Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: छत्तीसगढ़ में आज हो सकता है विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल का विस्तार, श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन बम मामले में आएगा फैसला

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की मंत्रिमंडल का विस्तार शुक्रवार को हो सकता है। साय मंत्रिमंडल में कौन-कौन विधायक शामिल होंगेयह तय हो जाएगा। वहीं आज श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन में हुए बम विस्फोट पर भी फैसला आएगा। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 22 Dec 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल का विस्तार शुक्रवार को हो सकता है। साय मंत्रिमंडल में कौन-कौन विधायक शामिल होंगे,यह तय हो जाएगा। इसके लिए राजभवन में शपथ समारोह कराने की तैयारी है। सुबह पार्टी की ओर से समय निर्धारित करते ही राजभवन में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। 
  • संसद के दोनों सदन के 142 सांसदों के निलंबन के विरोध में कांग्रेस द्वारा धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा 22 दिसंबर को दोपहर 12 बजे शहर के घंटाघर चौक धरना दिया जाएगा।
  • सिंगरामऊ के हरपालगंज रेलवे स्टेशन के पास श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन में 28 जुलाई 2005 को हुए बम विस्फोट के मामले में आज फैसला आएगा। पिछले बुधवार को फैसले की तारीख बदल दी गई थी।
  • मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने गुरुवार को दिल्ली में प्रदेश के सांसदों को रात्रि भोज दिया। इसमें 26 सांसद शामिल हुए। इस दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा के समन्वय।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

दिल्ली की हवा जहरीली


राजधानी में प्रदूषण से दो दिन थोड़ी राहत के बाद बृहस्पतिवार को प्रदूषण स्तर बढ़ने से हवा की गुणवत्ता एक बार फिर 300 के पार पहुंच गया है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली में एक्यूआई 450 दर्ज किया गया। इस वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। इसका कारण हवा की गति कम और स्थानीय परिस्थितियां हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Air Pollution: दिल्ली में फिर गहराया 'सांसों का संकट', 450 के पार पहुंचा AQI; NCR में कोहरे और ठंड से भी हाल बेहाल

स्टाफ नर्स पर चयनित उम्मीदवारों को मिलेगा नियुक्ति पत्र


प्रदेश में स्टाफ नर्स पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों का नियुक्ति को लेकर इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रविवार 24 दिसंबर को चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। यद्यपि, शासन ने इनमें से उन आठ अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र फिलहाल रोक दिए हैं, जिनके दस्तावेजों को लेकर शिकायतें आई हैं। दस्तावेजों की विस्तृत जांच के बाद सही पाए जाने पर ही उन्हें नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Uttarakhand: खत्म हुई इंतजार की घड़ियां! स्टाफ नर्स पर चयनित उम्मीदवारों को सीएम धामी 24 दिसंबर को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

अयोध्या में आज होटलों की बुकिंग कैंसिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां परखीं। योगी ने 30 दिसंबर के कार्यक्रम को 22 जनवरी का रिहर्सल बताया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Ayodhya News: अयोध्या में 22 जनवरी की होटलों की बुकिंग कैंसिल, प्राण प्रतिष्ठा में केवल VVIP गेस्ट रहेंगे; CM योगी का निर्देश जारी

जम्मू में आतंकियों के कवच बन रहे जंगल

डेरा की गली का जंगल से सटा मार्ग वीरवार को फिर सुर्खियों में हैं। घात लगाकर किए हमले के बाद आतंकी इन्हीं जंगलों में छिप गए हैं। ये जंगल राजौरी व पुंछ दोनों जिलों में फैला है। दरअसल, यह जंगल हमेशा से आतंकियों के लिए सुरक्षित ठिकाने की तरह रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Jammu Terrorist Attack: कैसे निकले तोड़! आतंकियों के लिए कवच है पुंछ के घने जंगल; 25 सालों से बनी हुई है चुनौती

गाजा में इजरायली हमले जारी

युद्धविराम के लिए चल रही वार्ता के बीच गाजा पट्टी में इजरायली सेना और हमास के बीच भीषण लड़ाई जारी है। गुरुवार को इजरायली विमानों ने कई इलाकों में भीषण बमबारी की। इस बमबारी में दर्जनों लोगों के मारे जाने की सूचना है। हमास ने भी तेल अवीव और अन्य इजरायली शहरों पर 30 रॉकेट दागकर अपनी क्षमता का एक बार फिर परिचय दिया है। उनसे हुए नुकसान की सूचना नहीं है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Israel Hamas War: आग की लपटें और धुएं से काला हुआ गाजा का आसमान, 20 हजार से अधिक मौत; 130 बंधकों की रिहाई के लिए हमास ने रखी शर्त

