Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: पीएम मोदी आज असम को देंगे 11 हजार करोड़ की सौगात, चिली के जंगल में लगी आग ने ली 46 की जान; पढ़ें प्रमुख खबरें

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। पीएम मोदी आज असम को लगभग 11600 करोड़ रुपये की विकास परियोजना की सौगात देंगे। चिली में घनी आबादी वाले इलाके के जंगल में लगी भीषण आग से अब तक 46 लोगों की मौत हो गई है। एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 04 Feb 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today: पीएम मोदी आज असम को देंगे 11 हजार करोड़ की सौगात, पढ़ें प्रमुख खबरें (फाइल फोटो)

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय असम दौरे पर हैं। पीएम मोदी आज लगभग 11,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजना की सौगात देंगे।
  • श्रीराम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक हुई। इसमें मंदिर निर्माण के कार्यों को गति देने पर चर्चा हुई है। रामनवमी तक यात्री सुविधाएं विकसित करने के जो भी काम बचे हैं, उन्हें पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।
  • फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमान प्रसाद एक हफ्ते की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। रविवार को भारत दौरे पर आएंगे और वह अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे।
  • मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी दो दिनों में हिमाचल प्रदेश के छह जिलों लाहुल स्पीति, किन्नौर, शिमला, कांगड़ा, मंडी व कुल्लू में आंधी व भारी बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  • पश्चिम बंगाल के मालदा के नारायणपुर इलाके में रविवार सुबह एक सीमेंट के गोदाम में भीषण आग लग गई। सीमेंट गोदाम में आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी गई।
  • चिली में घनी आबादी वाले इलाके के आसपास जंगल में भीषण आग लग गई है। आग लगने की घटना में अब तक 46 लोगों की मौत हुई है और लगभग 1100 से अधिक घर जलकर नष्ट हो गए।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

कैसा रहेगा आज का राशिफल

राशिफल के अनुसार, आज यानी 04 फरवरी 2024, रविवार का दिन का सभी राशियों के लिए शानदार रह सकता है। जहां कुछ राशि के जातक नया कार्य करने का मन में विचार बना सकते हैं, तो वहीं कुछ राशि के जातकों को व्यापार-व्यवसाय में लाभ की स्थिति देखने को मिलेगी।

असम को 11,600 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय असम दौरे पर हैं। इस दौरान वह भाजपा की राज्य कोर समिति से मुलाकात करेंगे और लगभग 11,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजना की शुरुआत करेंगे।

पहाड़ों पर बर्फबारी से बदला मैदानी इलाकों का मौसम

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। दिल्ली में एक बार फिर बारिश और बर्फीली हवाओं के साथ ठंड बढ़ गई है। दिल्ली के अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय ओडिशा और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

मालदा में सीमेंट गोदाम में लगी भीषण आग

पश्चिम बंगाल के मालदा के नारायणपुर इलाके में रविवार सुबह एक सीमेंट के गोदाम में भीषण आग लग गई। सीमेंट गोदाम में आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी गई, जिसके बाद दमकल विभाग मौके पर पहुंची। गोदाम में लोग फंसे हैं या नहीं, अभी इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

भारत दौरे पर आएंगे फिजी के उपप्रधानमंत्री बिमान प्रसाद

फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमान प्रसाद एक हफ्ते की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। वे रविवार को यहां आएंगे और वह अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे। इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी।

'राम दरबार' का निर्माण जल्द

श्रीराम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक शनिवार को हुई। इस दौरान मंदिर निर्माण के कार्यों को गति देने पर चर्चा हुई है। रामनवमी तक यात्री सुविधाएं विकसित करने के जो भी काम बचे हैं, उन्हें पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

राष्ट्रपति जो बाइडन को मिली बड़ी जीत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दक्षिण कैरोलिना में डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल की। जो बाइडन ने शनिवार को मिनेसोटा प्रतिनिधि डीन फिलिप्स और लेखक मैरिएन विलियमसन समेत दक्षिण कैरोलिना में अन्य लंबे समय से चले आ रहे डेमोक्रेट को हरा दिया।

