Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: टनल में फंसे मजदूरों को बचाने में जुटी टीम, इजरायल की युद्धविराम को मंजूरी; पीएम करेंगे G20 लीडर्स की मेजबानी

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। पीएम मोदी आज वर्चुअल जी 20 लीडर्स की मेजबानी करेंगे। वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर राजस्थान मिजोरम और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 22 Nov 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • पीएम मोदी आज करेंगे वर्चुअल जी20 लीडर्स की मेजबानी, नौ देश और 11 अंतरराष्ट्रीय संगठन भी लेंगे हिस्सा।
  • आज PM मोदी राजस्थान में विजय संकल्प सभा आयोजित करेंगे। 
  • आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह राजस्थान में तीन जगह जनसभा करेंगे। सबसे पहले वह जैतारण पाली में सुबह ग्यारह बजे आमसभा करेंगे। इसके बाद जालौर में जनसभा होगी और फिर दोपहर लगभग दो बजे वह रानीवाड़ा के कृषि मैदान में जनसभा आयोजित करेंगे।
  • भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की राजस्थान में दो आमसभाएं होनी हैं। वह आज दोपहर बारह बजकर पंद्रह मिनट पर सीकर दांतारामगढ़ में आमसभा करेंगे। इसके बाद वह दूसरी सभा दौसा में करेंगे।
  • आज झारखंड विधानसभा का स्थापना दिवस, उत्कृष्ट विधायक सम्मान से सम्मानित होंगे रामचन्द्र सिंह।
  • पटौदी में हत्या के प्रयास में आरोपित मोनू मानेसर की अदालत में आज सुनवाई होगी। 8 नवंबर को पटौदी की अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए पेशी हुई थी। जिसके बाद आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

Delhi Pollution Update

मौसमी परिस्थितियों के करवट लेने से दिल्ली के वायुमंडल में एक बार फिर स्मॉग की चादर छाने लगी है। इससे दृश्यता का स्तर ही प्रभावित नहीं हो रहा, हवा भी दमघोंटू हो गई है। आलम यह है कि मंगलवार को राजधानी के पांच इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 या उससे ऊपर यानी "गंभीर" श्रेणी में पहुंच गया है। पूर्वानुमान है कि अगले तीन-चार दिन जहरीली हवा से राहत की उम्मीद नहीं है।

3D Temple

तेलंगाना में दुनिया का पहला 3डी प्रिंटेड हिंदू मंदिर बनकर तैयार है। सिद्दीपेट के बुरुगुपल्ली में 3डी प्रिंटेड मंदिर अप्सुजा इंफ्राटेक द्वारा 3,800 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया गया है। मंदिर को बनाने में लगभग साढ़े पांच महीने का समय लगा है।

यहां पढ़िए पूरी खबर- तेलंगाना में बनकर तैयार हुआ दुनिया का पहला थ्रीडी प्रिंटेड मंदिर... जानिये क्या है खासियत

यहां पढ़िएं पूरी खबर- 26 नवंबर से पहले नहीं मिलेगी दिल्ली-NCR को वायु प्रदूषण से राहत, वायुमंडल पर छाने लगी स्मॉग की परत

CG Election Result 2023

कांग्रेस-भाजपा ने जहां-जहां विधायकों या दिग्गजों के टिकट काटे हैं, वहां मतदान प्रतिशत में अंतर यानी कमी देखने को मिली है। कांग्रेस ने जिन 22 विधायकों की टिकट काटे, उनमें से 10 सीटों पर मतदान वर्ष 2018 के मुकाबले वर्ष 2023 में एक से तीन प्रतिशत में कमी दर्ज की गई है, वहीं भाजपा ने जहां दो विधायकों के टिकट काटे, उनमें एक सीट बेलतरा में मतदान कम हुआ है, वहीं बिंद्रानवागढ़ में मतदान प्रतिशत एक प्रतिशत बढ़ा है।

