Move to Jagran APP

Hindi News Today: अनुच्छेद 370 हटाना सही या गलत, SC आज सुनाएगा फैसला; क्या MP में फिर होगा 'शिव' का राज?

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। सुप्रीम कोर्ट जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज अपना फैसला सुनाएगा। आज एमपी में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। इसमें सीएम का नाम पर मुहर लग सकती है। एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या-क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 11 Dec 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today: अनुच्छेद 370 हटाना सही या गलत, SC आज सुनाएगा फैसला (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत @ 2047: वायस ऑफ यूथ लॉन्च करेंगे। इस मंच पर युवाओं को विचार साझा करने का मौका मिलेगा।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज वाराणसी आ रही हैं। राज्यपाल आनंदी बेन और सीएम योगी भी काशी में होंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री के आने का कार्यक्रम है।
  • सुप्रीम कोर्ट जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज अपना फैसला सुनाएगा।
  • छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री तय हो गया है, अब बारी मध्य प्रदेश की है। संभावना जताई जा रही है कि आज मध्य प्रदेश में नए मुख्यमंत्री की घोषणा हो जाएगी।
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन है। महुआ के निष्कासन पर बहस हो सकती है। बता दें कि एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट के बाद महुआ मोइत्रा की सांसदी गई थी।
  • संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पेश करेंगे।
  • मौसम की करवट ने दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता को सुधार दिया है। कई दिनों से बेहद गंभीर श्रेणी में चल रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) काफी नीचे आ गया।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

पढ़ें आज का राशिफल

आज मासिक शिवरात्रि है। इस शुभ अवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। इस योग में भगवान शिव की पूजा करने से कई गुना फल प्राप्त होता है। ज्योतिषियों की मानें तो चंद्रमा के राशि परिवर्तन से आज का दिन सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है।

@ 2047: वायस ऑफ यूथ का होगा आगाज

पीएम मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत @ 2047: वायस ऑफ यूथ लान्च करेंगे। बयान में कहा गया है कि इस दृष्टिकोण के अनुरूप, पीएम मोदी का यह पहल देश के युवाओं को विकसित भारत के दृष्टिकोण में विचारों का योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

जम्मू-कश्मीर में क्या फिर बहाल होगा अनुच्छेद 370?

जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। पांच जजों की संविधान पीठ इस मामले पर अपना अहम फैसला सुनाएगी।

अमित शाह पेश करेंगे बिल

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोपहर में राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे।

बीजेपी विधायक दल की बैठक आज

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री को लेकर एक सप्ताह से जारी संशय आज होने वाली विधायक दल की बैठक में समाप्त होने की उम्मीद है। शाम चार बजे प्रदेश भाजपा कार्यालय में होने वाली बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव हो सकता है।

दिल्ली में आठ डिग्री तो श्रीनगर में शून्य से नीचे लुढ़का पारा

उत्तराखंड और हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी की वजह से भी उत्तर भारत में सर्दी लगातार बढ़ रही है। मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक मध्य प्रदेश पश्चिम बंगाल उत्तर प्रदेश बिहार सिक्किम के कई जिलों में घना कोहरा छाने की उम्मीद है। वहीं दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और मालदीव क्षेत्र से आने वाली तूफानी हवाओं की वजह से भी कई इलाकों में सर्दी बढ़ी है।

ठंड से ठिठुर रहा NCR

मौसम की करवट के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर सुधार गया है। कई दिनों से बेहद गंभीर श्रेणी में चल रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) काफी नीचे आ गया। आनंद विहार में एक्यूआई 315 आरके पुरम में 320 पंजाबी बाग में 330 और आईटीओ में 314 रहा।

पहली बार भारत कर रहा मेजबानी

भारत आज से नई दिल्ली में चार दिवसीय 27वें WAIPA विश्व निवेश सम्मेलन की मेजबानी करेगा। सम्मेलन में बड़ी संख्या में सरकारी नीति निर्माता, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन, शिक्षा जगत, निजी क्षेत्र और स्टार्टअप के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे।

देवकी नंदन ठाकुर के निर्देश पर दायर हुआ था वाद

श्रीकृष्ण के विग्रहों के जामा मस्जिद की सीढ़ियों में दबे होने का दावे को लेकर कोर्ट में दायर वाद में आज सुनवाई होगी। कथा वाचक ठाकुर देवकी नंदन ठाकुर के निर्देश पर उनके समर्थकों ने वाद दायर किया था।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

वाराणसी में वीवीआईपी लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु काशी आ रही हैं। राज्यपाल आनंदी बेन और सीएम योगी भी काशी में होंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री के आने का कार्यक्रम है।

BJP ने सुक्खू सरकार पर लगाए 10 आरोप

भाजपा आज हर जिला मुख्यालय में प्रदर्शन करेगी। इसके बाद 12 को मंडी व 18 दिसंबर को धर्मशाला में बड़े स्तर पर प्रदर्शन होगा। पार्टी ने इसके लिए पूरा खाका तैयार कर लिया है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में भ्रष्टाचार का बोलबाला रहा है।

अपने मन की सुनें- जावेद अख्तर

जीवन में आगे बढ़ने के लिए कौन सा रास्ता सही है, कौन सा गलत, इसे समझना आसान नहीं होता है। ऐसे में प्रयास यही होना चाहिए कि अपने मन की सुनें, वहां से सही जवाब मिल जाता है। यह मानना है गीतकार जावेद अख्तर का।

श्रेयंका और मंधाना का दमदार प्रदर्शन

श्रेयंका पाटिल और सैका इशाक की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना के 48 रन की मदद से भारत ने आखिरी टी20 मैच में इंग्लैंड को पांच विकेट से हराया। हालांकि, तीन मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से बाजी मारी।

और आखिर में पढ़िए संपादकीय

इस समय भारत का ई-कामर्स बाजार सबसे तेज गति से बढ़ रहा है। कोई दो-ढाई दशक पहले जो ई-कामर्स उच्च वर्ग तक सीमित था, आज उससे आम आदमी भी लाभान्वित हो रहा है। आनलाइन उत्पादों के कैटलाग चेक करके मनपसंद वस्तुओं की एक क्लिक पर वापसी की सुविधा के साथ घर के दरवाजे पर डिलिवरी का चमकीला लाभप्रद बाजार ई-कामर्स की देन है।