Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, चार में से तीन विधायकों ने पार्टी छोड़ी; अब बने NDA का हिस्सा

मेघालय में कांग्रेस के तीन विधायकों ने पार्टी का साथ छोड़ दिया। यहां कांग्रेस के पास सिर्फ एक विधायक बचा है। मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा की मौजूदगी में सोमवार को तीनों विधायकों ने नेशनल पीपुल्स पार्टी का दामन थामा। संगमा की पार्टी के पास अब विधायकों की कुल संख्या 31 हो गई है। एनडीए के कुल विधायकों की संख्या 46 है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 20 Aug 2024 12:17 AM (IST)
Hero Image
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा। (फाइल फोटो)

एएनआई, शिलांग। पहाड़ी राज्य मेघालय में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के चार में से तीन विधायकों ने अचानक पाला बदल लिया है। मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा की मौजूदगी में सोमवार को कांग्रेस के तीन विधायक नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ज्वाइन की। एक्स पर सीएम संगमा ने लिखा कि विधायकों का पार्टी में शामिल होना एनडीए सरकार के विजन में विश्वास का प्रमाण है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं CBI की दो महिला अधिकारी जो कर रही कोलकाता मर्डर की जांच? हाथरस-उन्नाव मामले की भी संभाली थी कमान

एनपीपी को मिला बहुमत

संगमा ने कहा कि कांग्रेस के तीन विधायकों का एनपीपी में स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। उनका शामिल होना हमारी सरकार के विजन में विश्वास का प्रमाण है। अब हमारे पास 60 सीटों वाली मेघालय विधानसभा में 31 सदस्य हैं। इससे हमें पूर्ण बहुमत मिल गया है। हमारे समर्थकों और शुभचिंतकों को शुभकामनाएं!

एनडीए के बाद कुल 46 विधायक

आपको बता दें कि मेघालय की 60 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए के 46 विधायक हैं। इनमें एनपीपी के 31 (तीन कांग्रेस विधायकों के शामिल होने के बाद), भाजपा के दो, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के 12 और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचडीपीडीपी) के दो विधायक शामिल हैं। एनडीए गठबंधन को दो निर्दलीय उम्मीदवारों का भी समर्थन प्राप्त है।

इंडी गठबंधन के कुल 13 विधायक

मेघायल में इंडी गठबंधन के कुल 13 विधायक हैं। इनमें सबसे अधिक पांच विधायक टीएमसी के हैं। कांग्रेस के पास अब केवल एक और वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी के पास चार विधायक हैं।

पर्यटक सहायकों की होगी नियुक्ति

इस बीच मेघालय के मुख्यमंत्री संगमा ने घोषणा की है कि सरकार चरणबद्ध तरीके से स्थानीय लोगों को 'पर्यटक सहायक' के रूप में नियुक्त करेगी। यह अर्ध-वर्दीधारी कर्मचारी होंगे, जो टूर गाइड के रूप में काम करेंगे, सुरक्षा प्रदान करेंगे और पर्यटकों को जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें: तो मनमोहन सिंह को कैसे बना दिया वित्त सचिव? लेटरल एंट्री विवाद पर केंद्रीय मंत्री ने लिया राहुल को आड़े हाथ