Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: उत्तराखंड में आखिरी चरण में पहुंचा 'रेस्क्यू ऑपरेशन', PM मोदी का मथुरा दौरा आज; इजरायल-हमास संघर्ष में अस्थायी युद्धविराम

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मथुरा जाएंगे जहां वह 525 रुपये का सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर राजस्थान मिजोरम और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 23 Nov 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा आ रहे हैं। वह शाम चार बजे से शाम साढ़े सात बजे तक रहेंगे। वह यहां रेलवे रोड पर आयोजित ब्रज रज उत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के साथ ही श्रीकृष्ण जन्मभूमि के भी दर्शन करेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12:30 बजे राजस्थान के देवगढ़ में आर जी स्टेडियम में जनसभा आयोजित करेंगे।
  • गृह मंत्री अमित शाह राजस्थान के जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेस करेंगे। वह सुबह 11 बजे यह मीटिंग करेंगे। वहीं दूसरे कार्यक्रम में चितौड़गढ़ की दौरा करेंगे। वह दोपहर एक बजे निम्बाहेड़ा में रोड शो करेंगे। तीसरा कार्यक्रम में वह नाथद्वारा का दौरा करेंगे दोपहर करीब ढाई बजे वह रोड शो करेंगे। चौथे कार्यक्रम में शाह श्रीनाथ जी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे।
  • बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज तेलंगाना में रहेंगे। वह निजामबाद में गिरिराज कॉलेज ग्राउंड में जनसभा करेंगे तथा दोपहर में वह संगारेड्डी में जनसभा करेंगे।
  • कृष्ण भक्त मीराबाई के 525वें जन्मोत्सव पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 525 रुपये का एक स्मारक सिक्का मीराबाई की स्मृति में गुरुवार को जारी करेंगे। ये सिक्का आम प्रचलन में नहीं होगा।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

Uttarkashi Tunnel Collapse LIVE

उत्तरकाशी सुरंग हादसे में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन अब अपने आखिरी पड़ाव है। उम्मीद की जा रही है गुरूवार को सभी मजदूर सही-सलामत बाहर आ जाएंगे। इस रेस्कयू ऑपरेशन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक की नजर है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आखिरी चरण में पहुंचा 'रेस्क्यू ऑपरेशन', सुबह-सुबह पहुंचे डीएम; एंबुलेंस भी मौजूद

Delhi Air Pollution Update

बीते कई महीनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात बद से बदत्तर बने हुए हैं। दिवाली से पहले बूंदाबांदी से प्रदूषण से राहत भी मिली, लेकिन 13 नवंबर के बाद दिल्ली समेत एनसीआर के इलाकों की हवा का स्तर बुरी तरह बिगड़ता चला गया। मौजूदा वक्त में दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में आ गई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, नौ इलाकों में AQI 400 पार; दमघोंटू हवा में कैसे सांस ले जनता!

मीराबाई 525वां जन्मोत्सव

कृष्ण भक्त मीराबाई के 525वें जन्मोत्सव पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 525 रुपये का एक स्मारक सिक्का मीराबाई की स्मृति में गुरुवार को जारी करेंगे। ये सिक्का आम प्रचलन में नहीं होगा। सिक्कों का संग्रह और अध्ययन करने वाले मुद्राशास्त्री सुधीर लुणावत ने बताया कि ये पहला 525 रुपये मूल्यवर्ग का सिक्का होगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- प्रधानमंत्री आज जारी करेंगे 525 रुपये का सिक्का और डाक टिकट, ये हैं इसकी खूबियां

Israel Hamas War

इजरायल हमास युद्ध ने गाजा को एक नर्क बना दिया है। गाजा में चारों ओर हथियारबंद गाड़ियों की आवाजें और निर्दोष लोगों की चीख-पुकार सुनाई दे रही है। यूनिसेफ (UNICEF) की कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को जानकारी दी है कि युद्ध की वजह से गाजा में 5,300 से अधिक बच्चे मारे गए हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- युद्ध ने छीन ली गाजा में 5,300 मासूम बच्चों की जिंदगी, UNICEF के आंकड़े ने दुनिया को किया दंग

Jharkhand Train Diversion

विजयवाड़ा रेल मंडल में रेलवे के विकास कार्यों को लेकर रोलिंग कॉरिडोर ब्लॉक लिया जाएगा। इसको लेकर रेलवे ने चक्रधरपुर रेल मंडल से गुजरने वाली 4 ट्रेनों का परिचालन मार्ग परिवर्तित कर चलाने की घोषणा की है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आज टाटा यशवंतपुर समेत 26 नवंबर तक इन ट्रेनों का बदला रूट, यात्रा से पहले देख लें लिस्ट

Aaj Ka Rashifal 23 Nov 2023

आज देव उठनी एकादशी है। यह पर्व हर वर्ष कार्तिक माह में मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु योग निद्रा से जागृत होते हैं। अतः आज का दिन कई राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। वहीं, कई राशियों के कारोबार में आज उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आज मिलेगी नौकरी, कारोबार में होगी कमाई, निवेश में भी मिलेगा लाभ, पढ़ें आज का राशिफल

Earthquake In Nepal

नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपाल भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार तड़के सुबह नेपाल में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। हिमालयी राष्ट्र के मकवानपुर जिले के चितलांग में भूकंप का केंद्र स्थानीय समयानुसार लगभग 1:20 बजे दर्ज किया गया। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- भूकंप से फिर कांपी नेपाल की धरती, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता; कोई हताहत नहीं

बंधंको की रिहाई के बावजूद नहीं थमेगा युद्ध

इजरायल-हमास युद्ध के बीच संघर्ष विराम के तहत बंधकों की रिहाई शुक्रवार से पहले नहीं होगी। यह बात इजराइल की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कही, उन्होंने कहा कि बंधको की रिहाई को लेकर हमास लड़ाकों के साथ समझौता शुक्रवार से पहले नहीं होगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Israel and Hamas War: इजरायल ने जंग जारी रखने को लेकर कही ये बात

Israel Hamas War

हमास के अलावा आतंकी संगठन हिजबुल्लाह (Hezbollah) के खिलाफ भी इजरायली सैनिकों की सैन्य कार्रवाई जारी है। दक्षिण लेबनान में इजरायली सैनिकों ने एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया। इस एयर स्ट्राइक में पांच म मारे गए।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दक्षिण लेबनान में इजरायली सैनिकों ने एयर स्ट्राइक, हिजबुल्ला के 5 लड़ाके ढेर

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

जीएम फसलों की उपयोगिता पर प्रश्न

सरसों की बोआई का समय लगभग समाप्त हो चला है। आमतौर पर 15-25 नवंबर तक इस फसल की सीमा रेखा मानी जाती है। ऐसे में जीएम सरसों की किस्म डीएमएच-11 के फील्ड ट्रायल के टलने की प्रबल संभावना है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई लंबित होने के कारण इस पर अभी कोई सकारात्मक संदेश प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं। पर्यावरण और हरित संगठनों के अलावा विभिन्न किसान संगठनों ने भी इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। 

यहां पढ़ें पूरा आलेख- जीएम फसलों की उपयोगिता पर प्रश्न, खाद्य तेल का आयात करने की विवशता की वजह सरकार के फैसले ही हैं