Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Today in Politics: Article 370 हटने के बाद पहली बार PM मोदी जाएंगे जम्मू-कश्मीर, कांग्रेस CEC की पहली बैठक आज

Today in Politics यहां पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। PM मोदी अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर की यात्रा करेंगे। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स और हर अपडेट।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 07 Mar 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से बिहार से जुड़ी पर्यटन की पांच योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। सुल्तानगंज से बाबाधाम के रास्ते में कांवरिया पथ, मंदार व अंग परिपथ की योजनाओं के साथ जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम के विकास की योजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। इस दौरान पर्यटन मंत्री प्रेम कुमार की वैशाली में उपस्थिति रहेगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 मार्च को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। अगस्त 2019 में उनकी सरकार द्वारा तत्कालीन राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद से यह प्रधान मंत्री मोदी की कश्मीर घाटी की पहली यात्रा होगी। 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' सार्वजनिक रैली दोपहर में श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया, दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वह 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
  • कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की पहली बैठक 7 मार्च को शाम 6 बजे होगी। बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों का फैसला किया जाएगा। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता वाली इस समिति में पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल, अंबिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी और टीएस सिंहदेव भी शामिल हैं।
  • भारत 7 मार्च को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड से भिड़ेगा। टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे शुरू होने वाला है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत पहले ही 3-1 की बढ़त के साथ बढ़त बनाए हुए है।
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन आज सुबह 9:30 बजे कैराली थिएटर में केरल के ओटीटी प्लेटफॉर्म CSpace को लॉन्च करेंगे। CSpace ओटीटी प्लेटफॉर्म का उद्देश्य विशेष रूप से जनता के लिए तैयार की गई जानकारीपूर्ण और मनोरंजक सामग्री का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करना है।
  • पार्टी की राज्य इकाई के कुछ प्रमुख नेताओं के पार्टी छोड़ने के बीच राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज राजस्थान से गुजरात के दाहोद जिले में प्रवेश करेगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व के दौरे के मद्देनजर 7 से 9 मार्च तक कोहोरा के काजीरंगा रेंज में जीप सफारी और हाथी की सवारी बंद रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 और 9 मार्च को राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करेंगे। उनके 8 मार्च की शाम को पार्क में पहुंचने की उम्मीद है और रात में रुकेंगे। 9 मार्च को पीएम मोदी की जोरहाट में 125 फीट ऊंची विश्व प्रसिद्ध अहोम जनरल लाचित बरफुकन की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करने की योजना है।
  • शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे 7 और 8 मार्च को महाराष्ट्र के धाराशिव जिले में होंगे और अपनी यात्रा के दौरान पांच रैलियों को संबोधित करेंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और देश-विदेश की बड़ी खबरें यहां पढ़ें:

दिल्ली में ठंड का रिकॉर्ड

धूप और बादलों की लुकाछिपी के बीच दिल्ली के मौसम में लगातार ठंडक बनी हुई है। बुधवार को लगातार दूसरे दिन यहां की सुबह 13 सालों में सबसे ठंडी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान नौ डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है। 2012 से लेकर अब तक 13 वर्षों में छह मार्च को इतना कम न्यूनतम तापमान पहले नहीं रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Weather: दिल्ली में दो दिन की ठंड ने बनाया रिकॉर्ड, अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम, जानिए IMD का अपडेट

शांत नहीं हुई हिमाचल कांग्रेस की कलह?

हिमाचल सरकार पर छाया संकट बेशक फिलहाल टला है किंतु कांग्रेस में कलह बरकरार है। बुधवार को कांग्रेस ने अयोग्य घोषित हो चुके विधायक सुधीर शर्मा को राष्ट्रीय सचिव के पद से भारमुक्त कर दिया जबकि एक अन्य बागी नेता राजेंद्र राणा ने कार्यकारी अध्यक्ष पद से त्यागपत्र देकर बताया है कि बागी अब मानने को तैयार नहीं हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- अभी शांत नहीं हुई हिमाचल कांग्रेस की कलह, विक्रमादित्य सिंह आज फिर जाएंगे दिल्ली; सीएम का कार्यक्रम भी प्रस्तावित

बिहार में एक्शन में नीतिश सरकार

खान एवं भू-तत्व विभाग ने राजस्व संग्रह में सुस्ती दिखाने वाले जिलों को लेकर काफी सख्त हो गया है। विभाग ने 11 खनिज विकास पदाधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि महीने के अंत तक राजस्व संग्रह की स्थिति नहीं सुधरी तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई तो होगी साथ ही उनका वेतन भी रोका जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- नीतीश सरकार का बिहार में एक्शन, इन 11 जिलों के अफसरों को दी 'Warning', अगर 1 महीने के अंदर...

हैती में जारी गृहयुद्ध

कैरिबियाई देश हैती में गृहयुद्ध जारी है। प्रधानमंत्री एरियल हेनरी की विदेश यात्रा के बाद से ही हैती में लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। हैती में हथियारबंद गिरोहों ने देश के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद कर दिया है। साथ ही उन्होंने 4,000 से अधिक कैदियों को भी जेल से मुक्त कराया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Haiti: हैती में गृहयुद्ध से बिगड़े हालात, प्रधानमंत्री एरियल हेनरी पर बढ़ा इस्तीफे का दबाव; अमेरिका ने की ये अपील

पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों के घरों पर चलेगा बुलडोजर?

प्रताड़ना और उत्पीड़न होने के चलते पाकिस्तान से आकर मजनू का टीला कैंप में रह रहे 180 परिवार पर बुलडोजर का खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इन परिवारों को एनजीटी के आदेश का हवाला देते हुए बुधवार को भूमि को खाली करने की चेतावनी दी थी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों के घरों पर बुलडोजर चलने का खतरा, जमीन खाली करने को DDA ने भेजा नोटिस

पाकिस्तान में मनाई जाएगी महाशिवरात्रि

पाकिस्तान में महाशिवरात्रि समारोह में भाग लेने के लिए 62 हिंदू बुधवार को वाघा सीमा के रास्ते भारत से लाहौर पहुंचे है। इवेक्यू ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने कहा कि महाशिवरात्रि समारोह में भाग लेने के लिए कुल 62 हिंदू तीर्थयात्री बुधवार को भारत से लाहौर पहुंचे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पाकिस्तान में धूमधाम से मनेगी महाशिवरात्रि, भव्य कार्यक्रम में शामिल होंगे भारत से पहुंचे 62 हिंदू तीर्थयात्री

कुछ को मिलेगा पार्टनर का प्यार, पढ़ें राशिफल

राशिफल के अनुसार, आज यानी 07 मार्च 2024, गुरुवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिश्रित फल देने वाला रहेगा। आज कुछ राशियों के जातक उन्हें कोई खुशखबरी दे सकते हैं, तो वहीं कुछ को स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरना पड़ेगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Love Rashifal 07 March 2024: कुछ को मिलेगा पार्टनर का प्यार, तो कुछ का हो सकता है झगड़ा, पढ़िए राशिफल

Indian Navy में शामिल हुआ MH-60R सीहॉक हेलीकॉप्टर

भारतीय नौसेना ने अमेरिका से मिले बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर MH 60R सीहाक की पहली स्क्वाड्रन को बुधवार को अपने बेड़े में शामिल किया। इन्हें कोच्चि में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की मौजूदगी में आयोजित समारोह में आइएनएस गरुड़ पर तैनात किया गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दुश्मन की अब खैर नहीं, Indian Navy में शामिल हुआ MH-60R सीहॉक हेलीकॉप्टर; हेलफायर मिसाइलों से है लैस