Move to Jagran APP

Hindi News Today: संसद का बजट सत्र आज से होगा शरू, ज्ञानवापी केस में जिला अदालत सुनाएगी फैसला; पढ़ें प्रमुख खबरें

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। संसद का यह सत्र 10 दिनों का होगा जो नौ फरवरी तक चलेगा। ज्ञानवापी केस में आज अदालत अहम आदेश देगी। एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 31 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today: संसद का बजट सत्र आज से होगा शरू, पढ़ें प्रमुख खबरें (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। संसद का यह सत्र 10 दिनों का होगा जो नौ फरवरी तक चलेगा। इसमें कुल आठ बैठकें प्रस्तावित हैं। आज राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा, जो दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी।
  • बजट सत्र से पहले सरकार के अनुरोध पर दोनों सदनों के 14 सदस्यों का निलंबन रद्द करने का फैसला लिया गया है। जिन्हें अनिश्चितकाल के लिए निलंबित करते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव विशेषाधिकार समिति को भेज दिया गया था।
  • ज्ञानवापी केस में आज अदालत अहम आदेश देगी। मंदिर पक्ष को व्यास जी के तहखाने में पूजा-अर्चना करने की अनुमति दी जाए या नहीं इस पर आज आदेश आएगा।
  • देश की सरकारी तेल कंपनियों ने जनवरी के आखिरी दिन के लिए पेट्रोल- डीजल की ताजा कीमतें जारी कर दी हैं। लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।
  • केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, इस साल जनवरी में दो दिन दिल्ली का एक्यूआई 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में रहा। 27 दिन 300 से 400 के बीच यानी बहुत खराब जबकि एक दिन 200 से 300 के बीच यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ।
  • उत्तर कोरिया ने सामरिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। ये परीक्षण हाल ही में लॉन्च किए गए हथियारों के चयन का हिस्सा है।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

कैसा रहेगा आज का राशिफल

राशिफल के अनुसार, आज यानी 31 जनवरी 2024, बुधवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिलाजुला परिणाम देने वाला रहेगा। आज कुछ राशियों के परिवार में मांगलिक कार्य के योग बनेंगे, तो वहीं, कुछ राशि के जातकों को यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

संसद का बजट सत्र आज से होगा शुरू

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। इससे पहले सरकार ने विपक्षी दलों के साथ पिछले सत्र में पैदा हुई खटास को खत्म करने की दिशा में बड़ी पहल की है। उन 14 विपक्षी सदस्यों की सदस्यता बहाल करने का एलान किया है, जिन्हें अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया था। बता दें कि आज राष्ट्रपति मुर्मु अभिभाषण होगा।

क्या व्यास जी तहखाने में मंदिर पक्ष को मिलेगी पूजा-पाठ की अनुमति?

ज्ञानवापी केस में आज अदालत अहम आदेश देगी। मंदिर पक्ष को व्यास जी के तहखाने में पूजा-अर्चना करने की अनुमति दी जाए या नहीं इस पर आज आदेश आएगा।

पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में कोहरे ने बढ़ाई परेशानी

जनवरी महीने के आखिरी दिन भी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड है। आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, गुलमर्ग और पलघाम में आज हल्की बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है। साथ ही जम्मू और बेनिहाल में हल्की बारिश की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, लाहौल-स्पीति किन्नौर चंबा कुल्लू और मंडी सिरमौर और शिमला में आज हल्की बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है।

आपके शहर में क्या है पट्रोल-डीजल की कीमत

देश की सरकारी तेल कंपनियों ने जनवरी के आखिरी दिन के लिए पेट्रोल- डीजल की ताजा कीमतें जारी कर दी हैं। लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। इसी कड़ी में आज भी देश के कुछ मुख्य शहरों के लिए तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

उत्तरी मैक्सिको में दर्दनाक हादसा

उत्तरी मैक्सिको में यात्रियों से भरी बस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर हो गई। इस टक्कर में 19 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। स्थानीय समाचार आउटलेट एन+ के मुताबिक, यह घटना मैक्सिको के उत्तर-पश्चिमी सिनालोआ में हुई है।

हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में एक फरवरी को मंत्रिमंडल की प्रस्तावित बैठक में विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल की तरफ से दिए जाने वाले अभिभाषण को मंजूरी मिल सकती है। इस अभिभाषण में वर्तमान सरकार के एक वर्ष की उपलब्धियों का लेखा-जोखा होगा।

