Move to Jagran APP

Hindi News Today: आज वित्त मंत्री पेश करेंगी अंतरिम बजट, जम्मू-कश्मीर के लिए आवंटित होगी विशेष धनराशि; इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार सुबह अंतरिम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री के तौर पर उनका यह छठा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। वहीं उत्तराखंड जल्द ही देश का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा जो अपने यहां समान नागरिक संहिता लागू करेगा।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Thu, 01 Feb 2024 08:05 AM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 08:05 AM (IST)
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार सुबह अंतरिम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री के तौर पर उनका यह छठा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। यह बजट देश के विकास को दिशा देने वाला होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को बजट सत्र आरंभ होने से पहले इसके साफ संकेत दिए। आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक, अंतरिम बजट ऐसे विकास का दिशा-निर्देशक होगा जो देश को अगले तीन वर्षों से भी कम समय में पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में सक्षम होगा।
  • उत्तराखंड जल्द ही देश का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा, जो अपने यहां समान नागरिक संहिता लागू करेगा। विधानसभा के पांच फरवरी से प्रारंभ होने वाले विस्तारित सत्र में छह फरवरी को सरकार की ओर से समान नागरिक संहिता से संबंधित विधेयक पेश किया जा सकता है। वैसे भी विस का यह विस्तारित सत्र समान नागरिक संहिता और उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारियों व उनके आश्रितों को सरकारी सेवा में क्षैतिज आरक्षण पर केंद्रित है।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

पहाड़ों पर गिर रही बर्फ

शीतकाल में लंबे सूखे के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बर्फबारी ने पर्वतीय राज्यों को बड़ी राहत दी है। उत्तराखंड में मंगलवार रात से चोटियों पर शुरू हुई बर्फबारी बुधवार को भी जारी रही। हिमाचल प्रदेश के मनाली, डलहौजी व कुफरी में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई। बर्फबारी के कारण अटल टनल को पर्यटकों के लिए बंद करना पड़ा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Weather Updates: हिमपात ने पर्वतीय राज्यों को दी राहत, पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर

केंद्रीय बजट से जम्मू-कश्मीर को बड़ी उम्मीदें

बुधवार से शुरू हुए बजट सत्र में केंद्र सरकार की ओर से बार वोट ऑ न एकाउंट (बजट) पेश किया जा रहा है। ऐसे में जम्मू के व्यापारी भी इस उम्मीद में है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष धनराशि आवंटित करेगी, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में जारी विकास कार्यों को गति मिलेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Budget 2024: शिक्षा, स्वास्थ्य और खेती पर रहे विशेष जोर... केंद्रीय बजट से जम्मू-कश्मीर को बड़ी उम्मीदें

ED के हाथों गिरफ्तार होने वाले पहले CM हैं सोरेन

हेमंत सोरेन देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री (अब पूर्व) हैं, जिन्हें पद पर रहते हुए इस्तीफा दिलाने के बाद ईडी ने गिरफ्तार किया है। सीबीआइ भ्रष्टाचार में घिरे कुछ पूर्व मुख्यमंत्रियों पर पहले कार्रवाई कर चुकी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Hemant Soren: ED के हाथों गिरफ्तार होने वाले पहले CM हैं सोरेन, लालू की गिरफ्तारी के वक्त CBI को बुलानी पड़ी थी सेना

खराब फॉर्म से जूझ रहे गिल-अय्यर प्लेइंग-11 से होंगे बाहर?

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच दूसरे टेस्ट मैच 2 फरवरी से शुरू हो रहा है। दोनों ही टीमें इस वक्त प्रैक्टिस कर रही हैं। पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 28 रन से हराया था। पहले टेस्ट में भारतीय टीम के ओपनर शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर का बल्ला नहीं चला। वहीं, रवींद्र जडेजा और केएल राहुल चोटिल होने के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- IND vs ENG 2nd Test: खराब फॉर्म से जूझ रहे गिल-अय्यर प्लेइंग-11 से होंगे बाहर? बैटिंग कोच Vikram Rathore ने कर दिया बड़ा खुलासा

