Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: PM मोदी आज करेंगे अटल सेतु का उद्घाटन, मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में होगी 29 समन्वयकों की बैठक

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे यहां वह भारत के सबसे लंबे माने जाने वाले सागरीय पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक-एमटीएचएल (अटल सेतु) का उद्घाटन करेंगे। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 12 Jan 2024 08:15 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे, यहां वह भारत के सबसे लंबे माने जाने वाले सागरीय पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक-एमटीएचएल (अटल सेतु) का उद्घाटन करेंगे।
  • लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में नियुक्त किए गए कांग्रेस के 29 समन्वयकों की बैठक शुक्रवार को दिल्ली में होगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में यह बैठक होगी। इसमें पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी भी उपस्थित रहेंगे।
  • राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के सर संघचालक मोहन भागवत तीन दिन के प्रवास पर शुक्रवार को जींद आएंगे। वे अलग-अलग कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। सभी आयोजन भिवानी रोड स्थित गोपाल स्कूल में होंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

दिल्ली में बढ़ रहा पॉल्यूशन

एनसीआर में वायु गुणवत्ता में अगले वर्ष तक सुधार के संबंध में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में विस्तृत योजना रिपोर्ट दाखिल की है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Air Pollution: NGT ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को लगाई फटकार, कहा- प्रदूषण से निपटने की इच्छाशक्ति नहीं

गणतंत्र दिवस पर बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड का कुछ और ही नजारा होने वाला है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल राष्ट्रीय राजधानी में 26 जनवरी को होने वाली परेड के दौरान सिर्फ महिलाओं की मार्चिंग, बैंड और मोटरसाइकिल टुकड़ियों का प्रदर्शन होगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- गणतंत्र दिवस परेड में बढ़ेगी महिला शक्ति की भागीदारी; CAPF की मार्चिंग, बैंड और मोटरसाइकिल टुकड़ियों में सिर्फ महिलाएं

हाउती विद्रोहियों पर अमेरिका और ब्रिटेन का हमला

अमेरिकी और ब्रिटिश सेनाओं ने ईरानी समर्थित हाउती विद्रोहियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। दोनों देशों की सेनाओं ने हाउती विद्रोहियों द्वारा इस्तेमाल की गईं दर्जनों जगहों पर बमबारी शुरू कर दी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Houthi Rebels: हाउती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने शुरू किए जवाबी हमले

निवेश से होगा लाभ, बढ़ेगा आपका रुतबा

राशिफल के अनुसार, आज यानी 12 जनवरी 2024, शुक्रवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। जहां आज कुछ राशियों के जातकों के लिए आज का दिन कुछ उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, तो वहीं, कुछ जातक धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Rashifal 12 January 2024: निवेश से होगा लाभ, बढ़ेगा आपका रुतबा, पढ़िए दैनिक राशिफल

सोमनाथ मंदिर टिप्पणी पर कांग्रेस ने भाजपा पर किया पलटवार

कांग्रेस ने भाजपा नेता सुधांशु त्रिवेदी के उन दावों पर पलटवार किया कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के सोमनाथ मंदिर से जुड़ाव का विरोध किया था। पार्टी ने कहा कि नेहरू पूरी तरह पारदर्शी थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- सोमनाथ मंदिर संबंधी टिप्पणी पर कांग्रेस का भाजपा पर पलटवार, कहा- नेहरू के पत्र सार्वजनिक रूप से हैं उपलब्ध

अपनी नियुक्ति पर बोले एसवाई कुरैशी

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने गुरुवार को कहा कि मुझे इस बात का अफसोस है कि 2010 में मेरी नियुक्ति नेता विपक्ष की सलाह के बिना हुई थी। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नेता विपक्ष (एलओपी) सुषमा स्वराज से सलाह किए बिना मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में मुझे नियुक्त किया था, क्योंकि तब संविधान में ऐसा कोई प्रविधान नहीं था।

यहां पढ़ें पूरी खबर- SY Qureshi : 'नेता विपक्ष की सलाह के बिना हुई थी मेरी नियुक्ति', एसवाई कुरैशी बोले- प्रधानमंत्री ने सीधे मेरी नियुक्ति की थी

सूचना सेठ ने पहले से कर रखी थी बेटे को मारने की प्लानिंग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित बेंगलुरु के एक स्टार्टअप की सीईओ सूचना सेठ द्वारा गोवा में अपने ही चार वर्षीय बेटे की हत्या पूर्व नियोजित थी और वह लंबे समय से साजिश रच रही थी। गोवा पुलिस को वारदात वाले कमरे से कफ सिरप की दो खाली बोतलें मिली हैं। पुलिस मानकर चल रही है कि पहले बच्चे को दवा की भारी खुराक दी गई और फिर सोते वक्त उसकी गला दबाकर हत्या कर दी गई।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Suchana Seth Son: पूर्व नियोजित था सीईओ मां का चार वर्षीय बेटे को मारना, पुलिस ने मौत की सभी कड़ियां खोलीं

बोइंग 737 मैक्स 9 के खिलाफ जांच शुरू

अमेरिकी विमानन प्रशासन ने बोइंग 737 मैक्स 9 के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। अलास्का एयरलाइंस की उड़ान के दौरान पिछले हफ्ते हवा में विमान की खिड़की निकल गई थी। जिसके चलते विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी थी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- अमेरिकी विमानन प्रशासन ने बोइंग 737 मैक्स 9 के खिलाफ शुरू की जांच, उड़ान के दौरान निकल गई थी विमान की खिड़की

पाकिस्तान को मिला 700 मिलियन डॉलर का कर्ज

पाकिस्तान में गंभीर आर्थिक संकट के बीच, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने देश के आर्थिक सुधार कार्यक्रम की अपनी पहली समीक्षा पूरी की और 700 मिलियन अमेरिकी डॉलर के तत्काल वितरण की अनुमति दी, एआरवाई न्यूज ने गुरुवार को रिपोर्ट दी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Pakistan Economic Crisis: खस्ताहाल पाकिस्तान को राहत, IMF ने 700 मिलियन डॉलर के कर्ज को दी मंजूरी