Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिरुपति लड्डू विवाद: जिसे टेंडर मिला, उसने बनाया ही नहीं घी; तीन कंपनियों ने मिलकर किया घालमेल

Tirupati Laddu Row तिरुपति लड्डू प्रसादम विवाद पर अब नया खुलासा हुआ है जिसके अनुसार तमिलनाडु की जिस कंपनी को घी बनाने का ठेका दिया गया था उसने घी बनाया ही नहीं बल्कि इसे किसी तीसरी कंपनी से ही खरीदा गया। कुल मिलाकर तीन कंपनियों के आपस के घालमेल के बाद मिलावटी घी तिरुपति मंदिर तक पहुंचा। जानिए पूरे मामले पर और क्या-क्या सामने आई जानकारी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 05 Oct 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
यह टेंडर की शर्तों का उल्लंघन था, क्योंकि घी के व्यापार की अनुमति नहीं थी। (File Image)

तिरुपति, आईएएनएस। इस साल जून और जुलाई में लड्डू प्रसादम बनाने के लिए तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) पहुंचे मिलावटी घी के आठ टैंकर तमिलनाडु के उस एआर. डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड में नहीं बने थे, जिसे आपूर्ति का ठेका दिया गया था।

ई-इनवायस, ई-वे बिल और टैंकर परिवहन दस्तावेज के आधार पर आंध्र प्रदेश के वाणिज्यिक कर विभाग ने पाया कि सभी आठ वाहन वैष्णवी डेयरी स्पेशलिटी प्राइवेट लिमिटेड, तिरुपति से निकले थे और टीटीडी तक आए थे। यह टेंडर की शर्तों का उल्लंघन था, क्योंकि घी के व्यापार की अनुमति नहीं थी।

उत्तराखंड की कंपनी से खरीदा गया घी

वैष्णवी डेयरी ने भी यह घी नहीं बनाया था। इसे उत्तराखंड के भोले बाबा ऑर्गेनिक डेयरी मिल्क प्राइवेट लिमिटेड से खरीदा गया था। दस्तावेज के अनुसार, भोले बाबा ऑर्गेनिक डेयरी ने वैष्णवी डेयरी को घी बेचे। वैष्णवी ने कथित तौर पर घी में मिलावट की और इसे एआर डेयरी को आपूर्ति की। एआर डेयरी ने वही घी टीटीडी को 319 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से आपूर्ति की।

चार टैंकरों से एकत्रित नमूनों की जांच में घी में पशु चर्बी होने का पता चलने के बाद, टीटीडी ने टैंकरों को वापस भेज दिया और एआर डेयरी को ब्लैक लिस्ट में डालने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया। दस्तावेज के अनुसार वैष्णवी डेयरी ने भोले बाबा ऑर्गेनिक डेयरी मिल्क प्राइवेट लिमिटेड से जून 2024 में 412 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 19,500 किलोग्राम घी, 403 रुपये की दर से 29,000 किलोग्राम घी और 313.60 रुपये की दर से 1,58,500 किलोग्राम घी खरीदा।

इस दर से की आपूर्ति

उसने उसी कंपनी से जुलाई 2024 में 403 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 64,000 किलोग्राम घी और 412 रुपये की दर से 19,500 किलोग्राम घी खरीदा था। वैष्णवी डेयरी ने ए.आर. डेयरी को जून 2024 के दौरान 315 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 16,700 किलोग्राम घी, 316.60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 34,265 किलोग्राम घी और जुलाई 2024 में 334.39 रुपये की दर से 16,730 किलोग्राम घी और 316.60 रुपये की दर से 69,500 किलोग्राम की आपूर्ति की।

प्रसादम की गुणवत्ता में हुआ सुधार : नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को कहा कि भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं ने 'लड्डू प्रसादम' की गुणवत्ता पर संतोष जताया है। टीटीडी द्वारा स्थापित वकुलामथा केंद्रीकृत रसोईघर के उद्घाटन के बाद नायडू ने कहा कि लड्डू प्रसादम बनाने के लिए प्रयुक्त सामग्री की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रयोगशालाएं बनाने के साथ ही यदि आवश्यक हो तो टीटीडी तिरुमाला में पूरी प्रक्रिया पर सुझाव लेने के लिए आईआईटी, तिरुपति से भी परामर्श कर सकता है।

मुख्यमंत्री की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब हाल ही में उन्होंने और टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी ने पिछली वाईएसआर कांग्रेस सरकार के दौरान लड्डू प्रसादम में मिलावटी घी का इस्तेमाल किए जाने का आरोप लगाया था। हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस. जगन मोहन रेड्डी ने आरोप को खारिज कर दिया था। मंदिर प्रबंधन की ओर से कहा गया कि नायडू ने वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर के प्रबंधक टीटीडी के वरिष्ठ अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि प्रसाद बनाने में केवल सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सामग्री का ही उपयोग किया जाए।