Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TMC सांसद ने धनखड़ की उतारी नकल, सभापति, सरकार और भाजपा ने विपक्ष को घेरा; बताया किसानों और जाटों का अपमान

विपक्षी सांसदों के निलंबन के बाद मंगलवार को टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी। उन्होंने संसद भवन के बाहर राज्यसभा के सभापति की मिमिक्री की जिसे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड किया। इसका वीडियो वायरल हो गया और कांग्रेस समेत विपक्ष की जमकर आलोचना हो रही है। इस मामले पर सरकार ने भी बयान जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 19 Dec 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाया। (फोटो- भाजपा एक्स हैंडल)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच चल रहे राजनीतिक संग्राम में केवल सदनों के भीतर ही अभूतपूर्व घटनाक्रम नहीं हुए, बल्कि उसके बाहर भी मंगलवार को जो कुछ हुआ, वह पहले देखा-सुना नहीं गया। संसद की सुरक्षा में सेंध पर गृह मंत्री के बयान की मांग पर अड़े विपक्षी दलों ने लगभग डेढ़ सौ सांसदों के निलंबन का गुस्सा संसद के प्रवेश द्वार पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की अरुचिकर नकल के जरिये उतारा।

धनखड़ की नकल पर प्रह्लाद जोशी ने सदन में दिया बयान

इस मामले पर सरकार ने सदन में बयान दिया है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मैं पीड़ा के साथ संसद परिसर में कुछ वरिष्ठ नेताओं के व्यवहार की घटना की निंदा करने के लिए यहां खड़ा हूं।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा,

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति की नकल में शामिल थे। जगदीप धनखड़ और कांग्रेस पार्टी के नेता इसे बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे थे। कांग्रेस पार्टी शुरू से ही जानबूझकर हमारे राष्ट्रपति का अपमान करती रही है, जो आदिवासी समुदाय से आती हैं। मैं इस रवैये की कड़ी निंदा करता हूं। विपक्षी नेताओं को उन नेताओं की ओर से इस सदन में माफी मांगनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः TMC सांसद मजाक उड़ाते रहे, हंसते हुए राहुल गांधी बना रहे थे VIDEO; मिमिक्री पर बुरी तरह उखड़े राज्यसभा के उपसभापति

कल्याण बनर्जी ने सभापति धनखड़ का उड़ाया मजाक

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने इसे अपनी किसान और जाट पृष्ठभूमि का अपमान बताते हुए विपक्षी सांसदों के इस आचरण को शर्मनाक कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आज हमें विरोध का सबसे निचला स्तर देखने को मिला है। तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य कल्याण बनर्जी ने दोनों सदनों के लगभग साठ विपक्षी सांसदों की मौजूदगी में मकर द्वार की सीढि़यों पर धनखड़ के बोलने की शैली, शब्द और यहां तक कि शारीरिक भाषा की मिमिक्री की।

बता दें कि करीब पचास सेकेंड तक कल्याण बनर्जी विपक्षी सदस्यों के ठहाकों के बीच धनखड़ का मजाक उड़ाते रहे और जब यह सब हो रहा था तो उस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी न केवल वीडियो बना रहे थे, बल्कि संसद जैसे माहौल में एक सदस्य के रूप में प्वाइंट ऑफ आर्डर का उल्लेख कर बनर्जी को यह अवसर प्रदान कर रहे थे कि वह धनखड़ की नकल उतारने का क्रम जारी रखें।

सभापति धनखड़ ने किसान और जाट का बताया अपमान

विपक्षी सदस्यों के इस आचरण का सभापति ने न केवल संज्ञान लिया, बल्कि बेहद कड़े शब्दों में अपनी नाराजगी भी जाहिर की। दिन के दूसरे स्थगन के बाद जब सभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे शुरू हुई तो धनखड़ ने कहा कि मैंने सदन स्थगित कर दिया है, लेकिन लोगों के मन में इसकी किस तरह प्रतिक्रिया है, इसका आप लोगों (विपक्षी सदस्यों को) को अंदाजा भी नहीं है। यह सबसे निचला स्तर है।

उन्होंने कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम को संबोधित करते हुए कहा-आप बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं। सोचिए मेरे दिल पर क्या गुजरी होगी जब आपके एक वरिष्ठ नेता एक सांसद द्वारा सभापति का मजाक उड़ाने की वीडियोग्राफी कर रहे थे। यह मुझ पर व्यक्तिगत हमला है। यह एक किसान और एक (जाट) समुदाय का अपमान भर नहीं है, यह सभापति के पद का निरादर है और वह भी एक ऐसी पार्टी के सदस्य द्वारा जिसने इतने लंबे समय तक शासन किया हो।

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने बनाया वीडियो, भड़के उपराष्ट्रपति ने सदन में लगाई फटकार; बोले- उन्हें सद्बुद्धि आए

साफ तौर पर खिन्न और क्षोभ से भरे नजर आ रहे धनखड़ ने कहा,

एक वरिष्ठ सदस्य दूसरे की वीडियोग्राफी करता है। किसलिए। मुझे बहुत तकलीफ हुई। धनखड़ ने चिदंबरम की ओर ही मुखातिब होते हुए ही यह भी कहा कि आपकी पार्टी ने एक वीडियो (मिमिक्री वाला) इंस्टाग्राम पर डाला, जिसे बाद में डिलीट किया। आपने मुझे अपमानित करने, मेरे पद का अपमान करने के लिए कांग्रेस के एक्स हैंडल का इस्तेमाल किया गया।

टीएमसी सांसद की हरकत पर भड़की भाजपा

वहीं, इस मामले पर भाजपा ने कहा कि अगर देश सोच रहा है कि विपक्षी सांसदों को क्यों निलंबित किया गया, तो ये वीडिये देखें। कारण यहां हैं। भाजपा ने कहा कि टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाया और राहुल गांधी ने इसे बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि कोई कल्पना कर सकता है कि वे सदन के प्रति कितने लापरवाह और उल्लंघनकारी रहे होंगे।