Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: PM मोदी आज सात राज्यों में करेंगे 34 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन, देशभर में ट्रेनें रोकेंगे किसान

Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। पीएम मोदी आज यूपी सहित सात राज्यों को 34676 करोड़ की सौगात देंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान रविवार को कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करेंगे। एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 10 Mar 2024 08:14 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें। (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • पीएम मोदी आज यूपी सहित सात राज्यों को 34,676 करोड़ की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मंदुरी एयरपोर्ट आजमगढ़ और महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का लोकार्पण करेंगे।
  • केंद्र सरकार द्वारा पांच फसलों को एमएसपी पर खरीदने के प्रस्ताव को खारिज करते हुए संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने आज दोपहर 12 बजे से चार बजे तक देशभर में ट्रेनों को रोकने का एलान किया है।
  • 29 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इसके गुरुग्राम भाग का शुभारंभ 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान रविवार को कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करेंगे।
  • झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा आज सिविल जज (जूनियर डिवीजन) प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। झारखंड लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी का प्रयास करने वालों को सचेत किया है।
  • रविवार, 10 मार्च 2024 के लिए पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी हो गई हैं। आज भी राष्ट्रीय स्तर पर फ्यूल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

पढ़ें आज का राशिफल

राशिफल के अनुसार, आज यानी 10 मार्च 2024, रविवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिश्रित रह सकता है। जहां कुछ राशियों के लिए आज का दिन कुछ शानदार रहेगा, तो वहीं, कुछ राशियों को परिवार और मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा।

किसान आज देशभर में रोकेंगे ट्रेनें

केंद्र सरकार द्वारा पांच फसलों को एमएसपी पर खरीदने के प्रस्ताव को खारिज करते हुए संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत रविवार को दोपहर 12 बजे से चार बजे तक देशभर में ट्रेनों को रोकने का एलान किया है। ट्रेन रोको आंदोलन को संयुक्त किसान मोर्चा (राजनीतिक) ने भी समर्थन दिया है।

सिर्फ 20 मिनट में मानेसर से पहुंचेंगे दिल्ली

द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) के चालू होते ही 20 मिनट में मानेसर से दिल्ली के द्वारका तक पहुंचना आसान होगा। फिलहाल एक घंटा से अधिक समय लगता है। जाम लगने पर डेढ़ से दो घंटे भी लग जाते हैं। PM मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे का 11 मार्च को उद्घाटन करेंगे।

बदलेगा मौसम का मिजाज!

पिछले 2-3 दिन हुई बारिश से लौटी ठंड अब कम होती जा रही है। उत्तर भारत के अधिकत्तर इलाकों में अब सर्दी हल्की रह गई है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में यूपी, पंजाब समेत कई जगहों में बारिश होने की संभावना है।

केजरीवाल और भगवंत मान आज कुरुक्षेत्र से करेंगे चुनावी आगाज

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा पंजाब के सीएम भगवंत मान रविवार को कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करेंगे। इसके बाद कुरुक्षेत्र लोकसभा में चुनाव प्रचार का आधिकारिक शुभारंभ होगा।

दिल्ली-NCR से अभी जाने वाली नहीं है सर्दी

दिल्ली-NCR में शनिवार सुबह ठंडी हवा चलने से न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा। इस वजह से सुबह में हल्की ठंड रही। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण अगले कुछ दिन आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं।

आज होगी सिविल जज की परीक्षा आयोजित

झारखंड लोक सेवा आयोग ने रविवार को आयोजित होनेवाली सिविल जज (जूनियर डिवीजन) प्रारंभिक परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी का प्रयास करनेवालों को सचेत किया है। आयोग ने कहा कि झारखंड में प्रतियोगिता परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग के रोकथाम व निवारण के लिए दंडात्मक कार्रवाई और 10 करोड़ रुपये तक का प्रावधान है।

रविवार के लिए अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

रविवार, 10 मार्च 2024 के लिए पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी हो गई हैं। आज भी राष्ट्रीय स्तर पर फ्यूल की कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है। आने वाले दिनों में रसोई गैस की कीमतों को लेकर राहत की खबर मिलने की उम्मीद कर सकते हैं।

पड़ोसियों ने घर में घुसकर भाजपा नेता को पीटा

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला कोषाध्यक्ष के घर में घुसकर पड़ोसियों ने लाठी-डंडों से हमला कर दिया। मामला रानीपुर कोतवाली क्षेत्र के गढ़मीरपुर गांव का है। भाजपा नेता को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। पुलिस ने 12 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर भूस्खलन से तबाही

इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर मूसलाधार बारिश के कारण अचानक बाढ़ और भूस्खलन हो गया। घटना में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य लापता हो गए।

और आखिर में पढ़िए हमारा संपादकीय

राजनीति के अपराधीकरण की बीमारी, जीतने की क्षमता देखकर दागी नेताओं को मैदान में उतारता है हर दल

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली इलाके ने करीब दो माह पहले देश का ध्यान तब अपनी ओर खींचा था, जब राशन घोटाले के आरोपित और तृणमूल कांग्रेस के एक बाहुबली नेता शाहजहां शेख के गुंडों ने प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की टीम पर हमला किया था। इस भीषण हमले में ईडी के कई अधिकारी घायल हो गए थे। उनके साथ गए सुरक्षाकर्मियों को भी जान बचाने के लाले पड़ गए थे। ईडी ने इसकी शिकायत कलकत्ता उच्च न्यायालय में की, क्योंकि पुलिस शाहजहां शेख को गिरफ्तार करने में शिथिलता दिखा रही थी। ममता सरकार ने उसकी गिरफ्तारी में दिलचस्पी लेने के बजाय यह फर्जी आड़ ली कि उच्च न्यायालय ने ही उसे गिरफ्तार करने पर रोक लगा रखी है।