5,000 साल पुराना लगाया जा सकता है।

दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1955 में स्थापित हुए और 2008 में इसे रणनीतिक साझेदारी में बदल दिया गया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार ओमान खाड़ी क्षेत्र में भी भारत का सबसे करीबी रक्षा साझेदार है, रक्षा सहयोग दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ के रूप में उभर रहा है।

ओमान पश्चिम एशिया का एकमात्र देश है जिसके साथ भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेनाएं नियमित द्विपक्षीय अभ्यास और सेवा-स्तरीय कर्मचारी वार्ता करती हैं।

भारत ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत अतिथि देश के रूप में जी20 शिखर सम्मेलन और बैठकों में भाग लेने के लिए ओमान सल्तनत को विशेष निमंत्रण भी दिया।

ओमान ने 150 से अधिक कार्य समूह बैठकों में भाग लिया, इसके नौ मंत्रियों ने विभिन्न जी20 मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लिया।

यह भी पढ़ें- आज राष्ट्रपति भवन आएंगे ओमान के सुल्तान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी करेंगे स्वागत

यह भी पढ़ें- Women's Reservation Bill: महिला आरक्षण विधेयक 2024 की जनगणना के बाद होगा लागू: केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण