Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 Stories of 26 August: गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस को कहा अलविदा, CJI एनवी रमना के कार्यकाल समाप्त

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। वहीं रेवड़ी कल्चर पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आया है। कोर्ट ने 3 जजों की बेंच के पास मामला भेज दिया है। पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Fri, 26 Aug 2022 11:31 PM (IST)
Hero Image
पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें।(फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार का दिन कांग्रेस पार्टी के लिए काफी कठिन गुजरा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। वहीं, रेवड़ी कल्चर पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आया है। कोर्ट ने 3 जजों की बेंच के पास मामला भेज दिया है। देश की राजधानी की राजनीति की बात करें तो दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधासभा के विशेष सत्र में कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार जो काम कर रही है वो किसी से छिपा नहीं है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें--

1- Azad Quit Congress: गुलाम नबी आजाद ने छोड़ी कांग्रेस, सोनिया गांधी को लिखे 5 पेज के पत्र में 7 बार किया राहुल गांधी का जि‍क्र

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। पिछले कुछ दिनों से पार्टी से नाराज चल रहे आजाद ने कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है।

2- Freebies by political parties: रेवड़ी कल्चर पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, 3 जजों की बेंच को पुनर्विचार के लिए भेजा

रेवड़ी कल्चर पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आया है। कोर्ट ने 3 जजों की बेंच के पास मामला भेज दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव में मुफ्त सुविधाओं के वादे के मामले को पुर्नविचार के लिए भेज दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि चुनावी लोकतंत्र में असली ताकत मतदाताओं के पास होती है

3- Jharkhand Breaking News: कांग्रेस विधायक इरफान, नमन विक्सल, राजेश कच्छप की विधायकी रद होगी

कोलकाता में पिछले माह 49 करोड़ रुपये नकदी के साथ पकड़े गए कांग्रेस विधायकों इरफान अंसारी, नमन विक्सल कोनगाड़ी और राजेश कच्छप की विधायक समाप्त की जा सकती है। कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम के आग्रह पर विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्र नाथ महतो ने तीनों विधायकों को नोटिस भेजा है। विधानसभा सचिवालय ने इसकी पुष्टि की है। फिलहाल कोलकाता में स्थानीय न्यायालय से अंतरिम सशर्त जमानत मिलने के कारण वहीं ही रह रहे तीनों विधायकों को विशेष दूत के माध्यम से नोटिस पहुंचाया जा चुका है।

4- Azad Quits Congress: गुलाम नबी आजाद के तीखे पत्र में उनके राज्यसभा में सरकारी मनोनयन की संभावनाएं देख रही कांग्रेस

दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद के पार्टी छोड़ने के बड़े फैसले के सियासी नफा-नुकसान का आकलन करने में जुटी कांग्रेस में यह माना जा रहा कि आजाद की निगाहें अब भी राज्यसभा में वापसी की ओर लगी है। सरकारी मनोनयन से भरी जाने वाली तीन राज्यसभा की सीटें अभी रिक्त है और कांग्रेस नेतृत्व के समर्थक नेताओं की मानें तो आजाद की नजरें इसी पर टिकी है। 

5- Delhi Assembly: विधानसभा में CM अरविंद केजरीवाल ने बताया, भाजपा ने अब तक कितने MLA खरीदें, उसके लिए कितने पैसे किए खर्च

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधासभा के विशेष सत्र में कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार जो काम कर रही है वो किसी से छिपा नहीं है। देश ही विदेश के लोग भी दिल्ली के शिक्षा माडल और मोहल्ला क्लीनिक को देख चुके हैं मगर यहां सरकार को गिराने और उनके कामों में कमियां निकालने का काम किया जा रहा है।

6- Justice Ramana Farewell: कार्यकाल के अंतिम दिन एन.वी. रमणा ने मांगी माफी, लंबित मामलों को बताया बड़ी चुनौती

देश के चीफ जस्टिस एनवी रमणा के कार्यकाल का आज अंतिम दिन है।‌ 48वें मुख्य न्यायाधीश (CJI) ने शुक्रवार को समारोह पीठ को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लंबित मामलों को एक बड़ी चुनौती बताया। इसके साथ ही उन्होंने और मामलों की सूची और मामलों की सुनवाई के कार्यक्रम के मुद्दों पर ज्यादा ध्यान नहीं देने पर खेद व्यक्त किया।

7- Indian Economy: निर्माला सीतारमण ने कहा- चालू वित्त वर्ष में 7.4 प्रतिशत रहेगी देश की विकास दर, 'रेवड़ी कल्चर' पर कही यह बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी और और अगले वित्त वर्ष में भी यही विकास दर होगी। एक कार्यक्रम में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि हमारे अपने अनुमान नए घटनाक्रमों पर आधारित हैं और उम्मीद है कि हम इस स्तर को निश्चित रूप से प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) और विश्व बैंक ने भी अगले दो वर्षो में भारत की विकास दर तेज रहने का अनुमान जताया है।

8- Twitter: संसदीय पैनल के आगे ट्विटर ने दी सफाई, कहा- भारत सरकार ने एजेंट की नियुक्ति के लिए नहीं किया संपर्क

भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म ट्विटर (Twitter) में किसी भी एजेंट की नियुक्ति के लिए संपर्क नहीं किया है। एक संसदीय पैनल ( Parliamentary Panel) ने शुक्रवार को ट्विटर पर उपयोगकर्ता डेटा की गोपनीयता, उल्लंघनों की संभावना और जाटको नाम के एक पूर्व कर्मचारी द्वारा लगाए गए अनियमितताओं के आरोपों सहित कई मुद्दों पर सवाल पूछे।

9- Liger Movie Review: बेहद 'फीकी' है विजय देवरकोंडा और अनन्या पांडे की 'लाइगर', यहां पढ़ें फिल्म का पूरा रिव्यू

फिल्‍म लाइगर के प्रमोशन के दौरान बताया गया था कि यह शीर्षक लायन और टाइगर को मिलाकर कर बनाया गया है। फिल्‍म के नायक में यह खूबियां बताई गई हैं। वह बखूबी उसमें हैं, लेकिन बाकी किरदार और क्‍लाइमेक्‍स इतना कमजोर है कि आप इसे लाइक नहीं कर पाएंगे, यह माइंडलेस फिल्‍म है।

10- Asia Cup 2022: एशिया की बादशाहत के लिए से शुरू होगी जंग, पहले मैच में श्रीलंका का सामना अफगानिस्तान से होगा

भारत और पाकिस्तान के साथ उपमहाद्वीप की शीर्ष टीमें शनिवार से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू होने वाले एशिया कप के लिए जब मैदान में उतरेंगी तो उनका लक्ष्य इस खिताब को जीतने के साथ ही इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को और पुख्ता करना होगा।