Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: नहाय-खाय के साथ छठ की शुरुआत, आज मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मतदान समेत इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। आज केंद्रीय मंत्री अमित शाह अजमेर में रोड शो करेंगे। CM धामी भी राजस्थान के लिए रवाना होंगे। विधानसभा चुनाव को लेकर मध्यप्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ मिजोरम और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 17 Nov 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • राजस्थान चुनाव को देखते हुए आज अमित शाह अजमेर में रोड शो करेंगे। इसकी तैयारी के लिए 12 कमेटी बनाई गई है। जिन्हें अलग-अलग कार्यों का जिम्मा दिया गया है। रोड शो की शुरुआत में अमित शाह रथ से ही आमजन को संबोधित कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार सुबह राजस्थान के लिए रवाना होंगे। सबसे पहले मुख्यमंत्री दोपहर लगभग एक बजे विराटनगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी कुलदीप धनखड़ के पक्ष में जनसभा करेंगे। इसके उपरांत इसी विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क करेंगे।
  • छत्तीसगढ़ में सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हो चुके हैं। कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है। 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी और तस्वीर साफ हो जाएगी कि सत्ता का ताज किसके सर होगा। 
  • मध्य प्रदेश में सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हो चुके हैं। जहां बड़े नेताओं की शाख दांव पर लगी है। 100 से अधिक दलों की किस्मत का आज फैसला होगा। 

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

Delhi AQI: प्रदूषण की चादर में लिपटी रही दिल्ली

राजधानी में स्मॉग और कोहरे के कारण वातावरण में प्रदूषक तत्वों की चादर मोटी हो गई है। इस वजह से दिल्ली पूरे दिन प्रदूषण की चादर में लिपटी रही। इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इस वजह से बृहस्पतिवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। लिहाजा इस माह अब तक आठ दिन एयर इंडेक्स 400 से अधिक रह चुका है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi NCR Air Quality: प्रदूषण की चादर में लिपटी रही दिल्ली, NCR सांस लेने लायक नहीं; खतरनाक श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता

CG Election 2023 Voting

विधानसभा चुनाव-2023 में मतदाता फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र के अलावा अन्य 12 वैकल्पिक दस्तावेज दिखाकर भी मतदान कर सकेंगे। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक ऐसे निर्वाचक जो अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- बिना वोटर ID कार्ड के ऐसे करें मतदान, ये 12 दस्तावेज आएंगे आपके काम

CG Election 2023

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का नाम घोषित किए बिना चुनाव लड़ रही भाजपा के शीर्ष नेताओं ने हाल ही में की चुनावी सभाओं में किसी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन इतना संकेत जरूर दिया है कि किस प्रकार का व्यक्ति सीएम बनाया जा सकता है। इसके बाद से पार्टी के ऐसे नेता, जो खुद को सीएम पद के लिए मजबूत दावेदार मानते आ रहे हैं, उनकी चिंता बढ़ी हुई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- छत्तीसगढ़ में किसके सर सजेगा CM का ताज, बिना नाम के रेस में दौड़ रही भाजपा; दावेदारों की बढ़ी धुकधुकी

MP Election 2023

विधानसभा चुनाव में इस बार 106 राजनीतिक दल मैदान में हैं। इनके अलावा एक हजार 166 निर्दलीय भी डटे हैं। शुक्रवार को होने वाले मतदान में जनता इन पार्टियों को लेकर अपना निर्णय देगी। पिछले चुनाव में पांच राष्ट्रीय दल मिलाकर 119 पार्टियां चुनाव लड़ी थीं, पर इस बार इनकी संख्या घटी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 100 से अधिक दलों की किस्मत का आज होगा फैसला, 46 नई पार्टियों के भविष्य की तस्वीर भी आएगी सामने

Chhath Puja 2023

सुन ल अरजिया हमार, हे छठी मैया... राजधानी सहित पूरे प्रदेश में शुक्रवार से सूर्योपासना का महापर्व कार्तिक छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान नहाय-खाय से शुरू होगा। पहले दिन छठ व्रती गंगा स्नान करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ आज से, जानें पूजा विधि से लेकर तिथि तक सबकुछ यहां

योगी कैबिनेट में होने जा रहा है बड़ा बदलाव!

तीन दिसंबर को पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद योगी मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। अगले वर्ष लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जातीय समीकरण साधने के लिए मंत्रिमंडल में कुछ ही नए चेहरे शामिल किए जाएंगे लेकिन मौजूदा मंत्रियों के विभागों में व्यापक बदलाव किया जा सकता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- UP Cabinet Reshuffle: योगी कैबिनेट में होने जा रहा है बड़ा बदलाव! चुनाव के बाद नए नामों को मिल सकती है जगह

'गाजा में भुखमरी जैसे हालात'

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में गाजा में भुखमरी जैसे हालात पैदा हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम ने गुरुवार (16 नवंबर) को कहा कि गाजा में नागरिकों को भुखमरी का सामना करना पड़ रहा है। यूएन ने कहा कि गाजा में भोजन और पानी खत्म हो गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Gaza Food Crisis: 'गाजा में भुखमरी जैसे हालात', संयुक्त राष्ट्र ने कहा; भोजन लाने के लिए एकमात्र उम्मीद दूसरा सुरक्षित मार्ग

Aaj ka Panchang 17 Nov 2023

सनातन धर्म में छठ पूजा का विशेष महत्व है। बिहार, उत्तर प्रदेश और नेपाल समेत देश-दुनिया के कई हिस्सों में छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाती है। चार दिवसीय पूजा के पहले दिन नहाय खाय होता है। इसके अगले दिन खरना होता है। ज्योतिषियों की मानें तो छठ पूजा पर दुर्लभ भद्रावास योग का निर्माण हो रहा है। 

यहां पढ़ें पूरी खबर- आज नहाय खाय पर भद्रावास योग का हो रहा है निर्माण, पढ़ें पंचांग और राहुकाल

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

सार्वजनिक परिवहन की सुध ली जाए

पश्चिमी देशों में भारतीय महानगरों की तुलना में वाहन ज्यादा हैं लेकिन उनकी निर्भरता सार्वजनिक वाहनों पर ज्यादा है। उन्होंने कम उत्सर्जन वाली गाड़ियों के उपयोग और उत्पादन पर जोर दिया है। बढ़ते कार्बनिक उत्सर्जन और उससे होने वाले प्रदूषण के प्रति विश्व सचेत भी हो रहा है लेकिन भारत में इसे लेकर जितनी चिंता जताई जाती है जमीनी हकीकत उससे कहीं दूर है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- सार्वजनिक परिवहन की सुध ली जाए, हवा को सबसे ज्‍यादा खराब कर रहा वाहनों से होने वाले उत्सर्जन