चिली के जंगलों में लगी भीषण आग

चिली में घनी आबादी वाले इलाके के आसपास जंगल में भीषण आग लग गई है। आग लगने की घटना में अब तक 46 लोगों की मौत हुई है और लगभग 1100 से अधिक घर जलकर नष्ट हो गए। वहीं, मृतकों की संख्या अभी बढ़ने की आशंका है।

लोकसभा चुनाव के लिए प्लान तैयार करने में जुटी कांग्रेस

कांग्रेस ने यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर कोऑर्डिनेटर नियुक्त करने के बाद लगभग तीन सप्ताह बाद 46 सीटों पर नए चेहरों को अब यह जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी नेताओं का कहना है कि पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कई पदाधिकारियों को जिलों के साथ ही लोकसभा सीट के कोऑर्डिनेटर का जिम्मा भी सौंप दिया गया था।

CM साय ने बुलाई BJP विधायक दल की बैठक

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार भले ही सत्ता से बेदखल हो चुकी है, मगर भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब भी पूर्ववर्ती भूपेश सरकार को घेरने की रणनीति में जुटी है। पांच फरवरी से बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। इससे पहले आज CM साय ने बुलाई BJP विधायक दल की बैठक बुलाई है। बैठक में विपक्ष को घेरने के लिए रणनीति तय होगी।

अब नौकरी के साथ कर सकेंगे MBA

भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (आईआईएमए) ने दो वर्षीय ऑनलाइन एमबीए डिग्री प्रोग्राम लॉन्च करने की घोषणा की है। कामकाजी पेशेवरों और उद्यमियों के लिए इस प्रोग्राम को डिजाइन किया गया है।

बारिश-बर्फबारी से फिलहाल राहत के आसार नहीं

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी दो दिनों में हिमाचल प्रदेश के छह जिलों लाहुल स्पीति, किन्नौर, शिमला, कांगड़ा, मंडी व कुल्लू में आंधी व भारी बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

सेना बनी देवदूत

हिमपात के बाद जिला कुपवाड़ा व बांडीपोरा में नियंत्रणा रेख से सटे कई इलाकों का जमीनी संपर्क जिला मुख्यालय समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से कट गया है। इन क्षेत्रों में 24 घंटों के दौरान सेना व नागरिक प्रशासन ने दो नवजातों समेत छह मरीजों को हेलीकॉप्टर से अस्पताल तक पहुंचाकर उनकी जान बचाई। इस बीच, 12 अन्य लोगों को गुरेज व करनाह से बांडीपोरा व कुपवाड़ा पहंचाया गया है।

जसप्रीत के 6 विकेट पर सचिन ने दी बधाई

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन जसप्रीत बुमरा की तेज गेंदबाजी ने सचिन तेंदुलकर और स्टुअर्ट ब्रॉड को रोमांचित कर दिया। सचिन ने जहां गुजराती में जसप्रीत बुमराह को बधाई दी तो वहीं, इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा कि रिवर्स स्विंग सबसे खतरनाक हथियार, इसे अनुभवी ही यूज कर सकता है।

और आखिर में पढ़िए हमारा संपादकीय

आत्मविश्वास से भरी मोदी सरकार, तीसरी बार सत्ता हासिल करने के मिल रहे संकेत

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी वर्ष में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश अंतरिम बजट से न केवल सरकार का यह आत्मविश्वास झलकता है कि वह अपने कार्यों के बल पर ही तीसरी बार सत्ता में वापसी करेगी, बल्कि देश को विकसित राष्ट्र बनाने के उसके संकल्प का परिचय भी मिलता है। यह एक ऐसा अंतरिम बजट है, जिसमें सरकार ने चुनाव जीतने के लिए मतदाताओं को रिझाने के लिए कोई लोकलुभावन घोषणा नहीं की।