Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: PM मोदी आज करेंगे कोल इंडिया की दो परियोजनाओं का उद्घाटन, दिल्ली में होगी बीजेपी CEC की बैठक

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोल इंडिया की 1393.69 करोड़ रुपये की दो प्रथम-मील कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव कमेटी की पहली बैठक गुरुवार आज दिल्ली में होगी। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 29 Feb 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोल इंडिया की 1,393.69 करोड़ रुपये की दो प्रथम-मील कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इस बारे में जानकारी पीएमओ की ओर से दी गई है। इस परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद कोयले की आपूर्ति में भारी संख्या में इजाफा होगा।
  • भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव कमेटी की पहली बैठक गुरुवार आज दिल्ली में होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत शीर्ष नेता शामिल होंगें। बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा करेंगे। इस मीटिंग में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर मंथन किया जाएगा, उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक के बाद बीजेपी लोकसभा चुनाव की पहली लिस्ट आज जारी कर सकती है।
  • पिछले 16 दिनों से हरियाणा की सीमाओं पर जुटे पंजाब के किसान संगठनों ने दिल्ली कूच को लेकर नई रणनीति बनानी शुरू कर दी है। हरियाणा पुलिस के आंसू गैस के गोले दागने से बचने के लिए गायों को ढाल बनाने की तैयारी है।
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत अपने प्रवास के क्रम में चार दिवसीय दौरे पर गुरुवार को पटना पहुंच रहे हैं। पटना में सरसंघचालक 29 फरवरी से तीन मार्च तक रहेंगे। यह जानकारी संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख अभिषेक ओझा ने दी।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और देश-विदेश की बड़ी खबरें यहां पढ़ें:

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी

राजधानी में बुधवार को आकाश साफ रहा। मौसम भी काफी हद तक खुशनुमा रहा, लेकिन बृहस्पतिवार दोपहर के बाद मौसम एक बार फिर बदलेगा। इस वजह से एक व दो मार्च को दिल्ली में कई जगहों पर गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Weather Update: दिल्ली में क्या फिर से लौटेंगे सर्दी वाले दिन? IMD ने बारिश को लेकर जारी किया येलो अलर्ट

संदेशखाली केस का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख गिरफ्तार

टीएमसी नेता शेख शाहजहां को पश्चिम बंगाल पुलिस ने उत्तर 24 परगना के मिनाखान इलाके से गिरफ्तार किया गया। मिनाखान के एसडीपीओ अमीनुल इस्लाम खान ने जानकारी देते हुए बाताया कि शेख शाहजहां को बशीरहाट कोर्ट ले जाया गया है। मिनाखान के एस.डी.पी.ओ ने बताया कि शेख शाहजहां को आज दोपहर 2 बजे बशीरहाट कोर्ट में पेश किया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- संदेशखाली केस का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख गिरफ्तार, ED टीम पर हमले के बाद से था फरार

2023 में देशभर में लाखों लोगों की मौत

सेंटर फार साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) द्वारा जारी स्टेट ऑफ इंडियाज एनवायरमेंट रिपोर्ट 2024 रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में 365 दिनों में से 316 दिन चरम मौसम की घटनाएं घटी, जबकि 2023 में इनकी संख्या 318 पहुंच गई।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 2023 में देशभर में 1.24 लाख जानवर और 3200 से ज्यादा लोगों की मौतें, हजारों घर भी ढहे; नुकसान का ये है कारण

ISI महिला एजेंट के झांसे में आया भारतीय

राजस्थान के बीकानेर जिले में स्थित सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में पकड़ा गया जासूस विक्रम सिंह हर बार युद्धाभ्यास के बारे में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को जानकारी देता था। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में जब भी कोई विदेशी सेना आकर युद्धाभ्यास करती थी तब वह पूरी जानकारी आईएसआई तक पहुंचाता था। युद्धाभ्यास के दौरान उसके पास विदेश से कॉल आती थी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Rajasthan News: जासूस ने युद्धाभ्यास के दौरान पाक एजेंट को दी थी जानकारी, ISI महिला एजेंट के झांसे में आया भारतीय

अपनी शर्तों पर अड़े विक्रमादित्य

हिमाचल प्रदेश की सियासत को लेकर बुधवार दिनभर सियासी ड्रामा चलता रहा। राज्य लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य से होने बुधवार सुबह 10:30 बजे हिमाचल प्रदेश विधानसभा में पत्रकार वार्ता को संबोधित किया और कहा कि वह अपने मंत्री पद से इस्तीफा देते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Himachal Politics: अपनी शर्तों पर अड़े विक्रमादित्य... हाई कमान के साथ 3 घंटे की बैठक, बोले- फिलहाल इस्तीफे का नहीं डालूंगा दबाव

बिहार कांग्रेस की चुनाव समिति में मिली कई नेताओं को जगह

बिहार कांग्रेस की भारी-भरकम प्रदेश चुनाव समिति में कुल 54 नेताओं को जगह मिली है। डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह की अध्यक्षता वाली इस समिति में चार पदेन सदस्य हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निर्देश पर पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को उससे संबंधित सूची जारी भी कर दी। यह समिति ही लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए रणनीति बनाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- बिहार कांग्रेस की प्रदेश चुनाव में अनुभवी के साथ नए चेहरों को भी मिली जगह, यहां देखें पूरी लिस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की हेल्थ रिपोर्ट जारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को लेकर उनके डॉक्टरों ने बुधवार को उनकी वार्षिक शारीरिक रिपोर्ट जारी की। डॉक्टरों ने कहा कि बाइडेन हफ्ते में पांच दिन व्यायाम करते हैं और 'ड्यूटी के लिए फिट' हैं। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि 81 वर्षीय बाइडेन का पिछले साल आखिरी बार रूट कैनाल हुआ था। उनका स्लीप एपनिया का इलाज किया जा रहा है लेकिन उनका स्वास्थ अच्छा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट...ड्यूटी के लिए फिट हैं जो बाइडन

हिमाचल की हलचल पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के लोगों का कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार से 14 महीने के भीतर ही विश्वास समाप्त हो गया है। इसका कारण यह है कि कांग्रेस चुनाव के दौरान किए गए बड़े-बड़े वादों को पूरा करने में विफल रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- गैर हिमाचली को राज्यसभा चुनाव में उतारने पर कांग्रेस विधायकों ने की बगावत

भारत-अमेरिका के बीच आतंकवाद

भारत और अमेरिका के बीच बुधवार को हुई आंतरिक सुरक्षा वार्ता में आतंकवाद, मनी लांड्रिंग, संगठित अपराध और अमेरिका में खालिस्तान समर्थक तत्वों की गतिविधियों से निपटने में सहयोग पर चर्चा हुई। वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उनकी समकक्ष व अमेरिकी होमलैंड सिक्यूरिटी डिपार्टमेंट की कार्यकारी उपमंत्री क्रिस्टीन केनगैलो ने किया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- भारत-अमेरिका के बीच आतंकवाद, मनी लांड्रिंग से लड़ाई में सहयोग पर चर्चा; गैरकानूनी प्रवासियों से निपटने के रास्तों पर भी विचार

परिवार में होंगे मांगलिक कार्य, पढ़िए राशिफल

राशिफल के अनुसार, आज यानी 29 फरवरी 2024, गुरुवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिश्रित फल देने वाला रहेगा। आज कुछ राशियों की अपने परिवार से अनबन हो सकती है, तो वहीं कुछ राशियों को परिवार का पूरा साथ मिलेगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Rashifal 29 February 2024: परिवार में होंगे मांगलिक कार्य, ट्रिप पर जाने का बनेगा प्लान, पढ़िए राशिफल