प्राग यूनिवर्सिटी में अंधाधुंध फायरिंग

चेक गणराज्य के एक विश्वविद्यालय में बंदूकधारी ने हमला बोलकर 15 लोगों की हत्या कर दी। इस दौरान 24 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हुए। पुलिस ने कहा कि हमलावर को मार गिराया गया है। चेक गणराज्य के गृह मंत्री विट राकुसन ने बताया कि घटनास्थल पर कोई अन्य शूटर नहीं है और आगे कोई खतरा नहीं है। उन्होंने लोगों से पुलिस के साथ सहयोग की अपील की।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Prague University Shooting: 15 की मौत, 24 लड़ रहे जिंदगी की जंग; प्राग यूनिवर्सिटी में अंधाधुंध फायरिंग, हमलावर भी ढेर

जनवरी में अग्निवीर बनने का सुनहरा अवसर

छावनी स्थित सेना भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले 12 जिलों के युवाओं को अग्निवीर योजना में भर्ती के लिए दो जनवरी से प्रक्रिया शुरू होगी। भर्ती प्रक्रिया गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय ऑफ टेक्नोलॉजी के मैदान में होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Agniveer Bharti 2024: जनवरी में अग्निवीर बनने का सुनहरा अवसर, 13 हजार उम्मीदवार होंगे भर्ती; इन जगहों पर होंगी रैलियां

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू

युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उप्र पुलिस का हिस्सा बनने का सपना देख रहे नौजवानों के लिए अपने जूते के फीते कसने का समय आ गया है। उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। एक सप्ताह के भीतर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होगी। भर्ती बोर्ड 11 फरवरी, 2024 को लिखित परीक्षा कराए जाने की तैयारी कर रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- UP Police Bharti 2024: योगी सरकार ने युवाओं की कर दी मौज, 60244 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू; इस दिन होगी परीक्षा

सिंगापुर में कोरोना से मचा हड़कंप

सिंगापुर में केविड-19 के मामले में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। पिछले सप्ताह कोरोना के 763 नए मामले सामने आए थे। वहीं, अब मामले बढ़कर 965 हो चुके हैं। कोरोना की वजह से आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या 23 से बढ़कर 32 हो गई। अधिकांश COVID-19 JN.1 वेरिएंट के हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- COVID In Singapore: सिंगापुर में कोरोना का कहर, एक हफ्ते में 965 नए मामले आने से मचा हड़कंप

पढ़िए दैनिक राशिफल

आज यानी 22 दिसंबर, शुक्रवार का दिन का सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। जहां कुछ राशियों को आज स्वास्थ्य में समस्याएं आ सकती हैं, तो वहीं कुछ राशियों के जातकों को व्यापार में लाभ मिल सकता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Rashifal 22 December 2023: परिवार से सुलझेगी लड़ाई, व्यापार में बनेगा लाभ का योग, पढ़िए दैनिक राशिफल

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

देश के खिलाफ दुष्प्रचार का दौर

इक्कीसवीं सदी में लड़ाई के तौर-तरीके बदल गए हैं। अब ये पारंपरिक युद्ध क्षेत्रों से कहीं आगे निकल गए हैं। दो देशों के बीच लड़ाई में जो सर्वनाश हथियारों और गोला-बारूद से हुआ करता है, कुछ वैसा ही विनाश अब टेक्नोलाजी, साइबर वार और जासूसी के जरिये किया जाने लगा है। अब इनके सहारे किसी राष्ट्र को नुकसान पहुंचाने का लक्ष्य उस राष्ट्र में शारीरिक रूप से पहुंचे बिना हासिल किया जाने लगा है। यह सब अत्याधुनिक साइबर हमलों के कारण संभव हो रहा है। इसके लिए अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करना, अफवाहें फैलाना या सार्वजनिक सूचनाओं में हेरफेर करके देश के भीतर अनिश्चितता पैदा करने जैसे हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। फेक न्यूज और नियंत्रित मीडिया का उपयोग अब न केवल साइबर युद्ध में किया जाता है, बल्कि यह राजनीति और उद्योग जगत में भी अपनाया जाने लगा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- देश के खिलाफ दुष्प्रचार का दौर, आंतरिक और बाहरी खतरों से बचाने के लिए बनना चाहिए मजबूत तंत्र