Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फाइव स्टार होटल से कम नहीं हैं भारत की ये प्रीमियम ट्रेनें, सुविधाएं जानकर उड़ जाएंगे होश

भारत में लाखों लोग हर दिन रेल यात्रा करते हैं। देश में रेल यात्रा आवागमन की सबसे सस्ती सुविधाओं में से एक है। भारत के ज्यादातर लोग एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिए इसी सुविधा को चुनते हैं। वंदे भारत के अलावा भी भारतीय रेलवे कुछ ऐसी प्रीमियम ट्रेने चलाता है जिनकी सुविधाएं और किराया जानकर आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 28 Jun 2023 12:42 AM (IST)
Hero Image
हुत से लोगों के लिए लंबी दूरी की रेल यात्रा अन्य साधनों से ज्यादा किफायती और आरामदायक होती है।

नई दिल्ली, आशिषा सिंह राजपूत। Premium Trains Of India : भारत की प्रीमियम ट्रेनों में से एक वंदे भारत एक्‍सप्रेस अब देश के कई रूटों पर चलने लगी है। मंगलवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नए रूटों के लिए वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इसी के साथ अब तीन राज्यों गोवा, बिहार और झारखंड को भी वंदे भारत की सौगात मिल गई है। वंदे भारत के अलावा भी भारतीय रेलवे कुछ ऐसी प्रीमियम ट्रेने चलाता है जिनकी सुविधाएं और किराया जानकर आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे।

भारतीय रेल यात्रा

भारत में लाखों लोग हर दिन रेल यात्रा करते हैं। देश में रेल यात्रा आवागमन की सबसे सस्ती सुविधाओं में से एक है। भारत के ज्यादातर लोग एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिए इसी सुविधा को चुनते हैं। दुनिया में भारतीय रेलवे चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है।

भारत की ट्रेवल लाइफ लाइन

बहुत से लोगों के लिए लंबी दूरी की रेल यात्रा अन्य साधनों से ज्यादा किफायती और आरामदायक होती है। ये एक सबसे बड़ा कारण है कि भारतीय रेलवे को देश की ट्रेवल लाइफ लाइन माना जाता है। वहीं, देश में कई प्रीमियम व लक्जरी ट्रेन सेवाएं भी हैं, जो बेहतरीन और आरामदायक अनुभव चाहने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं।

क्या और कैसी होती हैं प्रीमियम ट्रेन?

ये ट्रेनें अपनी शानदार सुविधाओं, व्यक्तिगत सेवाओं और सुंदर मार्गों के लिए जानी जाती हैं। इन लक्जरी ट्रेनों को यात्रियों के लिए एक अद्वितीय और भव्य यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें विशाल केबिन, स्वादिष्ट भोजन, मनोरंजन जैसी तमाम सुविधाएं शामिल हैं। इन ट्रेनों के टिकट सिर्फ ऑनलाइन बुक की जा सकती है।

क्या है प्रीमियम ट्रेनों का किराया?

इतनी खास ट्रेन में बैठने की हसरत हर किसी की होती है, लेकिन प्रीमियम ट्रेनों का जिक्र होते ही सबसे पहले दिमाग में इसका किराया आता है। इस ट्रेन का किराया डायनेमिक मूल्य नीति के अनुसार, प्रीमियम ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों से बहुत ज्यादा है। अक्सर प्रीमियम ट्रेन में सीट बड़ी ही आसानी से कंफर्म हो जाती हैं, लेकिन एक बार जब सीट फुल होती जाती किराया और भी बढ़ता जाता है।

भारत में कुछ लोकप्रिय लक्जरी ट्रेनें

पैलेस ऑन व्हील्स: इस ट्रेन को भारतीय महाराजाओं द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली शाही गाड़ियों की तरह डिजाइन किया गया है। यह एक प्रसिद्ध लक्जरी ट्रेन है, जो राजस्थान के शाही राज्य से होकर गुजरती है, जो खूबसूरती से सजाए गए आंतरिक सज्जा और विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ एक शाही अनुभव प्रदान करती है।

महाराजा एक्सप्रेस: दुनिया की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक मानी जाने वाली महाराजा एक्सप्रेस भारत भर के विभिन्न गंतव्यों को कवर करने वाले कई यात्रा कार्यक्रम पेश करती है। इस ट्रेन में भव्य केबिन, भव्य भोजन विकल्प, एक लाउंज बार, वाई-फाई, एलसीडी टीवी और व्यक्तिगत परिचारक जैसी ऑनबोर्ड सुविधाएं हैं।

डेक्कन ओडिसी: महाराष्ट्र और अन्य पश्चिमी भारतीय राज्यों के सुंदर परिदृश्यों की खोज करने वाली एक और लक्जरी ट्रेन, डेक्कन ओडिसी सावधानीपूर्वक डिजाइन किए गए केबिन, बढ़िया भोजन, एक लाउंज, एक स्पा और एक कॉन्फ्रेंस कार प्रदान करती है। यह मुंबई, गोवा, अजंता और एलोरा गुफाओं आदि जैसे गंतव्यों को कवर करती है।

गोल्डन चैरियट: यह लक्जरी ट्रेन दक्षिण भारत में चलती है, जो क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करती है। गोल्डन चैरियट ट्रेन 5 स्टार होटल से कम नहीं है। इस ट्रेन में जिम-स्पा समेत कई लक्जरियस सुविधाएं हैं। यह ट्रेन में गद्देदार फर्नीचर, आलीशान कमरे, लजीज भोजन और शानदार बाथरूम से लैश है।