Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे 'मेरा युवा भारत', पूर्व PM इंदिरा की 39वीं पुण्यतिथि आज; इन खबरों पर रहेगी नजर

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। पीएम मोदी आज स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर नेशनल यूनिटी डे समारोह में भाग लेंगे। वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर मध्यप्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ मिजोरम और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 31 Oct 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today: प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे 'मेरा युवा भारत', पूर्व PM इंदिरा की 39वीं पुण्यतिथि आज

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • पीएम मोदी आज सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती के मौके पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर नेशनल यूनिटी डे समारोह में भाग लेंगे। इसके बाद सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मेरा युवा भारत संगठन को भी लॉन्च करेंगे।
  • राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में आज देशभर में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें छात्र, युवा और एथलीट सहित बड़ी संख्या में लोग भाग ले रहे हैं। इसी उपलक्ष्य में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को स्थानीय पुलिस स्टेडियम में प्रस्तावित रोजगार मेला में 541 महिला सहित 5132 बेरोजगारों को विभिन्न सेक्टरों में नौकरी का ऑफर लेटर प्रदान करेंगे।
  • विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद नवंबर माह के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मध्य प्रदेश में पहली चुनावी सभा होगी। नड्डा तीन नवंबर को मध्य प्रदेश में पहली चुनावी सभा करेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार नवंबर को रतलाम में रैली करेंगे।
  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास आज ओडिशा के राज्यपाल पद की शपथ लेंगे। राजभवन के नए हॉल में सुबह करीब 11.45 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम तय है। गौरतलब है कि रघुवर दास को ओडिशा का राज्यपाल बनाए जाने की सूचना 18 अक्टूबर को जारी हुई थी।
  • पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 39वीं पुण्यतिथि है। उनकी 39वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं ने उन्हें शक्ति स्थल पर श्रद्धांजलि दी।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

इन राशियों की लव लाइफ पार्टनर का मिलेगा प्यार

लव राशिफल के अनुसार, 31 अक्टूबर 2023, मंगलवार का यह दिन सभी राशियों के लिए शानदार रहने वाला है। आज कुछ राशियों के जातकों की लव लाइफ में पार्टनर के साथ अच्छा समय बितेगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Love Rashifal 2023: इन राशियों की लव लाइफ में होगा सुधार, पार्टनर का मिलेगा प्यार

पीएम मोदी मेरा युवा भारत संगठन करेंगे लॉन्च

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर है।
  • पीएम मोदी आज सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती के मौके पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर नेशनल यूनिटी डे समारोह में भाग लेंगे।
  • सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मेरा युवा भारत संगठन को भी लॉन्च करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- सरदार पटेल की जयंती पर आज 'मेरा युवा भारत' लॉन्च करेंगे PM मोदी

रघुवर दास आज लेंगे राज्यपाल पद की शपथ

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास आज ओडिशा के राज्यपाल पद की शपथ लेंगे। राजभवन के नए हॉल में सुबह करीब 11.45 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम तय है।

रघुवर दास ने कहा कि ओडिशा का विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार किसी की भी रहे राज्य एवं देश का विकास होना चाहिए।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Raghubar Das आज लेंगे Odisha के राज्यपाल पद की शपथ

हमास के कैद से महिला सैनिक को छुड़ाया

इजरायली सेना ने गाजा में कार्रवाई के दौरान अपनी एक बंधक महिला सैनिक को छुड़वा लिया। इस सैनिक को सात अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल से अगवा कर लिया था। इस महिला सैनिक का नाम ओरी मेगिदिश बताया गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Israel Hamas War: इजरायली सेना ने गाजा में हमास के कैद से महिला सैनिक को छुड़ाया

हरदोई में पांच लोगों की सड़क हादसे में मौत

  • हरदोई के बिल्हौर-कटरा राजमार्ग पर एक वाहन के अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गया।
  • इस हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई।
  • दुर्गेश कुमार सिंह ने बताया कि वाहन में कुल चार लोग और एक चार साल का बच्चा सवार था।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Accident In UP: हरदोई में भीषण सड़क हादसा, एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

