Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: PM मोदी करेंगे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन, वाराणसी को भी देंगे सौगात; इजरायली हमले में तबाह हुआ अस्पताल

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। पीएम मोदी आज सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। गुजरात दौरे के बाद वह वाराणसी पहुंचेगे जहां वह विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेंगे। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज अंबाला छावनी आएंगे। एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 17 Dec 2023 08:09 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today: PM मोदी करेंगे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन, वाराणसी को भी देंगे सौगात (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सूरत एयरपोर्ट पर नई एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी का दौरा करेंगे। वह गुजरात दौरे के बाद आज दोपहर करीब तीन बजे वाराणसी पहुंचेगे, जहां वह विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेंगे।
  • छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल का विस्तार रविवार को हो सकता है। मुख्यमंत्री साय दिल्ली में राष्ट्रीय नेताओं के साथ बैठक में इसके संबंध में चर्चा करेंगे।
  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज अंबाला छावनी आएंगे और वे यहां से हवाई मार्ग से कुरूक्षेत्र में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में पहुंचेंगे। उपराष्ट्रपति के आगमन को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं।
  • नगर निगम और इंदौर एनआईआर फोरम ने रविवार को एनआरआई समिट का आयोजन किया है। 40 देशों में बसे 250 से ज्यादा इंदौरी समिट का हिस्सा बनेंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

कैसा रहेगा राशिफल

लव राशिफल के अनुसार, 17 दिसंबर 2023 रविवार का दिन सभी राशियों की लव लाइफ के लिए खास रहने वाला है। राशिफल के अनुसार, आज के दिन कुछ राशियों के जातक अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे, वहीं कुछ राशियों की अपने पार्टनर से थोड़ी बहुत लड़ाई हो सकती है।

दुनिया के सबसे बड़ा कॉरपोरेट ऑफिस का उद्घाटन आज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सूरत एयरपोर्ट पर नई एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसी के साथ प्रधानमंत्री सुबह सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा।

वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी का दौरा करेंगे। जहां वह विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेंगे। तकरीबन शाम सवा पांच बजे पीएम मोदी नमो घाट पर काशी तमिल संगमम-2023 का उद्घाटन करेंगे।

विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल का होगा विस्तार

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल का विस्तार रविवार को हो सकता है। मुख्यमंत्री साय दिल्ली में राष्ट्रीय नेताओं के साथ बैठक में इसके संबंध में चर्चा करेंगे। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि 17 को मंत्रिमंडल तय होते ही मंत्रियों को 18 दिसंबर को शपथ दिलाई जा सकती है।

उपराष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज अंबाला छावनी आएंगे। डीसी ने बताया कि 17 दिसंबर को उपराष्ट्रपति दिल्ली से हवाई मार्ग से अंबाला छावनी एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेगे और वे यहां से हवाई मार्ग से कुरूक्षेत्र में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में पहुंचेंगे। उपराष्ट्रपति के आगमन को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

दिल्ली में कोहरे के साथ-साथ बढ़ रहा प्रदूषण

दिल्ली के साथ साथ एनसीआर की हवा भी बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है, ऐसे में अगले कई दिनों तक हवा की बहुत खराब श्रेणी में अधिक बदलाव होने की कोई संभावना नहीं है।

40 देशों में बसे 250 से ज्यादा इंदौरी लेंगे हिस्सा

नगर निगम और इंदौर एनआईआर फोरम ने रविवार को एनआरआई समिट रखी है। 40 देशों में बसे 250 से ज्यादा इंदौरी समिट का हिस्सा बनेंगे। आयोजन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में होगा।

सेंटर में इन चीजों को भूलकर भी ना ले जाएं

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा संचालित राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज आयोजित होगी। इस परीक्षा के लिए श्योपुर जिला मुख्यालय पर तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां एमपीपीएससी की परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी।

ट्रंप ने बनाई बढ़त

अमेरिका में अगले साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुख्य स्विंग राज्यों में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से आगे चल रहे हैं। इसको लेकर एक रिपोर्ट भी जारी की गई है।

इजरायल ने गाजा पर हमले किए तेज

इजरायली सैनिकों ने उत्तरी गाजा में एक अस्पताल में धावा बोल दिया। इस हमले में अस्पताल तहस-नहस हो गया। वहीं सेना का कहना है कि उसने रेड मारी है और हथियार बरामद किए हैं।

लीबिया के समुद्र तट पर एक बार फिर डूबे प्रवासी

लीबिया के समुद्र तट के पर एक बार प्रवासियों से भरी नाव डूब गई। इस हादसे में 61 लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने कहा है कि लीबिया में एक नाव दुर्घटना के बाद महिलाओं और बच्चों सहित साठ से ज्यादा लोग डूब गए हैं।

बारिश डालेगी पहले वनडे मैच के रोमांच में खलल?

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा। टी-20 सीरीज में बारिश ने शुरुआती दो मैचों का मजा किरकिरा किया था।

राजकुमार हिरानी ने इस प्रोजेक्ट पर शुरू किया काम

सिनेप्रेमियों की निगाहें फिल्मकार राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म डंकी पर टिकी हैं। हिंदी सिनेमा के बादशाह अभिनेता शाहरुख खान अभिनीत यह फिल्म सिनेमाघरों में 21 दिसंबर को प्रदर्शित होगी। हालांकि, इस फिल्म के प्रदर्शित होने से पहले ही राजकुमार अपनी पहली वेब सीरीज पर भी काम करना शुरु कर चुके हैं।

और आखिर में पढ़िए हमारा संपादकीय

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा की विजय से विपक्षी इंडी गठबंधन यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस के भविष्य पर प्रश्नचिह्न लग गया है। कांग्रेस को तेलंगाना में विजय प्राप्त हुई, पर राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता गंवाने, मिजोरम में भाजपा से पीछे रहने तथा मध्य प्रदेश में 18 वर्ष से सत्तासीन भाजपा से अप्रत्याशित हार के बाद इस गठबंधन के घटकों-सपा, जदयू, राजद, पीडीपी, नेकां, टीएमसी, शिवसेना(ठाकरे) आदि ने हार का ठीकरा कांग्रेस पर फोड़ा।