Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon 2024: इस साल मानसून ने देशवासियों का किया मूड ऑफ, बिहार समेत देश के 267 जिलों में कम हुई बारिश

Monsoon 2024 भारत में इस बार देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून कमजोर दिखाई दिया। तपिश वाली गर्मी और उमस से लोग परेशान दिखे। आईएमडी के आकड़ों के अनुसार भारत के 36% जिलों (742 में से 267) में कम या ‘बहुत कम’ बारिश हुई है। इन जिलों में झारखंड बिहार पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश जम्मू-कश्मीर और दिल्ली शामिल है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 31 Jul 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
Monsoon 2024: इस बार मानसून का दिखा कम असर (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में जहां जोरदार बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं तो वहीं दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून रूठा हुआ है। हालात ये हैं कि भीषण गर्मी और उमस के बीच लोग परेशान हैं। जुलाई में 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज होने के बावजूद, दिल्ली में गर्म और आर्द्र मौसम दर्ज किया गया। इस मौसम में हवा की कम गति और उच्च नमी शामिल थी। विशेषज्ञों ने कहा कि मानसून की रेखा मुख्य रूप से दिल्ली-एनसीआर के दक्षिण में, मध्य भारत के करीब रही, जिसके परिणामस्वरूप केवल हल्की से मध्यम बारिश हुई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, जुलाई में दिल्ली का औसत अधिकतम तापमान 35.8°C रहा, जो दीर्घावधि औसत (LPA) से थोड़ा ज़्यादा था। हालांकि, जुलाई में ज़्यादातर दिनों में 50% से ज़्यादा आर्द्रता के स्तर के कारण हीट इंडेक्स (HI) 45.8°C रहा, जिससे रिकॉर्ड किए गए अधिकतम तापमान की तुलना में काफी ज्यादा गर्मी महसूस हुई।

भारत के 36% जिलों में हुई कम बारिश 

आईएमडी के 30 जुलाई तक के आंकड़ों के अनुसार, बरसात के मौसम के मध्य चरण में, भारत के 36% जिलों (742 में से 267) में कम या ‘बहुत कम’ बारिश हुई है। इनमें झारखंड (24) और गंगा के तटीय बंगाल (15) के सभी जिले, बिहार के 38 में से 33 जिले, पंजाब और हरियाणा के 22-22 जिलों में से 19 जिले, दिल्ली के नौ में से पांच, हिमाचल प्रदेश के 12 में से नौ और जम्मू-कश्मीर के 20 में से 15 जिले शामिल हैं।

MP में 38 दिन में ही हुई सीजन की आधी बारिश

अगर सक्रिय मानसून की बात करें तो देश के मध्य, पश्चिमी और दक्षिणी राज्यों में मानसून मेहरबान है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार (31 जुलाई) को 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगर मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री की बात करें तो 38 दिन में ही सीजन की आधी यानी 50% बारिश हो गई है। प्रदेश में एक और स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो रहा है। बुधवार से फिर से प्रदेश में झमाझम का दौर शुरू हो सकता है। वहीं, राजस्थान और बिहार में मानसून धीमा पड़ा है। बिहार के भी कई जिलों में बारिश नहीं हो रही है। राज्य के कई जिलें गर्मी और उमस की मार झेल रहे हैं।

देश के पूर्व और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में हुई 23.3% कम वर्षा 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, जुलाई में देश के दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों में औसत से लगभग एक तिहाई अधिक वर्षा हुई, जबकि पूर्व और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में 23.3% कम वर्षा हुई। देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में औसत से 14.3% कम बारिश हुई। जुलाई में हुई अतिरिक्त बारिश ने जून की 10.9% की बारिश की कमी को दूर करने में मदद की और 1 जून को मानसून के मौसम की शुरुआत के बाद से देश में 1.8% अधिक बारिश हुई है। एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण ग्रीष्मकालीन बारिश आमतौर पर 1 जून के आसपास दक्षिण में शुरू होती है और 8 जुलाई तक पूरे देश में फैल जाती है, जिससे किसानों को चावल, कपास, सोयाबीन और गन्ना जैसी फसलें उगाने का मौका मिलता है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: वायनाड समेत केरल के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली से लेकर पंजाब के मौसम पर आया अपडेट

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: बिहार में छिटपुट वर्षा बढ़ा रही उमस, पटना सहित 14 जिलों में मेघ गर्जन की चेतावनी