Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top News Today: PM मोदी आज करेंगे मन की बात, एमपी में नड्डा और राहुल गांधी करेंगे चुनावी सभा; इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे मन की बात (Maan Ki Baat) कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर मध्यप्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ मिजोरम और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 29 Oct 2023 08:04 AM (IST)
Hero Image
Top News Today: PM मोदी आज करेंगे मन की बात, एमपी में नड्डा और राहुल गांधी करेंगे चुनावी सभा

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे मन की बात (Maan Ki Baat) कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 106वीं कड़ी होगी। मन की बात में पीएम मोदी दिवाली और राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं।
  • छत्तीसगढ़ में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा 30 नवंबर को कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा चुनावी रैली करेंगे। वहीं, पीएम मोदी दो नवंबर को राज्य के दौरे पर आएंगे।
  • उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आज से विमानों का टाइम टेबल बदल जाएगा। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की शीतकालीन समयसारिणी 29 अक्टूबर से लागू हो रही है। फ्लाइटें पांच मिनट से चार घंटे तक के बदले हुए समय पर उड़ान भरेंगी।
  • अमित शाह के भोपाल दौरे के चलते आज कई मार्गबंद रहेंगे। इसके तहत शहर के कुछ मार्ग परिवर्तित भी किए जाएंगे। इस दौरान शहर की ट्रैफिक की व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है।
  • इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा कि गाजा में इजरायली सैनिकों द्वारा शुरू किया गया जमीनी अभियान के साथ इस्लामी समूह हमास के खिलाफ युद्ध दूसरे चरण में पहुंच गया जो लंबा और कठिन होगा।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

इन राशियों को मिल सकता है अपने पार्टनर से तोहफा

राशिफल के अनुसार आज यानी 29 अक्टूबर 2023 रविवार का दिन कुछ राशियों के लिए विशेष रहने वाला है। आज के दिन कुछ राशियों की अपने अपने पार्टनर का भरपूर प्यार मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Love Rashifal 29 October 2023: आज इन राशियों को मिल सकता है अपने पार्टनर से तोहफा, पढ़ें लव राशिफल

टीम इंडिया से इंग्लैंड की भिड़ंत आज

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 29वें मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ होनी है। भारतीय टीम ने अब तक खेले अपने सभी पांच मैचों में जीत का स्वाद चखा है। इंग्लिश टीम ने पांच मैचों में से चार में हार का सामना किया है।

IND vs ENG Live Score: करो या मरो मुकाबले में टीम इंडिया से इंग्लैंड की भिड़ंत, इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकते हैं कप्तान रोहित

आज पीएम मोदी करेंगे मन की बात

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे मन की बात (Maan Ki Baat) कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 106वीं कड़ी होगी। गौरतलब है कि मन की बात के पहले एपिसोड का प्रसारण 3 अक्टबर, 2014 को हुआ था।

PM Maan Ki Baat: आज पीएम मोदी करेंगे मन की बात, 106वें एपिसोड में दिवाली और राम मंदिर पर कर सकते हैं चर्चा

एक्टर मैथ्यू पेरी का निधन

प्रसिद्ध अमेरिकी-कैनेडियन एक्टर मैथ्यू पेरी का 54 साल की उम्र में निधन हो गया। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि अभिनेता शनिवार को अपने लॉस एंजिल्स स्थित घर में मृत पाए गए हैं। उनकी मौत हॉट टब में डूबने से हुई है।

F.R.I.E.N.D.S. स्टार मैथ्यू पेरी का लॉस एंजिल्स में निधन, 54 वर्षीय एक्टर का शव घर में मिला

छत्तीसगढ़ में आज होगा जेपी नड्डा-राहुल का रोड शो

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। 29 अक्टूबर को प्रदेश में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी सभा लेंगे। वहीं 30 अक्टूबर को कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा चुनावी सभा लेंगी।

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में आज होगा जेपी नड्डा-राहुल का रोड शो, PM मोदी और सोनिया इस दिन करेंगे शिरकत

दिल्ली में ठंड पसारने लगी पांव

राजधानी में इस सीजन में पहली बार शनिवार को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। इस वजह से इस सीजन में अब तक शनिवार की सुबह सबसे अधिक ठंडी रही। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आकाश साफ रहेगा, सुबह में धुंध होगी।

Delhi Weather Update: दिल्ली में ठंड पसारने लगी पांव, सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा शनिवार; आज कैसा रहेगा मौसम?

