Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Price Hike: किसानों के लिए टमाटर बना 'सोना', किसान ने 45 दिनों में कमाए ₹50 लाख रुपए

पूरे देश में टमाटर की कीमत आसमान छू रही है। वहीं कर्नाटक के बेलगावी में किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दिखाई दे रही है। दरअसल टमाटर की खेती कर अब किसान हर दिन लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि अगर यही कीमत 2 या 3 हफ्ते जारी रहेगी तो हर किसान को अपनी फसल का अच्छा रिटर्न मिलेगा।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 05 Aug 2023 09:17 AM (IST)
Hero Image
किसानों के लिए टमाटर बना 'सोना', एक किसान ने 45 दिनों में कमाए ₹50 लाख रुपए

बेलगावी (कर्नाटक), एजेंसी। राज्य भर में टमाटर की कीमत आसमान छू रही हैं, उत्तरी कर्नाटक के विजयपुरा जिले के एक किसान ने 45 दिनों में ₹50 लाख का लाभ कमाया है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी चार एकड़ सूखी जमीन पर टमाटर की खेती की है और अगर मौजूदा कीमत तीन सप्ताह तक जारी रहती है तो उन्हें ₹50 लाख अधिक मुनाफा होने की उम्मीद है।

विजयपुरा और पड़ोसी बागलकोट और बेलगावी जिलों के अन्य लोगों की तरह, अलियाबाद टांडा के 40 वर्षीय भीमू बावसिंह लमानी ने पहले मक्का, अंगूर और गन्ना जैसी फसलें उगाई थीं और उन्हें नुकसान हुआ था।

45 दिन में कमाए 50 लाख रुपए

टमाटर की मांग में अचानक वृद्धि के साथ, लमानी ने कहा कि उन्होंने फसल की खेती की और केवल 45 दिनों में, उन्होंने ₹50 लाख रुपये कमा लिए हैं।

यह विडियो भी देखें

अब इसकी वर्तमान कीमत के लिए इसे "लाल सोना" कहा जाता है, सैकड़ों किसानों ने सेम, तुअर दाल, तम्बाकू, गन्ना, मक्का, धान और ज्वार जैसी पारंपरिक वाणिज्यिक फसलों को छोड़ दिया है और टमाटर की खेती की तरफ बढ़ रहे हैं।

लमानी ने कहा कि पहले, हमें केवल आवधिक फसल के दौरान ₹1 लाख तक का रिटर्न मिलता था, अब हम टमाटर उगाकर हर दिन लाखों रुपये कमा रहे हैं।

सभा किसान कर रहे टमाटर की खेती

उन्होंने कहा कि कल्याण कर्नाटक के अन्य जिलों, विजयपुर, बागलकोट और कित्तूर के बेलगावी में चिक्कोडी बेल्ट की तरह, कर्नाटक क्षेत्र सूखे और शुष्क कृषि भूमि के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग मक्का, अंगूर, गन्ना, फलियाँ और अन्य फसलें उगाने के लिए किया जाता है। चूँकि टमाटर की कटाई का समय कम है और कीमत भी अधिक है, इसलिए इन क्षेत्रों के सैकड़ों किसान केवल 3-4 सप्ताह में लाखों की कमाई कर रहे हैं।

लमानी ने विजयपुर में कृषि उपज विपणन निगम (APMC) को टमाटर की 150 ट्रे तक भेजकर लाखों का मुनाफा कमाया। 25 किलो टमाटर वाली प्रत्येक ट्रे से उन्हें ₹2,500 से ₹3,000 के बीच मिल रहा है, जो पहले ₹800 से ₹1,000 के बीच था।

लमनी की पत्नी कमला सहित लगभग 25 खेत मजदूर उनके खेत में काम कर रहे हैं, जिन्हें वह प्रतिदिन ₹400 तक मजदूरी दे रहे हैं।

किसानों के लिए टमाटर बना संकटमोचन

लमानी ने कहा कि पहले मुझे नियमित फसल उगाने से घाटा होता था। अब टमाटर संकटमोचक बन गया है। न तो मैंने और न ही मेरे परिवार ने अपने जीवन में इतना बड़ा लाभ कभी देखा था।

बेलगावी में बागवानी विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लमनी की तरह राज्य के उत्तरी हिस्से में शुष्क कृषि भूमि वाले सैकड़ों किसान टमाटर की खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। फसल की अवधि भी कम होती है और समय पर उर्वरक का उपयोग फसल उगाने के लिए पर्याप्त होता है।

किसानों को मिल रहा अच्छा रिटर्न

उन्होंने कहा कि कीमतें ऊंची होने के बाद, हजारों हेक्टेयर में टमाटर उगाए जा रहे हैं, यहां तक कि सूखी भूमि पर भी, और दिल्ली, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को टमाटर की आपूर्ति की जा रही है। यदि मौजूदा दर 2-3 सप्ताह और जारी रहती है तो किसानों को अच्छा रिटर्न मिलेगा।

कर्नाटक राज्य रायता संघ मट्टू हसीरू सेने बेलगावी तालुक के अध्यक्ष अप्पासाहेब देसाई ने कहा कि बेलगावी तालुक के सैकड़ों किसानों को टमाटर से अच्छा रिटर्न मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि कई मौकों पर हम कीमतों में गिरावट के विरोध में कटी हुई सब्जियों को उपायुक्त कार्यालय के परिसर में फेंक देते थे। अब, टमाटर उगाने से हमारे चेहरों पर मुस्कान लौट आई है।