यहां पढ़िए पूरी खबर- जहां-जहां विधायकों की टिकट कटी, उन्हीं इलाकों में धड़ाम से गिरा वोटिंग परसेंटेज; बागी पलट सकते हैं गेम

आचार संहिता उल्लंघन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समेत 70 कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ खजुराहो थाने का घेराव करने और धरना देने पर आचार संहिता का उल्लंघन की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। भाजपा की मांग के बाद यह कार्रवाई की गई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- MP Politics: पूर्व मुख्यमंत्री समेत 70 कांग्रेसियों पर आचार संहिता उल्लंघन का मुकदमा दर्ज, समझें पूरा माजरा

Israel Hamas War

ईरान के स्वास्थ्य मंत्री बहराम इनोल्लाही ने युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में चिकित्सकों और नर्सों को भेजने के लिए अपने देश की तत्परता की आवाज उठाई है। आईआरआईबी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने मंगलवार को पूर्वोत्तर प्रांत खुरासान रजावी में ईरान के राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर एक समारोह के मौके पर यह बात कही।

यहां पढ़ें पूरी खबर- गाजा में 13000 से अधिक की मौत, पीड़ितों की मदद के लिए डॉक्टरों की टीम भेजेगा ईरान

Uttarakhand Tunnel Collapse

उत्तराखंड के सिलक्यारा में मंगलवार की सुबह 10 दिन से सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की पहली बार फोटो और वीडियो सामने आने के सुखद समाचार के साथ हुई। यह संभव हो पाया सुरंग के मुख्य द्वार (सिलक्यारा की तरफ) वाले हिस्से से श्रमिकों तक पहुंचाए गए छह इंच व्यास के 57 मीटर लंबे लाइफ लाइन पाइप से, जिससे श्रमिकों तक एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा भेजा गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- युद्धस्तर पर जारी जिंदगी बचाने की जंग, वर्टिकल व हॉरिजांटल ड्रिलिंग से बढ़ रहे सुरक्षाकर्मियों के कदम

तो अब जल्द धम जाएगा युद्ध?

इजरायल पर हमास के हमले के बाद गाजा में आतंकी संगठन के ठिकानों पर इजरायल की कार्रवाई जारी है। लेकिन इस दौरान बड़ी संख्या में फलस्तीनी नागरिकों के मारे जाने से अंतरराष्ट्रीय समुदाय चिंतित है। इस बीच, हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख ने मंगलवार को दावा किया है कि कतर की मध्यस्था में हम इजरायल के साथ संघर्ष विराम समझौते के करीब हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Israel Hamas War: तो अब जल्द धम जाएगा युद्ध? गाजा में बंधकों की रिहाई पर इजरायल हमास के बीच होगा संघर्ष विराम समझौता

Aaj Ka Rashifal 22 November 2023

राशिफल के अनुसार, आज यानी 22 नवंबर, बुधवार का दिन का सभी राशियों के लिए खास रहने वाला है। जहां कुछ राशियों को स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा, तो वहीं, कुछ राशियों के परिवार में किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है। पढ़िए आज का राशिफल।

यहां पढ़िए पूरी खबर- कुछ सेहत को लेकर होंगे परेशान, तो कुछ को बीमारी से मिलेगी राहत, पढ़िए राशिफल

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

हलाल होते संवैधानिक मूल्य

हलाल उत्पादों को लेकर केवल भारत में ही बहस नहीं छिड़ती रही है। इस तरह की बहस यूरोपीय देशों में भी समय-समय पर छिड़ती रही है। यहूदियों और मुसलमानों की मजहबी मान्यताओं में उन जानवरों का सिर एक झटके में अलग करने की मनाही है जिनके मांस का भक्षण करना होता है। एक समय था जब हलाल के दायरे में केवल मांस आता था।

यहां पढ़िए पूरी खबर- हलाल होते संवैधानिक मूल्य, भारत ही नहीं यूरोपीय देशों में भी छिड़ी बहस