कब्रिस्तानों में भीड़, लावारिस शवों के लिए किसी के पास वक्त नहीं

गाजा पट्टी में तीन हफ्ते से जारी बमबारी और अब हो रही टैंकों की गोलाबारी से वहां रह रही 23 लाख की आबादी बेहाल है। इन दिनों गाजा के लोगों का पूरा समय अपने खाने-पीने का सामान जुटाने और जान बचाने के लिए सुरक्षित स्थान तलाशने में गुजर रहा है। इजरायली हमले में जो लोग मारे गए हैं या जो बीमारी से मर रहे हैं या जो सामान्य मौत के शिकार हो रहे हैं, उनकी लाशें कई स्थानों पर एक साथ दफनाई जा रही हैं।

Israel Hamas War: कब्रिस्तानों में भीड़, लावारिस शवों के लिए किसी के पास वक्त नहीं; 'ईश्वर ऐसे हालात किसी को न दिखाए'

800 डॉलर प्रति टन से कम पर नहीं किया जाएगा प्याज का निर्यात

केंद्र सरकार ने प्याज के बढ़ते मूल्य पर अंकुश लगाने और घरेलू बाजार में पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए इसका न्यूनतम निर्यात मूल्य तय कर दिया है। अब 800 डालर प्रति टन से कम मूल्य पर प्याज का निर्यात नहीं किया जा सकेगा।

Onion: 800 डॉलर प्रति टन से कम पर नहीं किया जाएगा प्याज का निर्यात, अतिरिक्त प्याज खरीद का किया एलान

फिरोजाबाद के काठ बाजार में लगी भीषण आग

फिरोजाबाद में रामलीला मैदान में बने काठ बाजार में रविवार सुबह चार बजे भीषण आग लग जाने से अफरा तफरी मच गई। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की चार गाड़ियां भी कम पड़ गईं। अभी तक किसी के हताहता होने की सूचना नहीं है।

Agra Fire: फिरोजाबाद के काठ बाजार में लगी भीषण आग, दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची

कौन थे Friends के 'चैंडलर बिंग'?

लॉस एंजिल्स स्थित घर में 54 साल के मैथ्यू पेरी का निधन हो गया। उनके निधन की खबर से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को तगड़ा झटका लगा है। वह 90 के दशक में फेमस सिटकॉम 'फ्रेंड्स' (Friends) में चैंडलर बिंग का किरदार निभाकर मशहूर हुए थे। जानिए, उनके बारे में।

Matthew Perry Death: शराब-ड्रग की लत, टूटी सगाई तो कभी नहीं की शादी..., जानें कौन थे Friends के 'चैंडलर बिंग'?

और आखिर में संपादकीय आलेख में आज पढ़िए संजय गुप्त का आलेख

वायु प्रदूषण से निपटने के आधे-अधूरे उपाय

बरसात समाप्‍त होते ही उत्‍तर भारत के साथ मध्‍य भारत भी वायु प्रदूषण की चपेट में आ गया है। इस बार तो दिल्ली के साथ ही मुंबई भी वायु प्रदूषण की गिरफ्त में है। केंद्र और राज्य सरकारों के तमाम दावों के बाद भी हर वर्ष ठंड शुरू होते ही देश के एक बड़े हिस्से में वायु प्रदूषण एक गंभीर संकट का रूप ले लेता है। चूंकि ऐसा वर्षों से होता चला आ रहा है, इसलिए इस नतीजे पर पहुंचने के अलावा और कोई चारा नहीं कि वायु प्रदूषण के कारणों का निवारण करने के मामले में केवल कोरे वादे किए जा रहे हैं।

वायु प्रदूषण से निपटने के आधे-अधूरे उपाय, आने वाले सालों में और बढ़ेंगी लोगों की मुश्किलें