Move to Jagran APP

Hindi News Today: दाऊद इब्राहिम को जहर देने की आशंका तो बाइडन की सुरक्षा में बड़ी चूक; PM मोदी आज काशी को देंगे बड़ी सौगात

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी से दिल्ली तक दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर विपक्षी दल आज हंगामा कर सकते हैं। एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 18 Dec 2023 08:35 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today: दाऊद इब्राहिम को जहर देने की आशंका तो बाइडन की सुरक्षा में बड़ी चूक (फोटो जागरण ग्राफिक्स)
पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी से दिल्ली तक दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस रूट पर दूसरी वंदे भारत चलने से लाखों यात्रियों को फायदा होगा।
  • संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर विपक्षी दल आज हंगामा कर सकते हैं। संसद के दोनों सदनों में हंगामे के आसार हैं।
  • एक देश, एक चुनाव पर विचार करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के नेतृत्व में गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक सोमवार को होने की संभावना है। बैठक में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की जाएगी।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दक्षिणी प्रवास के तहत आज से हैदराबाद का दौरा करेंगी। वह शीतकालीन प्रवास के दौरान होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी।
  • राजधानी को लंबे समय बाद प्रदूषण से हल्की राहत मिली है। रविवार के मुकाबले सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार देखने को मिला है।
  • कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ अहम मीटिंग करेगा। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय सहारनपुर से 20 दिसंबर को शुरू हो रही यूपी जोड़ो यात्रा समेत अन्य गतिविधियों की जानकारी देंगे।
इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

जानें 12 राशियों का हाल

राशिफल के अनुसार, आज यानी 18 दिसंबर, सोमवार का दिन सभी राशियों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। जहां कुछ राशियों के लिए आज का दिन समस्याओं से भरा रहेगा, तो वहीं कुछ राशियों को व्यापार में लाभ भी मिल सकता है।

वाराणसी के लोगों को आज मिलेगी बड़ी खुशखबरी

वाराणसी से दिल्ली तक का सफर करने वाले लोगों को आज बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी से दिल्ली तक दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। नई वंदे भारत ट्रेन वाराणसी से सुबह छह बजे चलकर प्रयागराज, कानपुर के रास्ते दोपहर में दो बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

राजनीतिक दलों की राय पर होगी चर्चा

एक देश, एक चुनाव पर विचार करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के नेतृत्व में गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक सोमवार को होने की संभावना है। बैठक में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की जाएगी। साथ ही राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाओं पर भी विचार किया जाएगा।

5 दिनों तक हैदराबाद में रहेंगी राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दक्षिणी प्रवास के तहत आज से हैदराबाद का दौरा करेंगी। वह शीतकालीन प्रवास के दौरान होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। राष्ट्रपति 5 दिनों तक हैदराबाद में रहेंगी।

दिल्ली सहित इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी जारी है, जिससे मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। कई राज्यों में शीतलहर और कोहरे का प्रकोप देखा जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सुबह के समय लोगों को सर्द हवाएं और कोहरे परेशान कर रही है। वहीं बारिश की वजह से दक्षिण भारत के कई राज्य बेहाल हैं।

बाइडन के काफिले से टकराई कार

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया है। दरअसल, ये चूक तब सामने आई जब बाइडन के काफिले से एक कार जा टकराई। यह टक्कर तब हुई जब बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे।

डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया जहर

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान के कराची में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने बताया कि दाऊद को कराची में किसी अजनबी शख्स ने जहर दे दिया था, जिसके बाद उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। उसे गंभीर स्थिति में कराची के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

NCR में कोहरे के साथ ठंड की दस्तक

दिल्ली में एक तरह जहां ठंड बढ़ती जा रही है, वहीं दूसरी तरफ राजधानी को लंबे समय बाद प्रदूषण से हल्की राहत मिली है। रविवार के मुकाबले सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार देखने को मिला है।

यूपी कांग्रेस की अहम बैठक आज

पांच राज्यों का विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व अब आने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए सभी राज्यों के वरिष्ठ नेताओं के साथ मंथन किया जा रहा है। इसी सिलसिले में आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बेहद अहम मीटिंग होगी।

भाई ने पुलिस पर लगाया आरोप

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले में गिरफ्तार नीलम से मिलने के लिए भाई रामनिवास ने अदालत की शरण ली है। इस पर आज सुनवाई होगी। नीलम घसो खुर्द गांव की रहने वाली है। नीलम से मुलाकात करने FIR की कॉपी लेने के लिए पटियाला हाउस अदालत में याचिका दायर की है।

नीलम के भाई की याचिका पर आज होगी सुनवाई

अत्याधुनिक मशीनों के जरिए साक्ष्यों की हुई जांच

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में हुए सर्वे की रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) सोमवार को जिला जज की अदालत में दाखिल करेगा। जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने 18 दिसंबर को सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया था।

प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव नवनिर्वाचित सदस्यों को दिलाएंगे शपथ

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का प्रथम सत्र आज से शुरू होगा। 21 दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव द्वारा शपथ दिलाई जाएगी। इस सत्र में विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन और प्रदेश के राज्यपाल का अभिभाषण के साथ शासकीय की कार्य भी संपन्न होंगे।

विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने की तैयारी में सोरेन सरकार

झारखंड विधानसभा में आज राज्य सरकार चालू वित्त वर्ष 2023-24 का दूसरा अनुरूपक बजट पेश करेगी। पहली पाली में प्रश्नकाल के दौरान मंत्रिमंडल निगरानी, कार्मिक प्रशासनिक सुधार, गृह कारा, योजना एवं विकास विभाग, श्रम नियोजन विभाग से जुड़े प्रश्नों पर सरकार का विधायकों के प्रश्नों का जवाब है।

जानिये कौन कर सकता है अप्लाई

आज बॉम्बे हाईकोर्ट में जूनियर क्लर्क और चपरासी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि है। इसलिए ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं और आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है उनके लिए आज अप्लाई करने का आखिरी मौका है।

हंसल मेहता की इस वेब सीरीज में आएंगे नजर

कुछ हिट जोड़ियां होती हैं। उनके साथ आने से ही कहानी में दर्शकों का भरोसा बढ़ जाता है। निर्देशक हंसल मेहता और प्रतीक गांधी की भी जोड़ी भी ऐसी ही है। हंसल निर्देशित स्कैम 1992– द हर्षद मेहता स्टोरी, माडर्न लव मुंबई वेब सीरीज में प्रतीक ने अभिनय किया है। आगामी दिनों में वह एक बार फिर हंसल के निर्देशन में बनने वाली वेब सीरीज गांधी में नजर आएंगे।

और आखिर में पढ़िए हमारा संपादकीय

पिछले दिनों उत्तराखंड में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य राज्य की आर्थिक क्षमता को बढ़ाने के लिए निवेशकों को आकर्षित करना था। उसमें विभिन्न योजनाओं से संबंधित 44 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए गए। उसके बाद बिहार में भी दो दिवसीय निवेशक सम्मेलन हुआ। उसमें तीन सौ से अधिक उद्यमियों ने राज्य में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की इच्छा प्रकट की।