Move to Jagran APP

Weather Update: अगले चार दिनों तक देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश, जारी हुआ अलर्ट; जानिए आपके क्षेत्र में कब बरसेंगे बदरा

Weather Update दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत के अधिकांश हिस्सों को कवर करता है। इसलिए अगले 4 दिनों के लिए कई राज्यों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर के मौसम में भी खासा बदलाव आया है। आइएमडी ने बारिश का अनुमान जताया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Updated: Wed, 22 Jun 2022 11:24 PM (IST)
Hero Image
देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले कई दिनों तक भारी बारिश का है अलर्ट
नई दिल्ली, एजेंसियां। दक्षिण और पूर्वी भारत में मानसून के दस्तक देने के साथ ही कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में मानसून का अभी भी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। हालांकि, प्री मानसून के चलते देश के इन राज्यों पिछले दिनों बारिश दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले कई दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के अनुसार 22 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल में 23 और 24 जून को विदर्भ में 23 से 26 जून को बिहार 24 और 25 जून को झारखंड में भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 22 से 26 जून के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत के अधिकांश हिस्सों को कवर करता है। इसलिए अगले 4 दिनों के लिए कई राज्यों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आइएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 24 से 26 जून के दौरान मध्य महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 24 और 25 जून को कर्नाटक में बारिश का अनुमान है। 22 जून, 25 और 26 जून को गुजरात के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही कहा कि आने वाले दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी भारी बारिस का आसार है।

देश के इन हिस्सों में होगी जोरदार बारिश, जारी हुआ अलर्ट

- मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा में और 22-24 जून के दौरान तटीय कर्नाटक में बहुत भारी बारिश की संभावना है।

- आइएमडी ने 25 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

आइएमडी द्वारा अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

- अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश का दौर रहेगा। इसके साथ ही 23 से 26 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

- मौसम विभाग ने कहा कि 25 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

बिहार के कई जिलों में होगी झमाझम बारिश

बिहार के मौसम की बात करें तो यहां मानसून सक्रिय हो गया है। राज्य में अगले 48 घटों तक अलग-अलग जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार और गुरुवार को राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इस दौरान राज्य में मानसून संबंधी गतिविधियां जारी रहेंगी।