Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top News:PM बोले-कांग्रेस मोदी की कब्र खोदने में व्यस्त, RBI ने कहा- महंगाई से मिलेगी राहत; पढ़ें प्रमुख खबरें

Know Top 05 News Stories 12 March 2023 पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक दौरे पर हैं जहां उन्होंने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को समर्पित किया। पीएम मोदी होसपेटे रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे हम्पी स्मारकों के अनुरूप बनाया गया है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Sun, 12 Mar 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
Top 05 News 12 March 2023: आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शनिवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक दौरे पर हैं। पीएम जैसे ही कर्नाटक के मांड्या पहुंचे, एक रोड शो के दौरान उनका फूलों से शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद पीएम ने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को समर्पित किया।

यह एक्सप्रेसवे 118 किलोमीटर लंबा है जिसे लगभग 8,480 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है। वही नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल 9 मार्च को देश के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए। अब 13 मार्च को वह राष्ट्रपति निवास में एक समारोह के बीच शपथ लेंगे।

पढ़ें आज की टॅाप 05 खबरें:

1. PM Modi: कर्नाटक में पीएम बोले- कांग्रेस मोदी की कब्र खोदने में व्यस्त, मैं एक्सप्रेसवे के उद्घाटन में बिजी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक दौरे पर हैं। पीएम जैसे ही कर्नाटक के मांड्या पहुंचे, एक रोड शो के दौरान उनका फूलों से शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद पीएम ने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को समर्पित किया। यह एक्सप्रेसवे 118 किलोमीटर लंबा है जिसे लगभग 8,480 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है। पीएम ने एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता मेरी कब्र खोदने का सपना देखने में व्यस्त हैं, लेकिन मैं एक्सप्रेसवे के उद्घाटन और देश के गरीब लोगों के लिए काम करने में बिजी हूं। यहां पढ़ें पूरी खबर

2. Nepal President Ram Chandra Paudel: नेपाल के राष्ट्रपति के तौर पर 13 मार्च को शपथ लेंगे राम चंद्र पौडेल

नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल 9 मार्च को देश के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए। अब 13 मार्च को वह राष्ट्रपति निवास में एक समारोह के बीच शपथ लेंगे। नेपाल के राष्ट्रपति कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, नेपाल के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश पौडेल को शपथ दिलाएंगे। नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, पौडेल को 33,802 वोट हासिल हुए।

वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग को केवल 15,518 वोट से ही संतुष्ट करना पड़ा। इसके अलावा, संघीय संसद के 313 सदस्यों ने मतदान में भाग लिया, जबकि प्रांत विधानसभाओं के 518 सदस्यों ने भी अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लिया था। यहां पढ़ें पूरी खबर

3. .जल्द ही महंगाई से मिलेगी राहत, सरकार उठा रही कदम; RBI MPC की सदस्य आशिमा गोयल ने बताया प्लान

आरबीआई मौद्रिक नीति कमेटी (Monetary Policy Committee -MPC) की सदस्य आशिमा गोयल ने रविवार को कहा कि इस साल महंगाई दर में कमी देखने को मिल सकती है। सरकार लगातार अपूर्ति श्रृखंला को ठीक करने के लिए कमद उठा रही है। इस कारण देश में कीमतें अन्य देशों के मुकाबले धीमी गति से बढे़गी।

गोयल ने समाचार एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि भारत पिछले तीन सालों में काफी सारे झटकों से सफलतापूर्वक उबरा है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल महंगाई दर में कमी आएगी। महंगाई कम करने के लक्ष्य के साथ अपूर्ति श्रृखंला को ठीक करने के लिए उठाएं गए कदमों के कारण अन्य देशों के मुकाबले भारत में महंगाई दर कम रही है। यहां पढ़ें पूरी खबर

4. 1205 दिन- Virat Kohli ने खत्‍म किया शतक का सूखा, टेस्‍ट में 28 तो करियर का जड़ा 75वां अंतरराष्‍ट्रीय शतक

3 साल बाद टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने शतक के सूखे को खत्म कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन विराट कोहली ने एक दमदार शतक जड़ा। उन्होंने 241 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक पूरा किया।

बता दें कि किंग कोहली के बल्ले से पिछली बार नंवबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच में शतक निकला था। ऐसे में 3 साल बाद अहमदाबाद टेस्ट में कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर का 75वां शतक जमाया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

5. Sukesh Chandrashekhar Case: 200 करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर पर बनेगी बॉलीवुड फिल्म

200 करोड़ रुपए की ठगी के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर पर एक फिल्म बनने जा रही है। इस फिल्म का निर्माण आनंद कुमार करने जा रहे हैं। फिल्म की स्क्रिप्ट के लिए आनंद कुमार ने मंडोली जेल पहुंचकर जेल के अधिकारियों से उनकी पूरी कहानी भी जानी है। 200 करोड़ रुपए की ठगी के आरोप में सुकेश चंद्रशेखर जेल की हवा काट रहे हैं।

उनपर कई आरोप हैं। ऐसे में अब उनपर फिल्म बनने की खबर सामने आई है। फिल्म निर्माता आनंद कुमार ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिए जेल के अधिकारियों से संपर्क किया है और उनसे सुकेश की पूरी कहानी जानी है। वहीं इस फिल्म में सुकेश की पर्सनल लाइफ और ठगी से जुड़ी पूरी कहानी बताई जाएगी। जिसमें उनके किन-किन एक्ट्रेस के साथ संबंध रहे हैं ये भी शामिल हो सकता है। यहां पढ़ें पूरी खबर