Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग आज, दिल्ली-NCR में बारिश ने बढ़ाई ठंड; पढ़ें प्रमुख खबरें

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। देश के तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए आज चुनाव होने हैं। दिल्ली-NCR के मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। दिल्ली-NCR में सुबह से हल्की बूंदाबांदी हो रही है। एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Updated: Tue, 27 Feb 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें। (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • देश के तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए आज चुनाव होने हैं। इनमें उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर वोटिंग होगी।
  • दिल्ली-NCR के मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। दिल्ली-NCR में सुबह से हल्की बूंदाबांदी हो रही है। मौसम विभाग, दिल्ली-NCR का मौसम अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहेगा।
  • सरकारी तेल कंपनियों ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम को रिवाइज कर दिया है। आज भी राष्ट्रीय स्तर पर फ्यूल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
  • दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी) में सोमवार देर रात आग लग गई। चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने बताया कि आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट रहा।
  • यूपी में राज्यसभा की दस सीटों से लिए होने वाले चुनाव से पहले प्रदेश की राजनीति में सरगर्मी आ गई। सोमवार शाम को सपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव की ओर से बुलाई गई बैठक में पार्टी के आठ विधायक नहीं पहुंचे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

कैसा रहेगा आज का राशिफल?

राशिफल के अनुसार, आज यानी 27 फरवरी 2024, मंगलवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिश्रित फल देने वाला रहेगा। कुछ राशियों का दिन व्यर्थ की भागदौड़ से भरा रहेगा, तो वहीं कुछ राशियों के परिवार में कोई नया मेहमान आएगा।

PM मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार और बुधवार को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे। वे 28 फरवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित एक समारोह के दौरान किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त जारी करेंगे।

दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज

देशभर में मौसम का मिजाज बदल रहा है। मैदानी इलाकों में सुबह और देर रात थोड़ी ठंड महसूस होती है। हालांकि, दोपहर में धूप की वजह से लोगों को ठंड से राहत मिल रही है। इसी बीच मंगलवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज किया गया है। वहीं, कुछ जगहों पर अभी भी तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो रही है।

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में लगी आग

दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी) में सोमवार देर रात आग लग गई। चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने बताया कि आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट रहा। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि आपातकालीन ब्लॉक में एक इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट हुआ था। सभी मरीज सुरक्षित हैं।

अखिलेश की बैठक में नहीं पहुंचे पार्टी के आठ विधायक

यूपी में राज्यसभा की दस सीटों से लिए होने वाले चुनाव से पहले प्रदेश की राजनीति में सरगर्मी आ गई। सोमवार शाम को सपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव की ओर से बुलाई गई बैठक में पार्टी के आठ विधायक नहीं पहुंचे। इससे सपा में टूट की अटकलें तेज हो गईं।

फरवरी के बाद भी क्या सर्दी रहेगी बरकरार?

लगातार बदल रहे मौसम के बीच दिल्ली में मार्च की शुरुआत हल्की वर्षा के साथ हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि एक व दो मार्च को दिल्ली में हल्की वर्षा होगी। इसके चलते अधिकतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी।

बदल गए कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट

सरकारी तेल कंपनियों ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम को रिवाइज कर दिया है। आज भी राष्ट्रीय स्तर पर फ्यूल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाले वैट (Value Added Tax) की वजह से कई शहरों में इनकी रेट बदल गए हैं।

ब्रिटिश प्रोफेसर को कर्नाटक में प्रवेश नहीं देने पर राजनीति तेज

ब्रिटेन की एक प्रोफेसर को कर्नाटक सरकार द्वारा संविधान पर आयोजित एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत में प्रवेश की अनुमति नहीं दिए जाने को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गई है। कर्नाटक के समाज कल्याण मंत्री एचसी महादेवप्पा ने आरोप लगाया कि यह घटना दिखाती है कि कैसे व्यक्तिगत अधिकारों के साथ-साथ राज्य सरकारों के अधिकारों को भी कुचला जा रहा है।

इजरायली सेना की गाजा में कार्रवाई

गाजा में सोमवार को इजरायली सेना ने बड़े हमले करते हुए गाजा सिटी में 30 से ज्यादा फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया, जबकि खान यूनिस शहर में 10 से ज्यादा लड़ाके मारे गए हैं। गाजा पट्टी के विभिन्न इलाकों में जारी इजरायली कार्रवाई में सोमवार को कुल 90 लोग मारे गए हैं।

और आखिर में पढ़िए हमारा संपादकीय

विगत दस वर्षों में भारत एक बड़े सामाजिक और आर्थिक बदलाव के दौर से गुजरा है। इसने देश को एक सक्षम राष्ट्र की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है। अयोध्या में राम मंदिर के माध्यम से भारतीय संस्कृति की प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत यह बदलता समयचक्र भारत का होने वाला है।