Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top 10 Stories: रोजगार मेले में 71 हजार युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र, असम-मेघालय बॉर्डर पर हिंसा; 6 की मौत

मंगलवार को दूसरे रोजगार मेला के तहत देशभर के 71000 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरण किया गया। इसके अलावा श्रद्धा हत्याकांड (Shraddha Murder Case) के आरोपित आफताब अमीन पूनावाला (Aftab Amin Poonawala) के पॉलीग्राफी टेस्ट (Polygraph Test) की प्रकिया शुरू हो गई है।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Tue, 22 Nov 2022 09:08 PM (IST)
Hero Image
TOP 10 Stories 6 October 2022: आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। मंगलवार को दूसरे रोजगार मेला के तहत देशभर के 71000 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरण का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह भी याद दिला दिया है ऐसे कार्यक्रम राजग शासित सभी राज्यों में हो रहे हैं। यह डबल इंजन का फायदा है। वहीं, असम-मेघालय सीमा पर लकड़ी की तस्करी को रोके जाने के दौरान मंगलवार तड़के हिंसा भड़क गई। हिंसा में वन रक्षक समेत 6 लोगों की मौत हो गई।

1रोजगार मेले में भी पीएम मोदी ने रेखांकित किया डबल इंजन सरकार का फायदा, 71 हजार युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र

डबल इंजन यानी केंद्र और राज्य में एक जैसी सरकार भाजपा के चुनावी नारा का प्रभावी हिस्सा है। चुनावों में इसका असर भी दिखता रहा है। ऐसे में मंगलवार को दूसरे रोजगार मेला के तहत देशभर के 71000 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरण का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह भी याद दिला दिया है ऐसे कार्यक्रम राजग शासित सभी राज्यों में हो रहे हैं। यह डबल इंजन का फायदा है।

2- असम-मेघालय बॉर्डर पर हिंसा, फायरिंग में अब तक 6 लोगों की मौत; 7 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद

असम-मेघालय सीमा पर लकड़ी की तस्करी को रोके जाने के दौरान मंगलवार तड़के हिंसा भड़क गई। हिंसा में वन रक्षक समेत 6 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि असम-मेघालय सीमा पर पुलिस ने अवैध लकड़ी के ट्रक को रोका था, जिसके बाद हिंसा भड़क गई। एहतियात के तौरे पर 7 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

3- Shraddha Murder Case: आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ शुरू, रोहिणी FSL लैब में हो रही जांच

श्रद्धा हत्याकांड (Shraddha Murder Case) के आरोपित आफताब अमीन पूनावाला (Aftab Amin Poonawala) के पॉलीग्राफी टेस्ट (Polygraph Test) की प्रकिया शुरू हो गई है। यह जांच दिल्ली के रोहिणी सेक्टर- 14 स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला (फारेंसिक लैब) में की जा रही है। वहीं, बृहस्पतिवार को रोहिणी स्थित बाबा साहब अम्बेडकर अस्पताल की आइसीयू में नार्को टेस्ट (Narco Test) होगा।

4- भारतीय सेना गुलाम कश्‍मीर को वापस लेने को तैयार, बस आदेश का है इंतजार; उत्‍तरी कमान के प्रमुख का बयान

उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने गुलाम कश्मीर (Pok)को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने मंगलवार को कहा कि भारतीय सेना गुलाम कश्मीर (Pok)को वापस लेने जैसे आदेशों को पूरा करने के लिए तैयार है। ज्ञात हो क‍ि केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ कई बार कह चुके हैं क‍ि गुलाम कश्मीर (Pok) भारत का हिस्‍सा है, हम इसे लेकर रहेंगे। इस बारे में भारत की संसद में प्रस्‍ताव पारित हो चुका है।

5- ASEAN: भारत-कंबोडिया में रक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने की अपार संभावना: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय कंबोडिया दौरे पर हैं। उन्होंने अपने कंबोडियाई समकक्ष जनरल समदेच पिचे सेना टीईए बान्ह से मुलाकात की और कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए अपार संभावना है। दोनों नेताओं की यह मुलाकात कंबोडिया के सिएम रिप शहर में हुई।

6- 2047 तक 13 गुना बढ़कर 40 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था: मुकेश अंबानी

भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि 2047 तक भारत 40 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है। अगर ऐसा हुआ तो यह भारतीय अर्थव्यवस्था के मौजूदा आकार से 13 गुना अधिक बढ़ोतरी होगी। यह बढ़ोतरी मुख्य रूप से स्वच्छ ऊर्जा क्रांति और डिजिटलीकरण से प्रेरित है।

7- तमिलनाडु भाजपा के दो अहम लोगों पर कार्रवाई, आडियो क्लिप हुई वायरल

तमिलनाडु भाजपा से दो अहम लोगों की छुट्टी कर दी गई है। एक आडियो क्लिप वायरल होने के बाद मंगलवार को पार्टी ने अपनी ओबीसी विंग के नेता को पार्टी के कार्यक्रमों में शामिल होने से रोक दिया वहीं पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण एक अभिनेत्री को सभी पदों से निलंबित कर दिया गया है।

8- FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना को सऊदी अरब ने हराया, इससे पहले भी विश्व कप में हुए हैं बड़े उलटफेर

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के एक लीग मैच में मेसी की कप्तानी वाली मजबूत अर्जेंटीना की टीम को सऊदी अरब ने हराकर सबको चौंका दिया। अर्जेंटीना की टीम ने इससे पहले लगातार अपने 36 मुकाबले जीते थे, लेकिन सऊदी अरब ने 2-1 से हराकर इस टीम के विजयी अभियान पर ब्रेक लगा दिया। इससे पहले भी फीफा वर्ल्ड कप में कई ऐसे मुकाबले हुए हैं जो चौंकाने वाले रहे हैं और उसे बड़ा उलटफेर माना जाता है। आइए डालते हैं उन मैचों पर एक नजर...

9- Shehzada Teaser: खत्म हुआ इंतजार, कार्तिक आर्यन ने बर्थ डे पर दिखाई 'शहजादा' की पहली झलक

Shehzada First Look: कार्तिक आर्यन आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनके स्पेशल डे पर फैंस, फैमिली और सेलेब्रिटी फ्रेंडस से उन्हें ढेरों बधाई मिल रही है। वहीं, 'शहजादा' के मेकर्स ने एक्टर के स्पेशल डे को और खास बनाने के लिए उन्हें अलग अंदाज में बधाई दी है। कार्तिक के बर्थ डे के दिन अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' का फर्स्ट लुक जारी किया गया है। टी-सीरीज ने शहजादा का पहला लुक रिवील किया है। लुक जारी किए जाने के एक मिनट के अंदर ही इसे एक लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक कर डाला है। कार्तिक ने भी फैंस को बर्थ डे गिफ्ट के तौर पर 'शहजादा' का छोटा-सा वीडियो दिखाया है।

10- Sara Ali wishes Kartik Birthday: सारा अली खान ने कार्तिक आर्यन को विश किया बर्थडे, लिखा- प्यार-भरा पोस्ट

बॉलीवुड के नए सुपरस्टार कार्तिक आर्यन मंगलवार को अपना 32वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर हर कोई उन्हें बर्थडे की शुभकामनाएं दे रहा है। अब कार्तिक को सारा अली खान ने जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए एक प्यार-भरा नोट भी साझा किया है।