Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: रूप चतुर्दशी आज, 24 लाख दीयों की रोशनी से सराबोर होगी रामनगरी; धार और इंदौर में अमित शाह की चुनावी रैली

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को धार और इंदौर जिलों के प्रवास पर रहेंगे। वहीं अयोध्या में 24 लाख दीए जलाकर दीपोत्सव मनााया जाएगा। वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर हर खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं इवेंट्स।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 11 Nov 2023 09:14 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today: रूप चतुर्दशी आज, 24 लाख दीयों की रोशनी से सराबोर होगी रामनगरी

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आज पीएम मोदी से मुलाकात की। अपनी यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ब्लिंकन ने पोस्ट कर इस वार्ता को दोनों देशों के लिए फायदेमंद बताया।
  • केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह शनिवार को धार एवं इंदौर जिलों के प्रवास पर रहेंगे। शाह चार जनसभाएं और एक रथसभा को संबोधित करेंगे।
  • मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा अपने संकल्प पत्र में 'खुशहाल मध्य प्रदेश' देने के वादे के साथ कांग्रेस के वचन पत्र का जवाब भी देगी। भोपाल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भाजपा का यह संकल्प पत्र जारी करेंगे।
  • भाजपा के पूर्व अध्यक्ष व देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 11 नवंबर को छत्तीसगढ़ के चुनावी दौरे पर आ रहे हैं। वह दुर्ग की पाटन विधानसभा में जनसभा को संबोधित करेंगे। पाटन से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं चुनाव लड़ रहे हैं।
  • योगी आदित्यानाथ ने इस बार दिवाली को ऐतिहासिक बनाने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। आज यानी 11 तारीख को होने वाले अयोध्या दीपोत्सव में 21 लाख दीयों को सफलतापूर्वक प्रज्ज्वलन करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

आज इन राशियों वालों को मिलेगी नई जिम्मेदारी

आज यानी 11 नवंबर, शनिवार का दिन का सभी राशियों के लिए खास रहने वाला है। जहां कुछ राशियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, तो वहीं, कुछ राशियों के परिवार में मांगलिक कार्य के योग बनेंगे।

PM Modi से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आज पीएम मोदी से मुलाकात की। ब्लिंकन ने कहा कि मैंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा की कि कैसे अमेरिका और भारत एक खुले और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं।

अमित शाह आज धार और इंदौर में फूकेंगे बिगुल

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह शनिवार को धार और इंदौर जिलों के प्रवास पर रहेंगे। शाह चार जनसभाएं और एक रथसभा को संबोधित करेंगे। शाह दोपहर 12.30 बजे धार जिले की मनावर के लाइंस स्कूल के पास आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे।

आज आएगा भाजपा का MP संकल्प-पत्र

भाजपा ने मध्यप्रदेश के किसानों के लिए कई तरह के राहत पैकेज का वादा देने का निर्णय लिया है। केंद्र और राज्य सरकार की किसान सम्मान निधि के अतिरिक्त भाजपा किसानों को प्रति हेक्टेयर एक हजार रुपये के राहते पैकेज का ऐलान का सकती है। यह बड़ा वादा होगा जिसके दायरे में एक करोड़ किसान आएंगे।

आज भूपेश के गढ़ में राजनाथ सिंह

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 11 नवंबर को छत्तीसगढ़ के चुनावी दौरे पर आ रहे हैं। सिंह दोपहर 12.20 से एक तक रघुनाथपुर सीतापुर हाई स्कूल ग्राउंड लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में विशाल आम सभा को संबोधित करेंगे।

51 घाटों पर दीपोत्सव से बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने इस बार दिवाली को ऐतिहासिक बनाने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। आज यानी 11 तारीख को होने वाले अयोध्या दीपोत्सव में लाखों दीयों को सफलतापूर्वक प्रज्ज्वलन करने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। आज रामनगरी में 24 लाख दीए प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

हमास की खूंखार नकबा यूनिट का कमांडर अहमद मूसा ढेर

इजरायली सेना के हमले में हमास को बड़ा नुकसान हुआ है। आईडीएफ ने बताया कि गाजा में उसकी सेना ने हमास की नकबा इकाई के कई आतंकवादियों को मार गिराया है, जिन्होंने 7 अक्टूबर को इजरायल में मिसाइल हमले किए थे।

आजमगढ़ और पटना के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन

दीपावली व छठ पूजा के बाद भी पूर्व दिशा की अधिकांश ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। इसे ध्यान में रखकर छठ के बाद भी विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की जा रही है। आजमगढ़ के लिए दीपावली से एक दिन पहले और छठ पूजा व उसके बाद पटना के लिए दो विशेष ट्रेनें चलेंगी।

224 पर आया दिल्ली-NCR का AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 224 पर आ गया है जो शुक्रवार को 400 के पार पहुंच गया था।

सोशल मैसेज को सबसे ऊपर रखते हैं इम्तियाज

Bollywood डायरेक्टर इम्तियाज अली (Imitiaz ali) कहते हैं कि फिल्में बनाना जिम्मेदारी का काम है। मैं वही कहानियां बनाता हूं जिसमें कोई संदेश हो और जिस पर मैं यकीन रखता हूं। मेरी बनाई फिल्मों से भी प्रभावित हो जाते होंगे। इसलिए जब मैं फिल्में बनाता हूं तो यह बात दिमाग में होती है कि उससे भी लोगों पर प्रभाव पड़ेगा।

और आखिर में संपादकीय आलेख में आज पढ़िए शशांक द्विवेदी का आलेख... रोकना होगा तकनीक का दुरुपयोग, डीपफेक सरीखी तकनीकों से निपटने के लिए भारत में एक प्रभावी ढांचे की जरूरत

डीपफेक तकनीक के तहत किसी फोटो या वीडियो में दूसरे का चेहरा लगा दिया जाता है। इसमें मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआइ का सहारा लिया जाता है। इसमें वीडियो और आडियो को साफ्टवेयर की मदद से ऐसे तैयार किया जाता है कि फेक भी रियल दिखने लगे। वायस क्लोनिंग की वजह से अब आवाज भी हुबहू कॉपी की जा सकती है।