हरियाणा में खिलेगा सभी सीटों पर कमल

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हरियाणा में 10 के 10 कमल खिलने वाले हैं। प्रदेश की जनता ने फिर से सभी दस सीटों पर कमल खिलाने के मन बना लिया है। देश और हरियाणा का राजनीतिक माहौल 100 प्रतिशत भाजपा के पक्ष में है।

योगी सरकार करने जा रही अयोध्या से मिलता-जुलता काम

उत्तर प्रदेश में प्रवेश करते समय आगंतुकों को रामराज्य में प्रवेश करने जैसा अनुभव होगा। दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में आने वाले 104 मार्गों पर प्रवेश द्वार का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर निर्मित किए जा रहे इन प्रवेश द्वारों का निर्माण मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य लोक निर्माण विभाग को दिया गया है।

ओडिशा को मिला सबसे अच्छी झांकी का पहला पुरस्कार

गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड के दौरान ओडिशा के समृद्ध हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र को प्रदर्शित करने वाली रंग-बिरंगी झांकी को विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रदर्शित झांकियों में प्रथम पुरस्कार मिला है। दिल्ली छावनी में आयोजित एक समारोह के दौरान उन्हें पुरस्कार प्रदान किया गया।

पूरी जनवरी दिल्लीवालों पर छाया रहा सांसों पर संकट

2024 की जनवरी में दिल्ली वासियों ने कड़ाके की सर्दी ही नहीं झेली, पिछले वर्षों की तुलना में कहीं अधिक प्रदूषित हवा में भी सांस ली है। न केवल ''बहुत खराब'' श्रेणी के एयर इंडेक्स वाले दिन बढ़ गए बल्कि एक भी दिन ''मध्यम'' और ''संतोषजनक'' श्रेणी की हवा नहीं मिली। माह का औसत एयर इंडेक्स भी जनवरी 2016 के बाद सबसे ज्यादा दर्ज किया गया।

हिमाचल में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी ने दस्तक दे दी है। जिसके चलते पर्यटक और लोगों को अच्छी खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। बर्फबारी के कारण रोहतांग में अटल सुरंग के साउथ पोर्टल (SP) के पास फंसे 300 पर्यटकों को पुलिस ने रेस्क्यू किया है।

सीएम मान ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुनाई खरी-खरी

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि 30 जनवरी को भारतीय राजनीति के इतिहास में ‘काले दिन’ के तौर पर याद किया जायेगा, क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ के मेयर के चयन के दौरान लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाई हैं।

मवेशी चराने से रोकने पर लद्दाखियों ने चीनी सेना पर बरसाए पत्थर

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के करीब एक बार फिर तनाव दिखा है, लेकिन इस बार चीनी सैनिकों को लद्दाखी चरवाहों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। हुआ यूं कि अपने गांव चेहरा में मवेशियों को चरा रहे लद्दाखियों को चीनी सैनिकों ने ऐसा करने से रोका। इस पर लद्दाखी चरवाहों ने भारत माता की जय के नारे लगाए।

उत्तर कोरिया ने क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने बुधवार को सामरिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। ये परीक्षण हाल ही में लॉन्च किए गए हथियारों के चयन का हिस्सा है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि मिसाइल "ह्वासाल-2" को मंगलवार को पश्चिमी सागर में दागा गया।

पिता की मेहनत से स्टार बने रिंकू सिंह

भारतीय टीम के स्टार रिंकू सिंह (Rinku Singh) को हाल ही में एशियन गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद इनाम के रूप में तीन करोड़ रुपये मिले। रिंकू ये पुरस्कार लेने नहीं पहुंचे, लेकिन उन्होंने कहा है कि वह इन पैसों से अपने पापा के लिए कार खरीदेंगे।

और आखिर में पढ़िए हमारा संपादकीय

आगे की राह दिखाए अंतरिम बजट, घोषणाओं से स्‍पष्‍ट हो कि भविष्य के लिए हम कौन सी राह पकड़ने वाले हैं

बजट से जुड़ी अपेक्षाओं को सामान्य तौर पर कुछ समय पहले व्यक्त किया जाता है, लेकिन यह साल अन्य वर्षों से अलग और विशिष्ट है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कुछ दिनों पहले ही पूरा विश्व अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य कार्यक्रम का साक्षी बना। उसकी आभा से हम सभी इतने अभिभूत रहे कि राम मंदिर से इतर ध्यान देने में थोड़ा समय लग गया।