जहरीली होती जा रही दिल्ली की हवा

राजधानी में सोमवार का दिन इस सीजन का सर्वाधिक प्रदूषित दिन रहा। एक्यूआई बढ़कर 347 पहुंच गया। तीन इलाकों का एक्यूआई 400 के पार चला गया यानी इन इलाकों की हवा ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Weather: राजधानी में सामान्य से तीन गुना अधिक प्रदूषण; AQI पहुंचा 347

सरदार वल्लभभाई पटेल को दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने लखनऊ में राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई। यह रैली हजरतगंज में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा से शुरू होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम पर खत्म होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- National Unity Day: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और CM योगी रन फॉर यूनिटी को दिखाएंगे हरी झंडी

इन राज्यों में बरसेंगे मेघ

दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित कई जगहों पर जहां तेज धूप खिल रही है तो वहीं तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि केरल और तमिलनाडु में बारिश का दौर आज भी जारी रहेगा। हिमाचल को लेकर मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, एक सप्ताह तक मौसम के साफ रहने और धूप के खिले रहने का अनुमान है।

Weather Update Today: दिल्ली में दिन में खिली धूप तो शाम को ठंड का अहसास, इन दो राज्यों में भारी बारिश की संभावना

The Buckingham Murders से सुर्खियां बटोर रही है करीना कपूर

हंसल मेहता निर्देशित फिल्म द बकिंघम मर्डर्स में अभिनेत्री करीना कपूर नजर आएंगी। हालांकि, करीना अपने पति सैफ अली खान के काम की तारीफ तो करती ही रहती हैं। अब सैफ ने उनकी प्रशंसा दिल खोलकर की है।

यह पढ़ें पूरी खबर- The Buckingham Murders से सुर्खियां बटोर रही है करीना, अब पति Saif Ali Khan ने भी की तारीफ

यूजीसी नेट एग्जाम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज

यूजीसी की तरफ से दिसंबर सत्र के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) के लिए फार्म जमा करवाने के लिए अंतिम तारिख आज है। बता दें कि इससे पहले अंतिम तिथि 28 अक्टूबर घोषित की गई थी

यहां पढ़ें पूरी खबर- UGC Net 2023: यूजीसी नेट एग्जाम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज

Sri Lanka बनी World Cup इतिहास की सबसे फिसड्डी टीम

  • पुणे के मैदान पर श्रीलंका की टीम को अफगानिस्तान के हाथों शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा।
  • इस हार के साथ ही वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने की श्रीलंका की उम्मीदों को करारा झटका भी लगा है।
  • इस हार की शर्मनाक लिस्ट में श्रीलंका ने जिम्बाब्वे को भी पीछे छोड़ दिया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- AFG vs SL: Sri Lanka बनी World Cup इतिहास की सबसे फिसड्डी टीम, शर्मनाक लिस्ट में जिम्बाब्वे को भी छोड़ा पीछे

और आखिर में संपादकीय आलेख में आज पढ़िए उमेश चतुर्वेदी का आलेख

जातिगत जनगणना की मांग का लक्ष्य

जाति भारतीय समाज की कड़वी सच्चाई है लेकिन इसे खुले तौर पर कभी स्वीकार नहीं किया जाता। जब राजनीतिक फायदा उठाने की बात होती है तो जाति का सवाल खड़ा कर दिया जाता है लेकिन जब आदर्श की बात होती है तो जाति रहित समाज की ओर कदम बढ़ाने की चर्चा होने लगती है। ये दोनों ही बातें विरोधाभासी हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- जातिगत जनगणना की मांग का लक्ष्य, राजनीति में जाति का सवाल उठाने का उद्देश्‍य केवल वोट बैंक बनाना