गाजा में नहीं थम रही लड़ाई

गाजा में स्थायी संघर्ष विराम के नए प्रस्तावों पर हमास के विचार के बीच तनाव जारी है। लड़ाई थमने का नाम नहीं ले रही। सबसे भीषण लड़ाई दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस में चल रही है। इजरायली सेना को यहां की सुरंगों में हमास कमांडरों के छिपे होने की आशंका है। इजरायली बल इन सुरंगों में पानी डालकर उन्हें निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Israel Hamas War: युद्ध विराम के प्रयासों के बीच गाजा में नहीं थम रही लड़ाई, 24 घंटे में 150 फलस्तीनियों की मौत; 313 घायल

2 फरवरी तक कई ट्रेनें हुईं कैंसल

मथुरा रेलवे स्टेशन के यार्ड रीमाडलिंग काम के चलते रेल प्रशासन की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाली दो दर्जन ट्रेनों का संचालन निरस्त किया गया है। यह गाड़ियां अलग-अलग अवधि तक के लिए नहीं चलेंगी। हमसफर एक्सप्रेस गुरुवार को नहीं चलेगी, जबकि सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन दो फरवरी तक नहीं किया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- MP Train Cancelled: कोहरे के चलते रेलों के पहियों पर लगे ब्रेक, दो फरवरी तक वंदे भारत एक्सप्रेस समेत दो दर्जन ट्रेनें रहेंगी रद

रक्षा उत्पादन में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत

रक्षा उत्पादन विभाग के निदेशक (डीआइपी) अमित सतीजा ने बुधवार को कहा कि भारत रक्षा उत्पादन में तेजी से और लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक 4,666 सूचीबद्ध उपकरणों में से 2,920 रक्षा उपकरणों का स्वदेशी निर्माण हो चुका है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'मेक इन इंडिया' का सपना हो रहा साकार, रक्षा मंत्रालय में अब तक 2920 बनाए जा चुके हैं स्वदेशी उपकरण

अवैध निर्माण को लेकर SC ने लगाई अफसरों की क्लास

दिल्ली हाई कोर्ट ने चांदनी महल क्षेत्र में कुछ अवैध और अनधिकृत निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहने पर बुधवार को एमसीडी अधिकारियों की खिंचाई की। 

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi News: 'छोड़ दीजिए आप लोग नौकरी...', अवैध निर्माणों के खिलाफ MCD की विफलता पर HC ने लगाई अफसरों की क्लास

MCD कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

दिल्ली सरकार ने एमसीडी के लिए 803.69 करोड़ रुपये की तीसरी किस्त जारी की है। वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर तीसरी किश्त जारी करने को मंज़ूरी दी गई है। इससे एमसीडी कर्मचारियों को समय पर वेतन मिलता रहेगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi: खुशखबरी! एमसीडी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, दिल्ली सरकार ने सैलरी के लिए जारी किए 803 करोड़

हिंदू सेना के अध्यक्ष को मिली जान से मारने की धमकी

मथुरा स्थित कृष्ण जन्मभूमि का केस वापस लेने के लिए हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता को धमकी मिली है। उनके घर पर धमकी भरा पत्र भेजा गया है। पत्र के साथ तीन कारतूस भी भेजे हैं। इसके साथ ही धमकी दी गई है कि केस वापस न लेने पर हत्या कर दी जाएगी। विष्णु गुप्ता की शिकायत पर मधु विहार थाना पुलिस ने बुधवार को धमकी व आर्म्स एक्ट में प्राथमिकी की है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Krishna Janmabhoomi case: 'गोली सिर में पहुंचने में देर नहीं लगेगी...', कृष्ण जन्मभूमि मामले में हिंदू सेना के अध्यक्ष को मिली धमकी

BJP शुरू कर रही ‘गांव चलो’ अभियान

शहर के साथ ही गांवों तक अपनी पकड़ और मजबूत करने के लिए अब भाजपा ‘गांव चलो’ अभियान चलाएगी। अब तक भाजपा ने जितने अभियान चलाए वे बूथ सशक्तीकरण या ‘बूथ चलो’ के नाम से थे लेकिन पहली बार भाजपा ‘गांव चलो’ अभियान शुरू करने जा रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले कई लक्ष्यों को साधेगा BJP का ‘गांव चलो’ अभियान, एमपी के नगरीय बूथों पर 24 घंटे बिताएंगे दिग्गज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.